अब तक 19, कौन टपका रहा है दुनिया भर में भारत के दुश्मन?

Hardeep Singh Nijjar To Shahid Latif Terrorists Wanted In India Mysteriously Killed Abroad
विदेश में मारे जा रहे भारत के मोस्ट वॉन्टेड आतंकी, डेढ़ साल में 19 खत्म, देखें पूरी लिस्ट
India’s Most wanted terrorists killed in Pakistan: पिछले डेढ़ साल में विदेश में भारत के 18 मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों की हत्या हो चुकी है यानी औसतन हर महीने एक आतंकी खल्लास। ताजा मामला 2016 के पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले के मास्टरमाइंड शाहिद लतीफ का है। उसे पाकिस्तान के सियालकोट में एक मस्जिद के बाहर अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी।

मुख्य बिंदु
पाकिस्तान में भारत के मोस्ट वॉन्टेड आतंकी शाहिद लतीफ की गोली मारकर हत्या
2016 के पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले के मास्टरमाइंड की अज्ञात बंदूकधारियों ने की हत्या
पिछले डेढ़ साल में भारत में वांछित कम से कम 18 आतंकियों की विदेश में हत्या हो चुकी है
पाकिस्तान, नेपाल से लेकर कनाडा तक आतंकियों की अज्ञात हमलावर कर चुके हैं हत्या

नई दिल्ली 12: पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले का मास्टरमाइंड माने जा रहे भारत के मोस्ट वॉन्टेड आतंकी शाहिद लतीफ और उसके भाई हारिस हाशिम को बुधवार को अज्ञात हमलावरों ने मार डाला। बाइक सवार 3 हमलावरों ने उसे तब मार गिराया जब वह पाकिस्तान के सियालकोट स्थित एक मस्जिद से नमाज के बाद बाहर निकल रहा था। 53 साल का ये आतंकी जैश-ए-मोहम्मद में नंबर तीन की हैसियत रखता था। आतंकियों के लिए वह कितना महत्वपूर्ण था इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि 1999 में जब इंडियन एयरलाइंस के विमान का अपहरण हुआ था तब आतंकियों ने उसकी भी रिहाई की मांग की थी। शाहिद लतीफ उर्फ बिलाल उर्फ नूर अल दीन को जनवरी 2016 के पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है। आतंकी हमले में एयर फोर्स के 7 जांबांजों की मौत हुई थी। पिछले करीब डेढ़ साल में विदेशी सरजमीं पर भारत के किसी मोस्ट वॉन्टेड आतंकी की हत्या का ये 19वां मामला है। पिछले कुछ समय से पाकिस्तान, नेपाल, कनाडा और ब्रिटेन में भारत के मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों की जिस तरह मौत हुई है, उससे आतंकी आका और आतंकवाद को टूल के तौर पर इस्तेमाल करने वाले देशों में हड़कंप मचा हुआ है। ऐसी रिपोर्ट्स भी आई थीं कि पाकिस्तान की कुख्यात खुफिया एजेंसी आईएसआई ने अपने कुछ पोषित आतंकियों को सुरक्षित ठिकानों पर शिफ्ट कर दिया है और उनकी सुरक्षा बढ़ा दी है। आइए एक नजर डालते हैं, भारत के मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों के मारे जाने की कुछ ऐसी ही घटनाओं पर।
1-भारत के मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों की विदेशी धरती पर रहस्यमय हमलावरों के हमले में मारे जाने का ये क्रम जैश-ए-मोहम्मद आतंकी जहूर मिस्त्री इब्राहिम की हत्या से शुरू हुआ। 1999 के कांधार अपहरण के उत्तरदायी  इस आतंकी की 1 मार्च 2022 को पाकिस्तान के कराची में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। कांधार अपहरण कांड के इस आतंकी को
15 जुलाई 2022 को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया राज्य के सरे में रिपुदमन सिंह मलिक की गोली मारकर हत्या हुई। हत्या के पीछे खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर का हाथ माना गया। मलिक 1985 के एयर इंडिया कनिष्क विमान बमकांड का आरोपी था लेकिन बाद में वह बरी हो गया।

19 सितंबर 2022 को आईएसआई का कुख्यात गुर्गा और आतंकवादी मोहम्मद लाल नेपाल में मारा गया। काठमांडू के बाहर गोथाटर में अज्ञात हमलावरों ने उसकी गोली मारकर हत्या कर दी।
इसके ठीक एक महीने बाद 19 नवंबर 2022 को बब्बर खालसा इंटरनैशनल का आतंकी हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंदा लाहौर के मिलिट्री हॉस्पिटल में रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाया गया। उसकी मौत का कारण ड्रग ओवरडोज था। उसी साल मई में पंजाब पुलिस के हेडक्वॉर्टर पर रॉकेट-प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) अटैक में उसका हाथ था। रिंदा की कई आतंकी वारदातों की वजह से भारत को तलाश थी।
20 फरवरी 2023 को आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर बशीर अहमद पीर उर्फ इम्तियाज आलम को रावलपिंडी में अज्ञात बंदूकधारियों ने मार डाला।

बशीर अहमद की हत्या को अभी एक हफ्ते ही हुए थे कि 27 फरवरी 2023 को अलबद्र मुजाहिदीन के आतंकी सैयद खालिद रजा को कराची में अज्ञात हमलावरों ने गोलियों से भून दिया। हमलावरों ने उसे उसके घर के बाहर गोली मारी थी।
4 मार्च 2023 को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में आतंकी सैयर नूर शोलाबार की अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी।
6 मई 2023 को खालिस्तानी आतंकी और खालिस्तान कमांडो फोर्स का सरगना परमजीत सिंह पंजवार पाकिस्तान में मारा गया। कुछ अज्ञात हमलावरों ने उसी गोली मारकर हत्या कर दी।

15 जून 2023 को खालिस्तानी आतंकवादी अवतार सिंह खांडा ब्रिटेन के अस्पताल में मृत पाया गया। उसे ब्लड कैंसर था। खालिस्तानी उसकी मौत के पीछे जहर दिए जाने को वजह मानते हैं लेकिन तमाम न्यूज रिपोर्ट्स में उसकी टर्मिनल ब्लड कैंसर की वजह से मौत का दावा किया गया है। वह वारिस पंजाब दे के सरगना अमृतपाल सिंह का सहयोगी था। उसी की अगुआई में खालिस्तान समर्थकों ने मार्च 2023 में लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग पर हमला किया था।
18 जून 2023 को खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा के सरे में गुरुद्वारा के बाहर बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी। इस हत्या के लिए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बिना किसी सबूत के भारत पर आरोप लगाया है। भारत ट्रूडो के बयान को बेतुका और राजनीति से प्रेरित बताकर खारिज कर चुका है। इस मुद्दे को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव जारी है। खालिस्तानी आतंकी निज्जर और रिपुदमन सिंह मलिक एक दूसरे को पसंद नहीं करते थे। एक साल पहले ही उसी सरे में मलिक की हत्या हुई थी और उसके पीछे निज्जर गैंग का हाथ माना गया था। निज्जर की हत्या में एक ऐंगल मलिक समर्थकों के इंतकाम का भी है।

5 अगस्त 2023 को जमात-उद-दावा आतंकी मुल्ला सरदार हुसैन अरैन की पाकिस्तान में हत्या हो गई। उसे कराची जिले नवाबशाह में अज्ञात बंदूकधारियों ने गोलियों से छलनी किया था। सिंधुदेश रिवोलूशनरी आर्मी ने इसकी और इस तरह की कुछ अन्य हत्याओं की जिम्मेदारी ली थी।
8 सितंबर 2023 को पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर में लश्कर-ए-तैयबा के टॉप आतंकी मोहम्मद रिजाय उर्फ अबु कासिम की गोली मारकर हत्या हो गई। एक अज्ञात बंदूकधारी ने रावलकोट में एक मस्जिद के भीतर उसे गोलियों से भून दिया था। मोहम्मद रियाज मूल रूप से जम्मू के पूंछ इलाके का रहने वाला था।
12 सितंबर को लश्कर-ए-तैयबा और हिज्बुल मुजाहिदीन के टॉप आतंकी जियाउर रहमान की पाकिस्तान में हत्या की खबर आई थी। कराची के गुलिस्तां-ए-जौहर में बाइक सवार अज्ञात हमलावरों ने उसकी गोली मारकर हत्या की थी।

21 सितंबर 2023 को खालिस्तानी आतंकी सुखदूल सिंह उर्फ सुक्खा दुनेके को कनाडा के विनिपेग में अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया। उसे मोस्ट वॉन्टेड आतंकी अर्शदीप सिंह का खास गुर्गा माना जाता है।
30 सितंबर 2023 को आतंकी मुफ्ती कैसर फारूकी की दिनदहाड़े हत्या हुई। उसे मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का दाहिना हाथ माना जाता है। कराची के सोहराब गोठ में अज्ञात बंदूकधारियों ने उसकी गोली मारकर हत्या कर दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *