कैप्टागन के नशे में भी थे हमास के आक्रमणकारी पिशाच

Hamas Terrorists Were High On Captagon Drugs During Israel Attack Says A Report Isis Connection
नशे की गोलियां खाकर हमास ने इजरायल में किया था कत्लेआम, आईएस के आत‍ंकियों का फेवरिट है ये ड्रग्स
एक रिपोर्ट पर अगर यकीन करें तो सात अक्‍टूबर को हमले के लिए हमास के लिए आतंकियों ने एक खास तरह की दवा का प्रयोग किया था। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इन गोलियों के बाद हमास आतंकी जमकर तबाही मचाने में कामयाब रहे थे। हमले से दुनिया में एक और युद्ध छिड़ चुका है।

तेल अवीव 22 अक्टूबर: इजरायल पर सात अक्टूबर को अचानक आक्रमण करने वाले हमास के आतंकवादियों पर कैप्‍टागन गोलियों का असर पाया गया। यह सिंथेटिक एम्फैटेमिन जैसा उत्तेजक पदार्थ है, जिसे दक्षिणी यूरोप में गुप्त रूप से उत्पादित किया जाता है और तुर्किये से अरब प्रायद्वीप के बाज़ार में उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जाता है। यह बात चैनल 12 की खबरों में कही गई। येरुशेलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल की धरती पर जान गंवाने वाले कई आतंकवादियों के वस्त्रों की जेब से कैप्‍टागन गोलियां मिली हैं। विशेष बात है कि आईएस के आतंकी भी इन गोलियों का जमकर सेवन करते हैं।

गरीबों की कोकीन

इस उत्तेजक दवा को ‘गरीबों के लिए कोकीन’ भी कहा जाता है। यह दवा आतंकवादियों को शांति और उदासीनता की भावना से उबारती है और जघन्य कृत्य करने को उकसाती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दवा ने उन्हें लंबे समय तक अत्यधिक सतर्क रखा और उनकी भूख दबा दी। कैप्‍टागन दवा 2015 में तब चर्चा में आई थी, जब पता चला कि आईएस के लड़ाके इसका इस्तेमाल आतंकवादी अभियानों से पहले अपने डर को दबाने को करते हैं। जैसे ही आईएस जैसे आतंकवादी संगठनों का प्रभाव कम हुआ,लेबनान और सीरिया ने कमान अपने हाथ में ले ली और बड़े पैमाने पर इस दवा का उत्पादन और वितरण शुरू कर दिया।

गाजा में बढ़ता नशे का कारोबार

येरुशेलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा विशेष रूप से नशे के आदी युवाओं के बीच नशीली दवाओं के लिए एक लोकप्रिय बाजार बन गया है। कैप्‍टागन एम्फैटेमिन मनोरोग की दवा है। इसे शुरू में ध्यान केंद्रित न कर पाने वाले रोगियों, नार्कोलेप्सी और अवसाद को खत्‍म करने को विकसित किया गया था। इसकी अत्यधिक नशे की लत प्रकृति और मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाओं को प्रेरित करने की क्षमता के बावजूद यह अपनी सामर्थ्य और निर्माण में आसानी के कारण मध्य-पूर्व में लोकप्रिय है। गरीब देशों में यह दवा एक या दो डॉलर में खरीदी जा सकती है, जबकि अमीर देशों में इसकी कीमत 20 डॉलर प्रति गोली तक हो सकती है।

नागरिक भी करते प्रयोग

लेबनान और सीरिया में चिकित्सा पेशेवरों के अनुसार, कैप्‍टागन न केवल लड़ाकों के बीच प्रचलित है, बल्कि संघर्ष करते-करते हताश हो जाने वाले नागरिक भी अक्सर इसका उपयोग करते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, कभी ड्रग तस्करी के माध्यम से आईएसआईएस सदस्यों के लिए राजस्व का स्रोत रहा कैप्‍टागन अब सीरिया के लिए आय का एक प्रमुख स्रोत बन गया है और हिजबुल्लाह द्वारा सक्रिय रूप से समर्थित है। लगभग दो साल पहले, द न्यूयॉर्क टाइम्स ने खुलासा किया था कि सीरियाई तानाशाह बशर असद, उनके परिवार के सदस्यों और उनसे नाता रखने वाले व्यक्तियों ने कैप्‍टागन के उत्पादन के लिए उद्योग स्थापित किया था।

सीरिया से होता नशे का कारोबार

सीरिया में नशीली दवाओं के व्यापार से होने वाला लाभ वैध निर्यात से होने वाले लाभ से अधिक है। विश्‍वसनीय अनुमान बताते हैं कि अकेले सीरिया से कैप्‍टागन का निर्यात 2020 में न्यूनतम 3.5 अरब डॉलर तक पहुंच गया। यह आंकड़ा सीरिया के कानूनी निर्यात उद्योगों के संयुक्त मूल्य से पांच गुना अधिक है, जिसका अनुमान केवल 70 करोड़ डॉलर से अधिक है। विशेषज्ञों का मानना है कि ये अनुमान काल्पनिक हैं और वास्तविक बाजार मूल्य बहुत अधिक होने की संभावना है। उदाहरण को सऊदी अरब में यह अनुमान लगाया गया है कि कैप्‍टागन की खपत वार्षिक 60 करोड़ गोलियों से अधिक है, जिससे हर साल कम से कम 9 अरब डॉलर से 12 अरब डॉलर कमाए जाते हैं।

जॉर्डन में आसान है मिलना

इटली, ग्रीस, मलेशिया और मिस्र में कैप्‍टागन की महत्वपूर्ण बरामदगी के साथ दवा की पहुंच सऊदी अरब से परे तक फैली हुई है। जॉर्डन में यह कम कीमत पर आसानी से उपलब्ध है,जिससे यह स्कूली उम्र के युवाओं सहित वंचित युवाओं के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। रिपोर्ट के अनुसार,बिना किसी संदेह के कैप्‍टागन का प्रचलन हर साल बढ़ रहा है। दिसंबर 2021 में कुवैती अधिकारियों ने संतरे की एक खेप में छिपाई गई नौ मिलियन कैप्‍टागन गोलियां ढूंढ़ी। ठीक एक सप्ताह पहले,दुबई के अधिकारियों ने नींबू के एक कार्गो के भीतर छिपाकर रखी गई लगभग 380 मिलियन डॉलर कीमत की 1.5 टन कैप्‍टागन गोलियों की तस्करी पकड़ी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *