बुरे फंसे ट्रूडो:घर में भी मार,बाहर भी

अमेरिका को भारत-कनाडा में चुनना पड़ा तो भारत को चुनेंगे:पेंटागन के पूर्व अफसर बोले- ट्रूडो की इंडिया से लड़ाई चींटी के हाथी से भिड़ने जैसी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की ये तस्वीर 2022 में हुई G7 समिट की है।
वाशिंगटन 23 सितंबर। कनाडा ने भारत पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप लगाया है। इस पर अमेरिकी रक्षा मंत्रालय (पेंटागन) के पूर्व अफसर का कहना है कि कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों से भारत के मुकाबले कनाडा को ज्यादा खतरा है। अगर अमेरिका को भारत-कनाडा में किसी एक को चुनना पड़ा तो वो भारत को चुनेगा।

पेंटागन के पूर्व अधिकारी माइकल रूबिन ने कहा है-भारत और अमेरिका के रिश्ते बेहद महत्वपूर्ण हैं। कनाडा की भारत से लड़ाई बिल्कुल वैसी है,जैसे किसी हाथी और चींटी की होती है। रूबिन ने ट्रूडो की गिरती पॉपुलैरिटी देखते हुए कहा-वो लंबे समय तक प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे,इसलिए उनके पद से हटने के बाद अमेरिका दोबारा कनाडा से रिश्ते मजबूत कर लेगा।

पेंटागन के पूर्व अफसर बोले- ट्रूडो ने गलती की है

माइकल रूबिन ने कहा- मुझे लगता है कि ट्रूडो ने बहुत बड़ी गलती की है। उन्होंने ऐसे आरोप लगाए हैं,जिनके सपोर्ट में कोई सबूत नहीं हैं। सवाल उठाने या आरोप लगाने से पहले उन्हें ये बताना चाहिए कि आखिर उनकी सरकार एक आतंकी को पनाह क्यों दे रही थी?

पेंटागन के पूर्व अधिकारी माइकल रुबिन ने कहा कि निज्जर आतंकी था। यदि उन्हें भारत-कनाडा के बीच चुनना होता तो भारत को चुनते।

ट्रूडो बोले- हफ्तों पहले भारत को सबूत दिए
ट्रूडो ने बताया- हमने कुछ हफ्ते पहले ही भारत सरकार से ऐसे सबूत साझा किए थे,जो हमारे आरोपों की पुष्टि करते हैं। हम चाहते हैं कि भारत सरकार जांच में सहयोग करे।

उन्होंने कहा कि हम भारत से अपील करते हैं,हमारे साथ जुड़कर काम करें ताकि इस बेहद गंभीर मामले की तह तक पहुंच सकें। हम उनके साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं और हफ्तों से इसके लिए कह रहे हैं।

कनाडा के PM ट्रूडो ने कहा-जैसा कि मैंने सोमवार 18 सितंबर को कहा था,हमारे पास ये मानने के पर्याप्त कारण हैं कि भारत सरकार के एजेंट हमारी धरती पर एक कनाडाई की हत्या में शामिल थे। ये एक बहुत महत्वपूर्ण बात है,खासकर एक ऐसे देश के लिए जहां कानून का शासन हो। कनाडा में अंतरराष्ट्रीय नियमों के आधार पर व्यवस्था है। हम भारत सरकार से इस मामले की सच्चाई तक जाने में सहयोग की अपील करते हैं।

Justin Trudeau Evidence On Hardeep Singh Nijjar Murder Available On Internet Says British Columbia Premier
निज्जर की हत्या पर ट्रूडो के ‘सबूत’ इंटरनेट पर पहले से मौजूद, ब्रिटिश कोलंबिया के गवर्नर ने खोली पोल
ब्रिटिश कोलंबिया के गवर्नर डेविड एबी ने कहा है कि जस्टिन ट्रूडो ने हरदीप सिंह निज्जर की मौत से जुड़े जो सबूत दिए हैं, वो पहले से ही इंटरनेट पर मौजूद हैं। डेविड एबी ने कहा कि उन्होंने कनाडाई खुफिया एजेंसी के डायरेक्टर और राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री से भी बात की, लेकिन कोई खास सबूत नहीं मिले।

डेविड एबी और जस्टिन ट्रूडो
ओटावा: भारत और कनाडा के बीच जारी राजनयिक गतिरोध लगातार बढ़ता जा रहा है। दोनों देश खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर आमने-सामने हैं। निज्जर की 8 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया है कि निज्जर की हत्या के पीछे भारत के एजेंटों का हाथ है। अब उसी ब्रिटिश कोलंबिया के गवर्नर डेविड एबी ने कहा है कि ट्रूडो ने भारत के खिलाफ जो भी सबूत पेश किए हैं, वो पहले से ही इंटरनेट पर मौजूद हैं। उन्होंने दावा किया कि कनाडा की सरकार खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर जानकारी रोक रही है।

एबी बोले- ट्रूडो के सबूत सार्वजनिक तौर पर मौजूद

सीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार,एबी ने कहा कि निज्जर की हत्या के बारे में वह जो कुछ भी जानते हैं,वह सार्वजनिक है। यह निराशाजनक है। उन्होंने यह भी बताया कि मैंने कनाडा की खुफिया एजेंसी कनेडियन सिक्योरिटी इंटेलिजेंस सर्विस के डायरेक्टर से एक ब्रीफिंग ली। इसके बावजूद ठोस जानकारी नहीं मिली। एबी ने कहा कि उन्हें पूरा संदेह है कि कनाडा सरकार ऐसी जानकारी छिपा रही है जो प्रांत को भारत से जुड़े अपने निवासियों को विदेशी हस्तक्षेप से बचाने में मदद कर सकती है।

निज्जर की हत्या से जुड़ी कोई भी खास जानकारी नहीं

एबी ने वैंकूवर में ब्रिटिश कोलंबिया नगरपालिकाओं के संघ सम्मेलन में स्थानीय राजनेताओं को संबोधित करने के बाद कहा कि कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने संपर्क किया था,लेकिन उनकी तरफ से भी अच्छी जानकारी साझा नहीं की गई। निज्जर की हत्या को लेकर पूछे गए सवाल के जबाव में एबी ने कहा कि प्राथमिकता आपराधिक अभियोजन प्रक्रिया की रक्षा होनी चाहिए ताकि लोगों को जवाबदेह ठहराया जा सके,लेकिन सामुदायिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के व्यापक मुद्दे पर जानकारी साझा करने को अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है।

ट्रूडो सरकार पर जानकारी छिपाने का आरोप

ब्रिटिश कोलंबिया के प्रीमियर ने कहा कि उनका मानना है कि ओटावा के पास रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) और कैनेडियन सिक्योरिटी इंटेलिजेंस सर्विस (सीएसआईएस) सहित एजेंसियों के माध्यम से जानकारी है जो प्रांतों को स्थिति पर प्रतिक्रिया देने में मदद कर सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि कनाडा की सरकार के पास जो भी जानकारी है और उन प्रांतों के साथ उस जानकारी को बांटने की क्षमता में एक अंतर है। हालांकि,हम जमीनी मुद्दों पर प्रतिक्रिया के संदर्भ में इसका उपयोग कर अंतर पाट सकते हैं।

भारत-कनाडा विवाद की टाइमलाइन…

18 सितंबर : जून 2023 में हुई खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कर दी गई थी। 18 सितंबर को कनाडाई PM जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या का जिम्मेदार भारत को बताया था। प्रधानमंत्री  ट्रूडो का सार्वजनिक बयान सामने आते ही खबर आई कि कनाडा ने भारत के एक सीनियर डिप्लोमैट को निष्कासित कर दिया है।

19 सितंबर : कनाडा की इस कार्रवाई के जवाब में भारत ने भी कनाडा के एक सीनियर डिप्लोमैट ओलिवियर सिल्वेस्टर (Olivier Sylvester) को निष्कासित किया। उन्हें पांच दिन के अंदर देश छोड़ने को कहा गया।

19 सितंबर : विदेश मंत्रालय ने ट्रूडो के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि कनाडा लगातार भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के खिलाफ काम करने वाले खालिस्तानी गुटों को पनपने दे रहा है। अपनी कमजोरी से ध्यान भटकाने के लिए वह इस तरह के आरोप लगा रहा है।

19 सितंबर : कनाडाई सरकार ने अपने नागरिकों के लिए एक ट्रैवल एडवाइजरी जारी की। कहा- कनाडा के लोग भारत के जम्मू-कश्मीर और मणिपुर जैसे हिंसाग्रस्त इलाकों में जाने से बचें।

20 सितंबर : कनाडा की तरफ से जारी एडवाइजरी के बाद भारत के विदेश मंत्रालय ने भी कनाडा में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की जिसमें कहा गया – कनाडा में जारी भारत विरोधी एक्टिविटीज के मद्देनजर वहां रहने वाले या वहां की यात्रा पर जाने वाले नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वो बहुत सतर्कता बरतें। हालिया वक्त में देखा गया है कि कनाडा में मौजूद इंडियन डिप्लोमैट्स और इंडियन कम्युनिटी के एक खास तबके को धमकियां दी जा रही हैं। ये वो लोग हैं जो भारत विरोधी एजेंडे का विरोध करते हैं।

21 सितंबर : कनाडा में मौजूद भारत के वीजा एप्लीकेशन सेंटर ने कनाडा के लोगों के लिए वीजा सेवाएं सस्पेंड कीं। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार 21 सितंबर को कहा कि कनाडा में हमारे डिप्लोमैटिक यूनिट को धमकियां मिल रही हैं। वे अपना काम नहीं कर पा रहे। यही वजह है कि वीजा सर्विसेज सस्पेंड की गई हैं।

22 सितंबर : अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर (NSA) जैक सुलीवान ने व्हाइट हाउस में मीडिया से कहा कि वह इस हत्या के मामले में भारत के खिलाफ जांच में कनाडा के प्रयासों का समर्थन करते हैं। सुलीवन ने आगे कहा- कोई भी देश हो इस तरह के कामों के लिए किसी को भी स्पेशल छूट नहीं मिलेगी।

23 सितंबर : कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो ने शनिवार 23 सितंबर को फिर से भारत पर खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या का आरोप लगाया। ओटावा में मीडिया से बातचीत में ट्रूडो ने कहा- उनके पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि इस हत्या में भारत सरकार के एजेंट शामिल हैं। ट्रूडो ने आगे बताया कि उन्होंने कुछ हफ्ते पहले ही भारत सरकार से सबूत शेयर किए हैं।

तस्वीर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की है। कनाडा ने भारत पर इसकी हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया है, जिससे दोनों देशों के रिश्तों में तनाव बढ़ गया है।

भारत बोला- कनाडा के आरोप बेतुके

कनाडा की तरफ से लगाए गए सभी आरोपों को भारत लगातार खारिज करता आया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कनाडा के सभी आरोप बेतुके हैं। इसी तरह के आरोप कनाडाई प्रधानमंत्री ने हमारे PM मोदी के सामने भी रखे थे और उन्हें पूरी तरह से खारिज कर दिया गया था।

इस तरह के निराधार आरोप खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की कोशिश है। इन्हें कनाडा में पनाह दी गई है और ये भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा हैं। इधर, खबर यह भी आई कि विदेश मंत्री जयशंकर ने बुधवार 20 सितंबर को PM मोदी से मुलाकात की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें जयशंकर ने PM को पूरे मामले पर ब्रीफ किया है।

खालिस्तानियों की धमकी के बाद बैकफुट पर NDP: कनाडा में घटी लोकप्रियता, पार्टी प्रमुख जगमीत सिंह बोले- कनाडा हिंदुओं का घर

कनाडा में सरकार का अंग न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) को खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हिंदुओं को धमकी के बाद घटी लोकप्रियता और बिगड़े हालात की चिंता सताने लगी है। न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी कनाडा में डैमेज कंट्रोल के लिए बैकफुट पर आ गई है। NDP के प्रमुख सांसद जगमीत सिंह ने हिंदुओं को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर संदेश दिया है कि कनाडा आपका घर है और आप यहां रहने योग्य हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *