द्रौपदी का डांडा हिमस्खलन बचाव अभियान की वीडियो से जानिये दुर्घटना की भयावहता

Uttarkashi Avalanche: द्रौपदी का डांडा में रेस्‍क्‍यू का वीडियो आया सामने, देखें कैसे क्रेवास में उतर रही टीम

इस बीच क्रेवास में गिरकर दबे प्रशिक्षु पर्वतारोहियों की तलाश का वीडियो सामने आया है।
Uttarkashi Avalanche उत्‍तरकाशी जनपद के द्रौपदी का डांडा में चार अक्‍टूबर को निम का प्रशिक्षु दल एवलांच की चपेट में आ गया था। इसमें 27 के शव बरामद कर लिए गए हैं जबकि अभी दो लापता हैं। उनकी तलाश जारी है।

देहरादून 12 अक्टूबर। Uttarkashi Avalanche: उत्‍तरकाशी जनपद के द्रौपदी का डांडा चोटी आरोहण के दौरान एवलांच की घटना में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) उत्तरकाशी के दो प्रशिक्षु अभी भी लापता हैं। उनकी तलाश की जा रही है। इस बीच क्रेवास में गिरकर दबे प्रशिक्षु पर्वतारोहियों की तलाश का वीडियो सामने आया है। इसमें एसडीआरएफ के जवान क्रेवास में उतर रहे हैं। यह वीडियो छह अक्‍टूबर का है।

4 अक्‍टूबर को आरोहण के लिए गया था दल

बता दें कि उत्‍तरकाशी जिले में स्थित नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) का 42 सदस्सीय एडवांस कोर्स का प्रशिक्षु व प्रशिक्षक दल 4 अक्टूबर को समिट कैंप से द्रौपदी का डांडा के आरोहण के लिए गया था।

27 के शव हुए बरामद, दो अभी लापता

आरोहण दल में शामिल दो प्रशिक्षक और 27 प्रशिक्षु पर्वतारोही समेत 29 लोग एवलांच की चपेट में आ गए थे। इनमें दो प्रशिक्षक सहित 27 के शव बरामद कर दिए गए। दो अभी लापता हैं तथा एक प्रशिक्षु का शव एडवांस बेस कैंप में है।

लापता के नाम (इनमें एक शव मिला लेकिन उसकी भी पहचान नहीं हो पाई)

1 सौरव बिश्वास निवासी, डिफेंस कालोनी, कम्पा जिला 24 परगना नार्थ कंचनपुरा (बंगाल)

2 विनय पंवार निवासी प्रतीक नगर रायवाला (देहरादून, उत्‍तरकाशी)

3 लेफ्टिनेंट कर्नल दीपक वशिष्ठ निवासी आर-131 सेक्टर-4 नोएडा (यूपी)।

रविवार को 10 शव पहुंचाए गए थे उत्‍तरकाशी

द्रौपदी का डांडा बेस कैंप से नौ अक्‍टूबर की सुबह 10 पर्वतारोहियों के शव उत्तरकाशी पहुंचाए। मृतकों की शिनाख्त की। इनमें आगरा उत्‍तर प्रदेश में तैनात पैरा कमांडो यूनिट के लांसनायक शुभम सिंह का पार्थिव शरीर भी थी। सैन्य सम्मान के साथ उसके शव को सेना को सौंपा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *