चमोली तक साइकिल यात्रा शुरू,दो साल में मोटे अनाज का उत्पादन करेंगें दोगुणा: जोशी

*फोटो: नथुली महिला सशक्तिकरण संस्था, उत्तराखंड बाल कल्याण परिषद एवं हार्दिक फिल्म्स के सहयोग से बैशाखी के पावन पर्व पर श्री अन्न साइकिल रैली का रवाना करते मंत्री गणेश जोशी।*

देहरादून, 14 अप्रैल। प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी शुक्रवार को सुबह नथुली महिला सशक्तिकरण संस्था, उत्तराखंड बाल कल्याण परिषद एवं हार्दिक फिल्म्स के सहयोग से बैशाखी के पावन पर्व पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के श्री अन्न का सपना साकार करने को देहरादून मुख्यमंत्री आवास से मंत्री गणेश जोशी ने देश की प्रथम एवम् सर्वाधिक लंबी मिलेट क्रांति साइकिल रैली  मशाल जलाकर रवाना की।
ज्ञात हो कि यह रैली 300 किलोमीटर की देहरादून से चमोली जिले के दूरस्थ गांव मुदोली तक 3 दिवसीय यात्रा करेगी। इस रैली के मुख्य उद्देश्यों में पहाड़ से होते बेतहाशा पलायन, मोटे अनाजों के प्रति पहाड़वासियों की उदासीनता दूर करना, मोटा अनाज गरीबों का भोजन है इस भ्रम को तोड़ना, मोटे अनाजों की पौष्टिकता का महत्व बतलाना तथा बाजारीकरण के इस दौर में मोटे अनाजों की राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बढ़ती मांग, पहाड़ के नौजवानों को मोटे अनाजों की खेती कर इसके व्यवसायिक फायदे बतलाना मुख्य है।

रैली में देशभर से आए साइक्लिस्टों में नौजवान से लेकर 72 वर्षीय साइक्लिस्ट भी काफ़ी उत्साह में नजर आए। दूनवासियों ने पुष्प वर्षा करके रैली को अपना समर्थन दिया।
इस अवसर पर कृषि मंत्री गणेश जोशी ने  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मोदी जी के प्रयासों से ही संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष घोषित किया। आज पूरे विश्व में मोटे अनाजों को लेकर एक नई अलख जगी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरगामी सोच परिलक्षित करते हुए भारत में श्री अन्न को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में दो बार मिलेट भोज का आयोजन किया जा चुका है। विभिन्न सम्मेलनों और सेमिनारों का आयोजन कर मिलेट्स का प्रचार-प्रसार एवं कृषकों को इसके लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। सरकार ने मिलेट्स में मंडुवे का न्यूनतम समर्थन मूल्य 35.78 रूपये तय किया है और सार्वजनिक वितरण प्रणाली से राशन कार्ड धारकों को भी वितरित किया जा रहा है।
कृषि मंत्री ने कहा कि मई माह में देहरादून एवं हल्द्वानी में मिलेट्स को बढ़ावा देने के बड़े आयोजन किये जायेंगे। 2025 तक मिलेट उत्पादन को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि इस रैली के माध्यम से लोगो को मिलट उत्पादन और उसके सेवन को जागृत किया जाएगा। मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि मिलेट स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है।उन्होंने कहा कि मंडवा खाने वालों को शुगर नहीं होता है,गहत खाने वालों को पथरी नहीं होती और जो चौलाई का सेवन करता है उसे कभी घुटनों में दर्द नही होगा। उन्होंने कहा कि मिलेट का सेवन स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत लाभकारी है। मंत्री जोशी ने आयोजकों को इस पहल के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं भी दी।

इस अवसर पर नथुली महिला सशक्तिकरण संस्था की कोर कमेटी से संस्थापिका सुमन नैनवाल, आर्किटेक्ट देवेश नैनवाल, पुष्पा मानस, मधु बेरी, आशा श्रीवास्तव,भूपेश जोशी, माउंटेनियर कलम सिंह बिष्ट एवं राजबीर सिंह कंडारी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *