विश्व कप क्रिकेट:भारत की पाक पर सबसे बड़ी सात विकेट से जीत, अंदर-बाहर रही गर्मा-गर्मी

भारत के आगे पाकिस्तान पस्त, मैदान के अंदर और बाहर जमकर चले ‘तीर’, किसने क्या कहा?
अहमदाबाद
भारत में क्रिकेट के ‘भगवान’ कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब अख़्तर भले ही संन्यास ले चुके हों लेकिन उनके बीच मुक़ाबला अब भी जारी है.

साल 2003 में दक्षिण अफ़्रीका में खेले गए वर्ल्ड कप में शोएब की गेंद पर ‘कालजयी अपरकट’ के जरिए सिक्स जड़ने वाले सचिन तेंदुलकर ने अब सोशल मीडिया के जरिए वैसा ही करारा प्रहार किया है.

शोएब अख़्तर ने भारत- पाकिस्तान मैच के पहले अपनी टीम को एक सलाह दी. बरसों पहले अपनी गेंद पर सचिन तेंदुलकर के आउट होने की तस्वीर लगाते हुए पाकिस्तान को सलाह दी कि वो ‘ठंड रखें’. भारत की जीत के बाद सचिन तेंदुलकर ने पलटवार किया और एक तरह से कहा कि शोएब की सलाह पाकिस्तान को बहुत भारी पड़ गई.

सचिन ने कहा, “मेरे दोस्त, आपकी एडवाइज़ (सलाह) फॉलो किया और सबकुछ बिल्कुल ठंडा रखा! ”

सचिन के बयान को पाकिस्तान टीम के प्रदर्शन से जोड़कर देखा जा रहा है. पाकिस्तान की टीम खेल के तीनों मोर्चों यानी बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग में नाकाम रही.

ये कहानी दो पूर्व खिलाड़ियों की सोशल प्लेटफॉर्म पर ‘मजाकिया तक़रार’ भर नहीं है. इससे ये भी जाहिर होता है कि भारत और पाकिस्तान मैच का खुमार दोनों देशों के आम से लेकर ख़ास लोगों पर किस कदर सवार था.

दर्शक
भारतीय टीम के समर्थन में भरा स्टेडियम
शनिवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित वर्ल्ड कप मुकाबले को देखने के लिए हज़ारों प्रशंसक जुटे थे.

अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम खचाखच भरा था.

लोगों ने मैच के रोमांचक होने की उम्मीद लगा रखी थी लेकिन टॉस जीत कर जब भारत ने पाकिस्तान को बैटिंग के लिए बुलाया तो किसी ने नहीं सोचा होगा कि पाकिस्तानी पारी महज 191 रनों पर सिमट जाएगी.

ये कोई ऐसा लक्ष्य नहीं था जिसे हासिल करना नंबर वन रैंकिंग वाली भारतीय टीम के लिए बहुत मुश्किल हो और हुआ भी यही भारत ने सात विकेट से पाकिस्तान को हराया. भारत ने 117 गेंद बाकी रहते मैच जीत लिया. ये वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान पर भारत की लगातार आठवीं जीत है.

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आज़म का कहना था कि उनकी टीम का लक्ष्य बड़ा था, “जैसे हमने शुरुआत की हमारे लिए अच्छा नहीं था. हम 280 रन बनाने के बारे में सोच रहे थे.”

लेकिन भारतीय गेंदबाज़ों कुलदीप यादव और हार्दिक पंड्या, दोनों का कहना था कि पाकिस्तानी टीम कोशिश करती या चांस लेती नहीं नज़र आई.

बुमराह
बुमराह मैन ऑफ़ मैच चुने जाने के बाद बोले
भारत के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह पाकिस्तान के ख़िलाफ़ मुक़ाबले में मैन ऑफ़ द मैच चुने गए.

बुमराह ने सात ओवर में सिर्फ़ 19 रन देकर दो विकेट हासिल किए. उन्होंने मोहम्मद रिज़वान और शादाब ख़ान के विकेट लिए. उनके ख़िलाफ़ पाकिस्तान का हर बल्लेबाज़ परेशान दिखा.

मैन ऑफ़ द मैच चुने जाने के बाद बुमराह ने कहा, “ये अच्छा लगता है. आपको जल्दी से जल्दी विकेट की परख करनी होती है. हम जानते थे कि विकेट धीमा है तो हम बल्लेबाज़ों के लिए जितना संभव को रन बनाना मुश्किल करना चाहते थे. ”

बुमराह
रिज़वान के विकेट को लेकर बुमराह ने कहा, “मैं देख रहा था कि (रवींद्र) जडेजा बॉल घुमा रहे हैं. इसलिए स्पिनर की धीमी गेंद की तरह मैंने स्लोअर बॉल पर भरोसा दिखाया. मैंन सोचा था कि इससे रन बनाना मुश्किल हो जाएगा और ये तरकीब काम कर गई. ”

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा ने गेंदबाज़ों के बारे में क्या कहा
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, “गेंदबाज़ों ने हमारे लिए मैच का रुख तय कर दिया. एक वक़्त हमें लग रहा था कि वो 270 या 280 रन बना सकते हैं.”

“हमारे पास छह गेंदबाज़ हैं जो हमारे लिए भूमिका निभा सकते हैं. एक कप्तान के तौर पर मेरा काम है कि मैं हालात को परखूं और देखूं कि कौन सा गेंदबाज़ विरोधी बल्लेबाज़ों को परेशान कर सकता है.”

“वर्ल्ड कप के पहले ही हमारी योजना तैयार थी और जिस खिलाड़ी को जो मौका मिल रहा है, वो उसका फ़ायदा उठा रहे हैं.”

“वर्ल्ड कप लंबा टूर्नामेंट है. नौ मैच के बाद सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल होना है.”

“ईमानदारी से कहूं कि मैं कई बार कह चुका हूं कि हम जिस भी टीम के ख़िलाफ़ खेल रहे हैं, वो सब अच्छी टीम हैं और किसी भी दिन जीत हासिल कर सकती हैं.”

शोएब
पाकिस्तान से नाराज़ शोएब
वहीं, मैच के पहले अपनी टीम को ‘ठंड रखने’ की सलाह देने वाले पूर्व क्रिकेटर शोएब अख़्तर ने पाकिस्तानी टीम की बल्लेबाज़ी पर नाराज़गी जताई है.

ऐसे में सोशल मीडिया पर काफ़ी एक्टिव रहने वाले पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज़ शोएब अख़्तर ने एक वीडियो जारी कर कहा कि वो पाकिस्तान के प्रदर्शन से काफ़ी निराश हैं.

उन्होंने कहा, ”पाकिस्तान के सभी बल्लेबाज़ों को बेहतरीन प्लेटफॉर्म मिला लेकिन टीम इसे नहीं भुना सकी. पाकिस्तान के पास वो टैलेंट नहीं था, जो लंबा स्कोर करता. एक बहुत अच्छे ट्रैक और बैटिंग विकेट पर पाकिस्तान के हाथों मैच का फिसलना देखकर दिल दुखता है.”

शोएब अख़्तर
शोएब अख़्तर ने इसके उलट भारतीय गेंदबाज़ों की तारीफ़ की, ”भारतीय स्पिनर ने शानदार प्रदर्शन किया है. तबाही कमबैक किया और रोहित शर्मा की लाजवाब कैप्टेंसी.”

नरेंद्र मोदी स्टेडियम
खचाखच भरा नरेंद्र मोदी स्टेडियम
अहमदाबाद का ये वही नरेंद्र मोदी स्टेडियम है जिसमें इस बार के वर्ल्ड कप का पहला मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में हुआ था. उस दौरान क़रीब 1 लाख 30 हज़ार दर्शक क्षमता वाले इस स्टेडियम की अधिकांश कुर्सियां खाली थीं.

लेकिन शनिवार को नज़ारा कुछ और था. स्टेडियम खचाखच भरा था और एक अनुमान है कि यहां करीब एक लाख दर्शक ये मुकाबला देखने पहुंचे थे.

पाकिस्तानी टीम के हर विकेट और भारतीय टीम की ओर लगाए गए हर शॉट पर स्टेडियम जोशीले शोर में डूब जाता था.

यहां का नज़ारा देख ये समझा जा सकता है कि आखिर भारत में क्रिकेट को ‘धर्म’ जैसा दर्जा क्यों हासिल है.

सचिन
मैच से पहले सचिन का प्रवेश
मैच शुरू होने से पहले सचिन तेंदुलकर स्टेडियम पहुंचे तो दर्शकों की खुशी का ठिकान नहीं रहा.

भारत के जाने माने पूर्व क्रिकेटर आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के ग्लोबल एम्बेसडर हैं और मैच से पहले वर्ल्ड कप ट्रॉफ़ी लेकर स्टेडियम पहुंचे थे.

लेकिन इस बहुप्रतीक्षित मैच को देखने के लिए कई हस्तियां भी पहुंची थीं.

इनमें सबसे प्रमुख नाम भारत के गृह मंत्री अमित शाह का भी है जो स्टेडियम की दर्शक दीर्घा में दिखे.

भारतीय टीम की जीत पर अमित शाह ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा है, ”“इस शानदार जीत के लिए हमारी क्रिकेट टीम को बहुत बधाई. एक दिवसीय वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने अपने जीत को बरकरार रखा. आप सबने दिखाया कि किस तरह टीमवर्क से अपने देश के लिए एक लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है.”

पाकिस्तानी बैट्समैन
पाकिस्तानी टीम ने कोशिश नहीं की?
भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव का कहना था कि पाकिस्तानी टीम बहुत कोशिश करती हुई नहीं दिखी.

कुलदीप ने कहा, “विकेट थोड़ी स्लो थी. हम लोग लेंथ पर फ़ोकस कर रहे थे. वे बहुत आक्रामक नहीं खेल रहे थे इसलिए मैंने अपने पेस और विविधता पर अधिक ध्यान दिया.”

उन्होंने कहा, “मैं बढ़िया से गेंदबाज़ी कर रहा था. विकेट से बहुत ज़्यादा बाहर गेंदें नहीं डाली. वे बहुत ज़्यादा कोशिश नहीं कर रहे थे. रिज़वान ने बहुत ज़्यादा स्वीप नहीं किया इसलिए मैं चाहता था कि वो कोई बुरा शॉट लगाएं.”

कुलदीप ने कहा, “पिछले कुछ मैचों से मैं सऊद शकील को देख रहा हूं और वो स्वीप करने की बहुत कोशिश करते हैं. उन्होंने सोचा की गेंद धीमी है लेकिन इसने टर्न ले लिया. इतने बड़े प्रशंसकों के बीच खेलना अविश्वसनीय है. पाकिस्तान के ख़िलाफ़ खेलना और इसे देखने के लिए करीब 90,000 लोग इकट्ठे हों, ऐसा माहौल अभिभूत करने वाला है.”

हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या का ‘मंत्र फूंकना’
मैच के दौरान सोशल मीडिया पर भारत-पाकिस्तान मैच ट्रेंड कर रहा था. मैच के विशेष पलों पर क्रिकेट फ़ैन्स बात कर रहे हैं.

एक ऐसा ही पल, जब भारतीय ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या ने इमाम-उल हक़ का विकेट लिया, फैन्स के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है.

गेंद फेंकते हार्दिक की क्लिप और वीडियो शेयर करते हुए प्रशंसक लिख रहे हैं कि इमाम उल हक की विकेट चटकाने के लिए हार्दिक ने कोई ‘काला जादू’ किया.

दूसरे यूजर लिखते हैं, ”हार्दिक पांड्या की तरफ़ से बॉल पर मंत्र और फिर अगली गेंद में इमाम उल-हक आउट.”

भारतीय टीम
शिव सेना (यूबीटी) ने बीसीसीआई पर साधा निशाना
भारत-पाकिस्तान मैच के बीच सोशल मीडिया साइट एक्स पर ‘शेम ऑन बीसीसीआई’ भी ट्रेंड करता रहा.

शिव सेना के उद्धव ठाकरे गुट ने इसी हैशटैग के साथ एक ट्वीट में बीसीसीआई पर सवाल उठाए. शिव सेना (उद्धव गुट) ने गुजरात के एक होटल में प्रवेश करते पाकिस्तानी खिलाड़ियों का वीडियो पोस्ट किया.

पार्टी ने लिखा है, ”हमारे जवानों पर गोलियाँ बरसाने वाले पाकिस्तान पर आज बीसीसीआई वाले फूल बरसा रहे हैं. उन्हीं जवानो की तस्वीरें और बलिदान को चुनाव में इस्तेमाल करनेवाले भाजपा वाले, क्या भारत में अभी पाकिस्तान के स्वागत की तस्वीरें लेकर प्रचार करेंगे?

“दर्द इसी बात का है, कीं इनके दिल में इन जवानों के जाने का दर्द नहीं रखते, चुनाव के समय देशभक्ति और जंग की बातों पर माहौल गरम करने वाले, पाकिस्तान के सामने रेड कार्पेट बिछाने में कोई शर्म नहीं रखते.”

सबकुछ बिल्कुल ठंडा रखा… पाकिस्तान की जीत के बाद सचिन ने लगाई शोएब की क्लास, इजरायल बोला – हमास आतंकियों को जीत समर्पित नहीं कर पाया पाकिस्तान
सचिन तेंदुलकर, शोएब अख्तर, इजरायल, भारत-पाकिस्तान
सचिन तेंदुलकर ने लगाई शोएब अख्तर की क्लास तो याद आए पुराने दिन, भारत बनाम पाकिस्तान मैच में इजरायल का समर्थन (फोटो साभार: AFP/X/@NaorGilon)

भारत ने ICC वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के लेग मैच में शनिवार (14 अक्टूबर, 2023) को पाकिस्तान को 7 विकेट से मात दे दी। पहले भारतीय गेंदबाजों ने पड़ोसी मुल्क की टीम को 191 पर ढेर कर दिया, फिर रोहित शर्मा ने चेज में 86 रन जड़ दिए। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस जीत के लिए भारतीय टीम को बधाई दी है। पीएम मोदी ने लिखा, “हर तरह से टीम इंडिया! ऑलराउंड उत्कृष्टता के दम पर अहमदाबाद में बड़ी जीत। टीम इंडिया को बधाई और आगे के मैचों के लिए शुभकामनाएँ।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ही इस मैच में 6 छक्के और 6 चौके जड़ने वाले भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “बधाई! पूरी भारतीय क्रिकेट टीम का अभिनंदन। भारत माता की जय!” साथ ही उन्होंने तिरंगे झंडे की इमोजी भी लगाई।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तो अपने गृह राज्य गुजरात के अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही मौजूद थे, जहाँ ये मैच खेला जा रहा था। उन्होंने लिखा, “तिरंगा ऊँचा फहरा रहा है। इस प्रभावशाली जीत के लिए टीम इंडिया को बहुत-बहुत बधाई। पाकिस्तान के खिलाफ भी ODI वर्ल्ड कप में भारत ने जीत का सलसीला जारी रखा। समान लक्ष्य के लिए लगातार टीमवर्क से आप देश के लिए उपलब्धि प्राप्त कर सकते हैं। वर्ल्ड कप 2023 जीतने के लिए आगे के मैचों के लिए शुभकामनाएँ।”

इतना ही नहीं, भारत के लिए इजरायल से भी बधाई आई और वो भी हिंदी में। भारत में इजरायल के एम्बेस्डर नाओर गिलोन ने लिखा, “हमें खुशी है कि CWC 2023 में भारत बनाम पाकिस्तान मैच में भारत विजयी हुआ और पाकिस्तान अपनी जीत हमास के आतंकवादियों को समर्पित नहीं कर पाया। हम हमारे भारतीय मित्रों द्वारा मैच के दौरान पोस्टर दिखाकर कर इज़राइल के साथ अपनी एकजुटता दिखाने से हम बेहद भाव विभोर हैं।” बता दें कि मैच के दौरान इजरायल के समर्थन में कुछ दर्शकों ने प्लाकार्ड दिखाया।

उधर भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और वर्ल्ड कप मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ यादगार पारियाँ खेल चुके सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के पूर्व तेज़ गेंदबाज शोएब अख्तर की क्लास लगाई। असल में शोएब अख्तर ने इस मैच से 1 दिन पहले सचिन तेंदुलकर आउट कर के जश्न मनाते हुए पुरानी तस्वीर डाली थी। साथ ही लिखा था, “अगर ऐसा कुछ करना है तो ठंड रख।” ये एक टेस्ट मैच के दौरान की तस्वीर थी। अब सचिन तेंदुलकर ने भारत की जीत के बाद इसका जवाब दिया है।

पूर्व महान बल्लेबाज ने इस ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, “मेरे दोस्त, आपकी सलाह का अनुसरण किया और और सब कुछ बिलकुल ‘ठंडा’ रखा।” ये ट्वीट खासा लोकप्रिय हो रहा है। बता दें कि मैच के दौरान स्टेडियम में ‘जय श्री राम’ गाना भी बजा और दर्शक ‘भारत का बच्चा-बच्चा जय श्री राम बोलेगा’ गाते नज़र आए।

पाकिस्तानी टीम
विज्ञापन पर हंगामा
ट्रैवल कंपनी ‘मेक माय ट्रिप’ अपने एक विज्ञापन के कारण सोशल मीडिया यूजर्स के निशाने पर है. भारत-पाकिस्तान मैच से पहले कंपनी ने एक अंग्रेज़ी अख़बार के अहमदाबाद संस्करण में एक फुल पेज विज्ञापन दिया था.

विज्ञापन में लिखा था, पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसकों को पाकिस्तानी टीम के हारने पर विशेष छूट के प्रावधान की पेशकश की गई थी.

इंटरनेट यूजर्स ने इस विज्ञापन के क्लिप को शेयर करते हुए इसे भद्दा और अपमानजनक बताया है.

ज्योत्सना मोहन नाम की एक यूज़र ने लिखा, ”उम्मीद है आपकी ट्रैवल सेवाएं आपके इस विज्ञापन से बेहतर होंगी.”

दर्शक
तहसीन पूनावाला ने लिखा, ”बिल्कुल भी अच्छा विज्ञापन नहीं है. अत्यंत अनावश्यक और अवांछित. मेरी राय में मेक माय ट्रिप को विज्ञापन वापस ले लेना चाहिए.”

हालांकि कुछ यूजर कंपनी के विज्ञापन को सराह भी रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, ”मेक माय ट्रिप का भारत-पाकिस्तान प्रोमो सबसे अच्छा है.”

एक यूजर राहुल फर्नांडिस लिखते हैं, ”एक भारतीय होने के नाते मैं इसके लिए हर पाकिस्तानी व्यक्ति से माफी मांगना चाहता हूं. ‘यह भारतीय मूल्यों का प्रतिनिधित्व नहीं करता.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *