उत्तराखंड कोरोना 20अगस्त:नये केस 15, ठीक हुए 24, सक्रीय केस

Coronavirus in uttarakhand : शुक्रवार को 15 नए संक्रमित मिले, एक भी मरीज की मौत नहीं

प्रदेश में शुक्रवार को सात जिलों अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, चंपावत, हरिद्वार, पौड़ी, रुद्रप्रयाग और टिहरी में एक भी संक्रमित नहीं मिला है।

देहरादून 20अगस्त।उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में 15 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं, एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। जबकि 24 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया।सक्रिय मामलों की संख्या भी घट कर 333 पहुंच गई है। जबकि गुरुवार को प्रदेश में 342 सक्रिय मामले थे।

 

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, शुक्रवार को 15990 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। सात जिलों अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, चंपावत, हरिद्वार, पौड़ी, रुद्रप्रयाग और टिहरी में एक भी संक्रमित नहीं मिला है। वहीं, देहरादून और पिथौरागढ़ में छह-छह, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और उत्तरकाशी में एक- एक संक्रमित मरीज मिला है।

प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 342716 हो गई है। इनमें से 328958 लोग ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के चलते अब तक कुल 7376 लोगों की जान जा चुकी है।
विज्ञापन

उत्तरकाशी में डेढ़ हजार लोगों ने ही लगवाई वैक्सीन की दूसरी डोज

कोविड-19 टीके की एक नहीं बल्कि दोनों डोज लेना जरूरी है लेकिन उत्तरकाशी जिले में दूसरी डोज लेने वालों की संख्या बेहद कम है। स्थिति यह है कि वर्तमान समय में 15 हजार लोग दूसरे टीके के लिए निर्धारित समयावधि पूरी कर चुके हैं लेकिन टीका केवल डेढ़ हजार लोगों को ही लग पाया है।

जिले में अब तक कुल 90.84 फीसदी लोगों को कोविड टीके की पहली डोज लग चुकी हैं। वहीं 35.48 फीसदी को ही दूसरी डोज लग पाई हैं। 18 से अधिक आयुवर्ग का कोविड टीकाकरण सबसे देर में शुरू होने के चलते इस आयुवर्ग को छोड़ दें तो 45 से अधिक आयुवर्ग में पहली डोज 99.66 फीसदी लोगों को लग चुकी है। इसके सापेक्ष दूसरी डोज 68.19 फीसदी को ही लग पाई है। कोविड टीकाकरण की जिम्मेदारी संभाल रहे एसीएमओ डॉ. विपुल विश्वास ने बताया कि कोविड टीके की पहली डोज से केवल आधा ही फायदा होगा।

दूसरा टीका लगने के 15 दिन बाद ही शरीर में पूरी रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है। बताया कि वर्तमान समय में 15 हजार लोगों के दूसरा टीका लगवाने की तिथि आ चुकी है। जिनमें से बहुत कम लोग ही दूसरे टीके के लिए पहुंच रहे हैं। उन्होंने लोगों से दूसरा टीका निर्धारित तिथि पर लगवाने की अपील की। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए पर्याप्त संख्या में टीकाकरण केंद्र बनाए जा रहे हैं।

 

danik jagranकोरोना
बड़ी खबरें
राज्य चुनें
ताजा

राष्ट्रीय
स्पेशल
जागरण प्ले
दुनिया
शिक्षा
विश्वास न्यूज़
मनोरंजन
जॉब्स
टेक ज्ञान
लाइफस्टाइल
बिजनेस
पॉलिटिक्स
क्रिकेट

फोटो गैलरी
ऑटो
आम मुद्दे
कैरियर
जोक्स

Book Ad
शुक्रवार को उत्‍तराखंड के आठ जिलों में कोरोना का कोई नया मामला नहीं आया
उत्‍तराखंड में आज शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 15 नए मामले सामने आए हैं। इधर विभिन्न जनपदों में 24 मरीज स्वस्थ हुए हैं। वहीं सूबे में अभी कोरोना के 333 एक्‍टिव केस हैं। वहीं रिकवरी फीसद 95.99 है।

Sunil Negi
Fri, 20 Aug 2021 07:04 PM (IST)
Facebook Twitter whatsapp koi-app
उत्‍तराखंड में कोरोना की रफ्तार अब मंद पड़ चुकी है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना का प्रभाव अब कम होता जा रहा है। राहत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि राज्य के आठ जिलों में कोरोना का कोई नया मामला नहीं आया है। वहीं, बाकी पांच जिलों में भी मरीजों की संख्या इकाई में रही है। प्रदेशभर में शुक्रवार को कोरोना के 15 नए मामले मिले हैं। वहीं 24 मरीज स्वस्थ हुए हैं। कोरोना संक्रमित किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, निजी व सरकारी लैब से 16005 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इनमें 15990 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। देहरादून व पिथौरागढ़ में छह-छह लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा नैनीताल, ऊधमसिंहनगर व उत्तरकाशी में एक-एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया। जबकि अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, चंपावत, हरिद्वार, पौड़ी, रुद्रप्रयाग व टिहरी में संक्रमण का नया मामला नहीं मिला है।

त्क्क्क्मौौ्क्क्क्मौ्क्क्क्मौौ्क्क्क्म्क्क्क्मौौ्क्क्क्मौ्क्क्क्मौौ्क्क्क

 

फंगस से दूसरे दिन भी राहत

फंगस (म्यूकर माइकोसिस) से लगातार दूसरे दिन राहत रही। प्रदेश में ना ही इस बीमारी का कोई नया मामला मिला और न किसी मरीज की मौत हुई है, जबकि इस बीमारी से पीड़ि‍त एक मरीज ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हुआ है। राज्य में अब तक फंगस के 574 मामले मिल चुके हैं। इनमें से 131 मरीजों की मौत हो चुकी है और 296 ठीक हुए हैं।

57 हजार 28 व्यक्तियों को लगा टीका

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा है। इतना जरूर है कि बीते दिनों की तुलना में शुक्रवार को कम संख्या में टीकाकरण हुआ है। टीकाकरण के लिए बनाए गए 691 केंद्रों पर 57 हजार 28 व्यक्तियों को टीका लगा। प्रदेश में अब तक 58 लाख 21 हजार 809 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है। जबकि 18 लाख 24 हजार व्यक्तियों को दोनों खुराक लग चुकी है। वहीं 18 से 44 आयु वर्ग के 31 लाख 57 हजार 627 व्यक्तियों को पहली और दो लाख 93 हजार 305 को दोनों खुराक लग चुकी है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *