फैक्ट चैक:भारत में अस्थमा फैलाने को चीन भेज रहा खास किस्म के पटाखे? झूठ

China Sending Special Firecrackers To Spread Asthma? Pib Fact Check Reveals Truth
क्‍या चीन भारत में अस्थमा फैलाने के लिए खास किस्म के पटाखे भेज रहा है? जानिए इसका सच
इन दिनों एक मैसेज सोशल मीडिया पर खूब वायरल है। इस मैसेज में बड़ा दावा किया गया है। यह कहता है कि चीन भारत में अस्‍थमा फैलाने के लिए खास तरह के पटाखे बना रहा है। गृह मंत्रालय के वरिष्‍ठ जांच अधिकारी के नाम से इसे सर्कुलेट किया जा रहा है। पीआईबी फैक्‍ट चेक ने इसे फेक बताया है।

नई दिल्‍ली 14 अक्टूबर: गृह मंत्रालय के वरिष्‍ठ जांच अधिकारी के नाम से इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल है। इसमें दावा किया गया है कि चीन ने भारत में अस्‍थमा फैलाने के लिए खास पटाखे बनाए हैं। ये कार्बन मोनोऑक्‍साइड गैस से भी ज्‍यादा जहरीले हैं। यही नहीं, चीन ने विशेष सजावटी लैंप भी विकसित किए हैं जो अंधेपन का कारण बन सकते हैं। अगर इस तरह का कोई मैसेज आपने भी देखा है तो बता दें कि यह जानकारी पूरी तरह फर्जी है। PIB फैक्‍ट चेक ने अपने ट्विटर हैंडल से इसे फेक बताया है। उसने यह भी जानकारी दी है कि गृह मंत्रालय ने ऐसी कोई सूचना जारी नहीं की है।
Firecrackers
चीन के पटाखों का सच

PIB फैक्‍ट चेक ने अपने एक्‍स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट पर इस फेक मैसेज का स्‍क्रीनशॉट भी शेयर किया है। मैसेज में कहा गया है कि चूंकि पाकिस्‍तान भारत पर सीधे हमला नहीं कर सकता। लिहाजा, उसने भारत से बदला लेने की मांग की है। चीन ने भारत में अस्‍थमा फैलाने के लिए विशेष पटाखे बनाए हैं। ये कार्बन मोनोऑक्‍साइड गैसे से भी ज्‍यादा जहरीले हैं।

मैसेज में आगे कहा गया है कि भारत में आंखों की बीमारियां को फैलाने के लिए विशेष रोशनी वाले सजावटी लैंप भी विकसित किए जा रहे हैं। ये अंधेपन का कारण बनते हैं। इसमें बड़ी मात्रा में पारो का इस्‍तेमाल किया गया है।
मैसेज में सुझाव दिया गया है कि इस दिवाली सावधान रहें। इन चीनी प्रोडक्‍टों का इस्‍तेमाल न करें। मैसेज को ज्‍यादा से ज्‍यादा फैलाने को कहा गया है। अंत में गृह मंत्रालय के वरिष्‍ठ जांच अधिकारी का नाम दिया गया है। PIB फैक्‍ट चेक ने इस जानकारी का खंडन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *