सौरभ बहुगुणा ने पहुंचाई राज्य आंदोलनकारी 10% आरक्षण मांग धामी तक, आंदोलन समाप्त

10% क्षैतिज आरक्षण की कमान अब सौरभ बहुगुणा के हाथ

देहरादून, 12 जुलाई: सयुंक्त मंच द्वारा शहीद स्मारक देहरादून में राज्य आंदोलनकारियों को राज्याधीन सेवाओं में देय 10% क्षैतिज आरक्षण की बहाली को लेकर 42 दिनों से चल रहा धरना और 32 दिनों से चल रहा क्रमिक अनशन आज समाप्त कर दिया गया।

संयुक्त मंच के तत्वा्वधान में 10% क्षैतिज आरक्षण की बहाली को लेकर बैठे आन्दोलनकारियों 11 जुुलाई को

कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा से मुलाकात की।  मंत्री को इस मामले की गंभीरता बताते हुए मामले के त्वरित निस्तारण की गुहार लगाई। बहुगुणा ने पहले विषय का तकनीकी पक्ष समझा और उसके बाद स्वयं के नेतृत्व में देर रात एक प्रतिनिधि मण्डल की मुलाकात मुख्यमंत्री से करवा कर समस्या के त्वरित समाधान हेतु अनुरोध भी किया।

मुख्यमंत्री धामी ने भी विषय की गंभीरता समझते हुए अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी को तुरंत इस मामले में वार्ता को निर्देशित किया। वार्ता में प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्यमंत्री को बताया कि प्रकरण न केवल आन्दोलनकारियों के सम्मान से बल्कि हजारों परिवारों की रोजी-रोटी से भी जुड़ा हुआ है।

देर रात  मुख्यमंत्री के ठोस आश्वासन व 12 जुुलाई को राधा रतूड़ी से वार्ता के बाद संयुक्त मंच ने आपसी विचार–विमर्श के बाद धरना/अनशन समाप्त करने का फैसला किया। इसके बाद मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के तौर पर हरीश कोठारी शहीद स्मारक पहुंचे। वहां पहुंच कर उन्होंने धामी व खुद को आंदोलनकारियों से संबंध करते हुए कहा कि हम सभी राज्य-आंदोलनकारी हैं। 10% क्षैतिज आरक्षण पर कार्यवाही आज से ही शुरू हो चुकी हैै। जल्द ही परिणाम भी सामने होगा।

धरने के संयोजक क्रांति कुकरेती व अम्बुज शर्मा ने विगत 42 दिनों से आर्थिक, शारीरिक व मानसिक रूप से समर्थन कर रहे सभी साथियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि मामला कार्यवाही में आ गया है इसलिए अब धरने में बेठने से ज्यादा जरुरत सचिवालय पर नजर रखने की है। हम सभी आशावान लोग हैं।  मुख्य मंत्री धामी के आश्वासन पर हमें पूरा भरोसा है और प्रकरण के तकनीकी पक्ष को सौरभ बहुगुणा जो कि खुद भी कानून के बेहतर जानकार हैं वह अच्छी तरह से संभाल सकते हैं । फिर भी अगर कोई कोर कसर रही तो उनके पिता विजय बहुगुणा जो कि पूर्व मुख्यमंत्री व उच्च न्यायालय के न्यायाधीश भी रह चुके हैं ,के दिशा निर्देशन में हो जायेगा।

धरने के अंतिम दिन क्रमिक अनशन में उत्तरकाशी के पंकज सिंह रावत, शैलेंद्र सिंह रावत बैठे। आज धरने में बैठने वालों में ऋषिकेश से विक्रम भंडारी, सरोजिनी थपलियाल, उत्तरकाशी से विकास रावत देहरादून से द्वारिका बिष्ट, शांता नेगी, हेमलता नेगी,अरुणा थपलियाल,पुष्पा बहुगुणा,हरि प्रकाश शर्मा, विकास नगर से राम किशन, मनोज कुमार जनता दल सेकुलर के प्रदेश अध्यक्ष हरजिंदर सिंह, प्रेम सिंह नेगी,सूर्यकांत शर्मा, सुमन सिंह भंडारी, अभय कुकरेती, प्रभात डडरियाल, लक्ष्मी, सुरेश कुमार, बलवीर सिंह नेगी, युवा शक्ति संगठन के मनीष पांडे, अजय राणा,अखिल गढ़वाल सभा के महासचिव गजेंद्र भंडारी, आशीष गोसाई, एस.एस. पंवार, पुष्पलता सिलमाना,श्रीमती उषा भट्ट, उक्रांद की प्रमिला रावत, आदि लोग मौजूद थे.

Horizontal_Reservation_Respect_Changes_to_Disgrace #Saurabh Bahuguna now commanded 10% horizontal reservation of agitators

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *