उद्यमी सुधीर बिंदलास समेत 20 के आवासों पर सीबीआई छापा

Dehradun: उद्योगपति विंडलास के घर समेत 20 जगहों पर CBI के छापे, धोखाधड़ी के मामले में चार मुकदमे दर्ज
देहरादून 20 जनवरी। स्पेशल मजिस्ट्रेट सीबीआई की कोर्ट से विंडलास के घर की तलाशी का वारंट हासिल किया था। इस क्रम में सीबीआई इंस्पेक्टर मनिंदर नाथ चौधरी के नेतृत्व में सब इंस्पेक्टर आरएस बिष्ट और कांस्टेबल निकिता बुधवार सुबह 10 बजे राजपुर रोड स्थित सुधीर विंडलास के आवास पर पहुंचे थे।

सीबीआई के देहरादून में कई जगह छापे

जमीनों की धोखाधड़ी के मामले में सीबीआई ने उद्योगपति सुधीर विंडलास पर चार मुकदमे दर्ज किए हैं। सीबीआई ने बुधवार को उनके राजपुर रोड स्थित मकान समेत 20 जगहों पर छापे मारे। बताया जा रहा है कि इन ठिकानों से सीबीआई को कोई दस्तावेज हाथ नहीं लगे हैं। चारों मुकदमों में सुधीर विंडलास समेत 20 आरोपित हैं।

सीबीआई के जनसंपर्क अधिकारी आरके गौड़ ने बताया कि सीबीआई ने मंगलवार को स्पेशल मजिस्ट्रेट सीबीआई की कोर्ट से विंडलास के घर की तलाशी का वारंट हासिल किया था। इस क्रम में सीबीआई इंस्पेक्टर मनिंदर नाथ चौधरी के नेतृत्व में सब इंस्पेक्टर आरएस बिष्ट और कांस्टेबल निकिता बुधवार सुबह 10 बजे राजपुर रोड स्थित सुधीर विंडलास के आवास पर पहुंचे थे।

इस मकान के दूसरे तल पर सुधीर विंडलास रहते हैं। जबकि, निचले तल पर उनके भाई का आवास है। सीबीआई की टीम वहां पहुंची तो मौके पर सुधीर विंडलास मौजूद नहीं थे। उनकी पत्नी ने फोन पर बात कराई तो करीब एक घंटे के बाद सुधीर वहां पहुंच गए। सीबीआई टीम ने परिजनों से स्वतंत्र गवाहों की मौजूदगी में घर के कोेने-कोने की तलाशी ली।

सीबीआई ने सुधीर विंडलास को जो मेमो उपलब्ध कराया उसके अनुसार विंडलास के घर से कोई दस्तावेज बरामद नहीं हो सका है। सीबीआई टीम ने अपनी तलाशी के लिए भी विंडलास को कहा लेकिन उन्होंने मना कर दिया। सीबीआई के अनुसार विंडलास परिवार ने टीम को सहयोग किया। सीबीआई की टीम ने मुकदमों में आरोपित बनाए गए अन्य लोगों के घरों पर भी छापे मारे।

इन जगहों पर हुई तलाशी

सुधीर विंडलास के दो भाइयों के घर (एक ही घर पर रहते हैं), गढ़ी गैंट और डाकरा क्षेत्र में अमरवीर लामा, रणवीर लामा, अनूप लामा, जयामामा देवी, निर्मला गुरुंग, रोमा, ऊषा थापा, मधु थापा, कविता लामा, हिना थापा, सूरज लामा के घरों में। राजपुर रोड पर फुरकान शाह के घर, ओल्ड सर्वे रोड पर रंजन गोयनका, गोपाल गोयनका और राजपुर रोड पर ही लुसी व स्विटी के घर पर। यह सब विंडलास के करीबी हैं या फिर उनके साथ काम करने वाले।

विंडलास के घर साढ़े चार घंटे चली तलाशी

सुधीर विंडलास के घर सीबीआई की कार्रवाई करीब साढ़े घंटे तक चली। सुबह 10 बजे शुरू हुआ तलाशी अभियान दोपहर बाद ढाई बजे तक चला। इस दौरान सीबीआई को वहां से कोई दस्तावेज नहीं मिले।

सरकार की संस्तुति के बाद सीबीआई को ट्रांसफर हुए मुकदमे
गौरतलब है कि सुधीर विंडलास और उनके सहयोगियों के खिलाफ पिछले साल राजपुर थाने में जमीन की धोखाधड़ी से संबंधित तीन मुकदमे दर्ज किए गए थे। एक मुकदमा 2018 में दर्ज हुआ था। इन मुकदमों की जांच जिला पुलिस कर रही थी। इसी बीच वादी पक्ष की ओर से सरकार से आग्रह किया गया कि इन मुकदमों की जांच सीबीआई को दे दी जाए। इस पर गत 11 अक्तूबर को सरकार ने विंडलास पर दर्ज सभी मुकदमों की जांच सीबीआई से कराने की संस्तुति की। इसी के आधार पर सीबीआई की एंटी करप्शन शाखा देहरादून में चारों मुकदमों को दर्ज कर लिया गया है।

मेरे और मेरे परिवार ने सीबीआई को पूरी तरह से सहयोग किया है। आगे भी जो कार्रवाई होगी उसमें भी सहयोग किया जाएगा। अच्छी बात है कि सीबीआई जांच कर रही है तो दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।
– सुधीर विंडलास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *