रायबरेली तीन बार तीन तलाक,दो हलाला,तीसरे पर भड़की महिला पहुंची पुलिस

 

UP: तीन बार ट्रिपल तलाक, दो बार हलाला… महिला का अपने पति पर आरोप, FIR दर्ज
रायबरेली की एक महिला ने अपने पति पर तीन बार ट्रिपल तलाक देने और दो बार हलाला कराने का आरोप लगाया है. महिला का कहना है कि दो बार उसके देवर ने ही हलाला किया, अब तीसरी बार बहनोई हलाला करने जा रहा था, जिसका मैंने विरोध किया है.

रायबरेली पुलिस

शैलेन्द्र प्रताप सिंह

रायबरेली,02 मई 2022,

स्टोरी हाइलाइट्स
तीसरी बार हलाला पर भड़की पीड़ित महिला

पुलिस ने आरोपित पति पर दर्ज किया केस

रायबरेली02 अप्रैल। रायबरेली की एक मुस्लिम महिला ने अपने पति पर गंभीर आरोप लगाए हैं. महिला का कहना है कि उसके पति ने उसे तीन बार ट्रिपल तलाक दिया और दो बार उसका हलाला उसके ही देवर से कराया गया. मिल एरिया थाना इलाके के एक गांव की रहने वाली इस महिला ने तीसरी बार ट्रिपल तलाक देने पर बगावत कर दी.

दरअसल तीसरी बार ट्रिपल तलाक के बाद पति अपने बहनोई बुधई से हलाला कराना चाह रहा था. मुस्लिम महिला ने इतना होने के बाद पति का घर छोड़ दिया. मायके पहुंच कर महिला ने सीओ सिटी को पूरी व्यथा बताई. सीओ सिटी वंदना सिंह के आदेश पर पति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर तफ्तीश शुरू कर दी है.

पीड़ित महिला ने बताया, ‘उनकी शादी मोहम्मद आरिफ के साथ 2015 में हुई थी. इसके बाद उन्होंने तलाक दे दिया तीन बार. मोहम्मद जाहिद के साथ हलाला कराया. फिर 3 महीने बाद मोहम्मद आरिफ के साथ निकाह हुआ. इसके बाद फिर तलाक दे दिया. दो बार हलाला देवर के साथ कराने के बाद तीसरी बार अब बहनोई के साथ हलाला कराने के लिए फिर कह रहे हैं. हम ने मना कर दिया.’

पीड़ित महिला का आरोप है, ‘ऐसा नहीं करने पर जान से मारने की धमकी भी दी गई. इसके बाद उन्होंने पुलिस का सहारा लिया. हालांकि उनके शुरुआती आवेदन पर कोई सुनवाई नहीं हुई. पीड़िता ने बताया कि इसके बाद वह एसपी ऑफिस गईं, फिर सीओ से मिलीं.’

इस मामले में सीओ सिटी वंदना सिंह का कहना है, ‘एक महिला आई थी. उन्होंने बताया कि मेरे पति ने एक बार तलाक दे दिया, जिससे उनका हलाला उनके भाई से कराया गया. फिर से निकाह हुआ दोबारा इसी तरीके से ट्रिपल तलाक दिया. फिर हलाला और निकाह हुआ. जब तीसरी बार यही प्रक्रिया अपनाई तब वह मेरे समक्ष उपस्थित हुए.’

वंदना सिंह ने कहा, ‘महिला ने मुझे बताया कि दूसरा हलाला भी देवर से हुआ । जैसे ही मैंने यह प्रकरण देखा तत्काल इस पर एफआईआर पंजीकृत कर लिया है, अभी आरोपितों की गिरफ्तारी नहीं हुई , मामले की जांच हो रही है.’

दहेज न मिलने पर तीन तलाक दे घर निकाला,पीड़िता ने कहा- इंसाफ न मिला तो कर लूंगी आत्मदाह

पीड़िता का आरोप है कि उसके पति व ससुरालियों ने मनमाफिक दहेज न मिलने पर उसे ससुराल से भगाया और तीन तलाक देकर दूसरी शादी कर ली। उसने कोतवाली पुलिस से इसकी शिकायत भी की, लेकिन वो भी चुप्पी साधे हैं। अगर उसे न्याय नहीं मिला तो वो आत्मदाह कर लेगी।

दरअसल, शहर कोतवाली क्षेत्र के बड़ा खतरना निवासी मोहम्मद सलीम की पुत्री का विवाह 2012 में लालगंज क्षेत्र के बहाई निवासी मोहम्मद अकील से हुई थी। आरोप है कि मोहम्मद अकील ने पीड़िता को 3 नवंबर 2019 में तीन तलाक दे दिया। पीड़िता के एक लाख नगद व कुछ अन्य सामान न मिलने से मोहम्मद अकील ने पीड़िता और उसके बच्चे को भगा तलाक दे दिया।

पीड़िता का कहना है कि मोहम्मद अकील ने अभी दूसरी शादी कर ली है जिसकी उसने लिखित शिकायत लालगंज कोतवाली और पुलिस अधीक्षक रायबरेली को दी, लेकिन आज तक न्याय नहीं मिला। पीड़िता के पिता की मानें तो बहाई चौकी में तैनात दरोगा परिजनों व पीड़िता से अपशब्दों का प्रयोग करते हैं और दोषी को पकड़ कर छोड़ दिया। पीड़िता ने कहा कि अगर जल्द से जल्द न्याय नहीं मिलता है तो वह अपने बच्चे के साथ आत्मदाह कर लेगी, जिसकी पूरी जिम्मेदारी जिला प्रशासन और पीड़िता के पति और ससुराल वालों की होगी।

काफी मशक्कत के बाद उसने केंद्रीय अल्पसंख्यक आयोग (Central Minorities Commission) में शिकायत दर्ज कराई केंद्रीय अल्पसंख्यक आयोग में मामले का संज्ञान लेते हुए महिला आयोग को पत्र लिखा, जिसके बाद रायबरेली पुलिस हरकत में आई और उसने FIR दर्ज कर ली है, लेकिन अभी तक आरोपित को गिरफ्तार नहीं किया है।

रजिया का 7 अप्रैल 2015 को हुआ था निकाह

रायबरेली मिल एरिया थाना क्षेत्र के खरथोलवा मैनुपुर की रहने वाली रजिया बानो का 7 अप्रैल 2015 को डीह थाना क्षेत्र के टेकारी दांदू के रहने वाले मोहम्मद आरिफ से निकाह हुआ था। लेकिन उसके पति ने उसे 2016 में तीन तलाक दे दिया। पीड़ित रजिया ने अपना संबंध बचाने को 21 अक्टूबर 2016 को आरिफ के भाई से हलाला कराया जिसके बाद 23 मार्च 2017 को फिर आरिफ ने राजिया से निकाह कर लिया। इस बीच रजिया के देवर ने उसे तलाक दिया जिसके बाद एक बार फिर आरिफ ने उसे तीन तलाक दे संबंध खत्म कर लिया। आरिफ ने एक बार फिर दबाव बनाकर रजिया का अपने भाई से 21 फरवरी 21 हलाला करवाया और फिर रजिया से खुद निकाह कर लिया। आरिफ का मन इतने से नही भरा तो उसने एक बार फिर रजिया को तलाक दिया और अपने बहनोई से हलाला के लिए दबाव बनाया जिससे रजिया ने नामंजूर कर दिया और मामले की शिकायत पुलिस से की। लेकिन स्थानीय मिल एरिया पुलिस ने कोई कार्यवाही नही की जिसके बाद वह अधिकारियों की चौखट पहुँची लेकिन उसकी शिकायत नही सुनी गई।

रजिया के चाचा ने की मदद

रजिया की इस लड़ाई में साथ दिया उसके चाचा ने । जब स्थानीय पुलिस ने रजिया की कोई मदद नही की तो उसने इसकी शिकायत केंद्रीय अल्पसंख्यक आयोग में की। केंद्रीय अल्पसंख्यक अयोग ने केंद्रीय महिला आयोग को पत्र लिखा और पत्र का संज्ञान लेते हुए उसने एसपी रायबरेली को मामले में कार्यवाही करने के आदेश दिए। महिला आयोग के आदेश के बाद पुलिस प्रशासन हरकत में आया । मामले में fir दर्ज की गई लेकिन अभी तक कोई गिरफ्तारी नही हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *