हिजबुल्ला के हमलों पर इसराइल ने चेताया लेबनान को

Hamas War With Israel War With Hezbollah Terrorist In Lebanon Dangerous Game Says Idf
खतरनाक गेम खेल रहा हिज्बुल्ला, बहुत कुछ खोना पड़ेगा… इजरायल ने आतंक को लेकर लेबनान को दी चेतावनी
हमास और इजरायल के बीच चल रहे युद्ध में इजरायल की मुश्किल बढ़ सकती है। संभव है कि इजरायल दो मोर्चों वाली लड़ाई लड़ने लगे। लेबनान का हिज्बुल्ला भी अब धीरे-धीरे हमले की संख्या बढ़ा रहा है। इजरायल का कहना है कि हिज्बुल्ला बेहद खतरनाक खेल-खेल रहा है।

इजरायल ने हिज्बुल्ला को चेतावनी दी है
इजरायल ने कहा कि हिज्बुल्ला खतरनाक खेल खेलने में लगा है
इसमें उसका फायदा से ज्यादा नुकसान होना तय है
Israel Hamas War: Gaza Strip में चर्च पर गिरे बम, 16 लोगों की मौत

तेल अवीव: गाजा में मौजूद हमास के आतंकियों से इजरायल लड़ रहा है। इजरायल हमास पर गोले बरसा रहा है। लेकिन इस बीच ऐसा लगता है जैसे इजरायल दो मोर्चों पर युद्ध लड़ने लगा है। लेबनान स्थित ईरान समर्थित आतंकी समूह हिज्बुल्ला भी गोलीबारी कर रहा है। इजरायली सेना ने रविवार को कहा कि हिज्बुल्ला लेबनान को युद्ध में घसीट सकता है। इजरायली रक्षा बल के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने चेतावनी दी कि हिज्बुल्ला लेबनान को एक ऐसे युद्ध में घसीट रहा है, जिससे उसे कुछ हासिल नहीं होगा। लेकिन खोना बहुत कुछ पड़ेगा।

पिछले दो हफ्तों से इजरायल और हमास के बीच युद्ध चल रहा है। इन दो हफ्तों में हिज्बुल्लाह और इजरायली सेना के बीच बार-बार झड़पें देखी गई हैं। आशंका है कि एक नया मोर्चा खुल सकता है। रोज का अपडेट देते हुए इजरायली सेना के प्रवक्ता ने कहा कि हिज्बुल्लाह बहुत खतरनाक खेल में शामिल है। उन्होंने कहा कि वे स्थिति को बढ़ा रहे हैं। इजरायली डिफेंस फोर्स ने कहा कि वे हर रोज नए-नए हमले देख रहे हैं।

हिज्बुल्ला ने दी थी धमकी
उन्होंने पूछा, ‘क्या लेबनान वास्तव में गाजा में आतंकवादियों के लिए अपनी बची हुई समृद्धि और संप्रभुता को खतरे में डालने के लिए तैयार है?’ उन्होंने आगे कहा कि यह एक ऐसा सवाल है, जिसे लेबनानी अधिकारियों को खुद से पूछना चाहिए और खुद ही जवाब देना चाहिए। इजरायल की ओर से यह बात तब कही गई है जब हिज्बुल्लाह के एक शीर्ष अधिकारी ने चेतावनी दी थी कि जब इजरायल गाजा में घुसेगा तो उसे बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी।

हिज्बुल्ला के छह आतंकी मारे गए
हिज्बुल्ला के उपनेता शेख नईम कासिम का यह बयान उस समय आया जब इजरायल ने दक्षिण लेबनान में बमबारी और ड्रोन के जरिए हमले किए। हिज्बुल्ला ने इजरायल की तरफ रॉकेट और मिसाइल दागे थे। शनिवार को हिज्बुल्ला के छह आतंकी मारे गए थे। यह 7 अक्टूबर के बाद मारे गए आतंकियों की सबसे बड़ी संख्या है। 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर अचानक हमला बोल दिया था। इस दौरान आतंकियों ने 1400 से ज्यादा लोगों को मार डाला था। इसके जवाब में इजरायल ने गाजा पर बम बरसाए जिसके बाद 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई।

 

 

इजराइली सेना बोली- हिजबुल्लाह लेबनान को युद्ध में घसीट रहा:आतंकी संगठन ने कहा- गाजा पर जमीनी हमला हुआ तो हम भी जंग लड़ेंगे

43 मिनट पहले
तस्वीर हिजबुल्लाह के लड़ाकों की है। (फाइल) – Dainik Bhaskar
तस्वीर हिजबुल्लाह के लड़ाकों की है। (फाइल)
इजराइल की सेना ने चेतावनी दी है कि हिजबुल्लाह लेबनान को भी अपने साथ जंग में खींच रहा है। इससे उन्हें कुछ हासिल नहीं होगा, लेकिन ऐसा बहुत कुछ है जो वो खो सकते हैं। दूसरी तरफ, आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के डिप्टी लीडर शेख नईम कासिम ने कहा है कि अगर इजराइल ने गाजा पर जमीनी हमला किया तो हिजबुल्लाह भी जंग में शामिल हो जाएगा।

कासिम ने इजराइल को धमकी दी है कि अगर उसने गाजा पर कार्रवाई तेज की तो उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। हिजबुल्लाह लगातार लेबनान से इजराइल पर हमले कर रहा है। इसके जवाब में इजराइल ने भी कई एयरस्ट्राइक की हैं। कासिम ने बताया कि शनिवार को इजराइली हमले में उनके 6 लड़ाकों की मौत हो गई।

इजराइल ने लेबनान पर कई जवाबी हमले किए हैं।
इजराइल ने लेबनान पर कई जवाबी हमले किए हैं।
हिजबुल्लाह बोला- हम हर हालात से निपटने को तैयार
दूसरी तरफ, हिजबुल्लाह के एक लड़ाके की मौत पर कासिम ने कहा- हम इजराइल की सेना को कमजोर करके ये बताना चाहते हैं कि हम हर तरह के हालात से निपटने के लिए तैयार हैं। हिजबुल्लाह पहले से ही लेबनान बॉर्डर पर हमले करके जंग का रुख बदल रहा है। इससे इजराइल की सेना लेबनान से हमले रोकने में व्यस्त है और गाजा पर जमीनी कार्रवाई अब तक शुरू नहीं कर पाई है।

कासिम ने कहा- अगर इजराइल को लगता है कि वो फिलिस्तीनियों को मिटाने की कोशिश करेंगे और हम कुछ नहीं करेंगे तो वो गलत हैं। हम पहले से ही लड़ाई के केंद्र में हैं। इस जंग से कई उपलब्धियां हासिल कर रहे हैं। इजराइल-हमास जंग के बीच लगातार इस बात की चिंता जताई गई है कि ईरान के समर्थन वाला आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के पास हजारों रॉकेट, मिसाइलें और ड्रोन्स हैं।

ऐसे में गाजा पर हमले से भड़का हिजबुल्लाह उत्तरी इजराइल में जंग की शुरुआत कर सकता है। डिप्टी लीडर कासिम ने कहा- हमसे जो भी अधिकारी संपर्क कर रहे हैं, हम उनसे यही कह रहे हैं कि इजराइल गाजा पर हमले रोक दे ताकि जंग और उसके बुरे परिणाम को समय रहते कंट्रोल किया जा सके।

इजराइली सेना बोली- हिजबुल्लाह खतरनाक गेम खेल रहा
वहीं इजराइल की सेना के प्रवक्ता जॉनाथन कॉनरिकस ने कहा- हिजबुल्लाह इस वक्त बहुत ही खतरनाक खेल खेल रहा है। वो हालात को और बिगाड़ रहा है। लेबनान से रोज ज्यादा से ज्यादा हमले किए जा रहे हैं। क्या लेबनान गाजा के आतंकियों के लिए अपने देश की शांति और समृद्धि को दांव पर लगाने के लिए तैयार है? कॉनरिकस ने कहा- लेबनान के अधिकारियों को इस सवाल का जवाब ढूंढने की जरूरत है।

लेबनान से हमले के बीच नॉर्थ इजराइल छोड़ रहे लोग
जंग की वजह से अब तक साउथ इजराइल से लोग नॉर्थ की तरफ आ रहे थे। अब नॉर्थ से भी पलायन शुरू हो गया है। लेबनान से सटे शहर खाली हैं। लोगों को सरकार ने दूसरे शहरों के होटलों में रखा है। शुक्रवार को रक्षा मंत्रालय ने लेबनानी सीमा के पास 20 हजार से ज्यादा आबादी वाले किर्यत शमोना शहर को खाली करने का ऐलान किया।

इसके अलावा इजराइल सरकार लेबनान बॉर्डर से 14 और गांव खाली करवाने की तैयारी कर रहा है। सरकार ने ये फैसला हिजबुल्लाह के हमले के खतरे की वजह से किया गया है। हिजबुल्लाह के पास लंबी दूरी तक मार करने वाले रॉकेट हैं। उसकी तरफ से लगातार इजराइल पर हमले हो रहे हैं। हिजबुल्लाह लेबनान में काफी ताकत रखता है। हिजबुल्लाह के लीडर हसन नसरूल्ला लेबनान में ही रहते हैं।

हिजबुल्लाह और हमास के बीच मीटिंग होती रहती हैं। ऐसी रिपोर्ट्स आई हैं कि इजराइल पर 7 अक्टूबर के हमले से पहले ईरान, हिजबुल्लाह और हमास सीरिया में मिले थे। नॉर्दर्न फ्रंट में हिजबुल्लाह और इजराइल का हमेशा से तनाव रहा है।

2006 में इजराइल ने हिजबुल्लाह को मिटाने के लिए चलाया था ऑपरेशन
2006 में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह संगठन ने इजराइल पर हमला कर दिया था। इसके जवाब में इजराइली सेना ने एक ऑपरेशन चलाया था। इजराइल ने लेबनान पर ताबड़तोड़ हवाई हमले किए थे। जमीन से हमले के लिए इजराइली सेना लेबनान में घुस गई थी।

34 दिनों तक चले इस ऑपरेशन में इजराइली सेना ने हिजबुल्लाह के कैंप पर कम दूरी की मिसाइलों और तोपों से गोले बरसाए थे। इस ऑपरेशन के खत्म होने के बाद इजराइल ने दावा किया था कि उसने हिजबुल्लाह के नेटवर्क को पूरी तरह से तबाह कर दिया है।

कतर के कहने पर ही हमास ने क्यों छोड़े बंधक:13 दिन चली बैकडोर मीटिंग्स, फिर अमेरिका को खुश करने के लिए रिहा किए नागरिक

इजराइल हमास जंग शुरू होने के 13 दिन बाद हमास ने 2 अमेरिकी बंधकों को रिहा कर दिया। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि ये कतर की मध्यस्थता से संभव हो पाया है। अमेरिका अपने सभी नागरिकों को रिहा कराना चाहता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *