वायुसेना अग्नि वीर भर्ती को चार दिन में 94+ हजार आवेदन,आखिरी तारीख पांच जुलाई

IAF Agniveer Recruitment : अग्निपथ योजना के तहत वायुसेना को 4 दिन में 94000 से ज्यादा मिले आवेदन

IAF Agniveer Recruitment : अग्निपथ योजना के तहत वायुसेना को 4 दिन में 94000 से ज्यादा मिले आवेदन

भारतीय वायुसेना को अग्निपथ भर्ती योजना में 3500 रिक्तियों के विरुद्ध पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होने के चार दिन में 94,281 आवेदन मिले हैं। योजना की घोषणा 14 जून को हुई थी जिसके खिलाफ कई राज्यों में एक सप्ताह तक हिंसक प्रदर्शन हुए।कई विपक्षी दल इसे वापस लेने की मांग कर रहे हैं। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ए. भारत भूषण बाबू ने ट्विटर पर लिखा, ”(सोमवार को) सुबह 10:30 बजे तक कुल 94,281 लोगों ने अग्निवीर वायु के लिए आवेदन किया है।” वायुसेना को योजना में रविवार तक 56,960 आवेदन मिले थे। सरकार ने कहा है कि योजना में साढ़े 17 से 21 साल की उम्र के बीच के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए सेना में शामिल किया जाएगा और उनमें से 25 प्रतिशत को बाद में नियमित सेवा में शामिल किया जाएगा।

उल्लेखीय है कि वायु सेना ने वायु अग्निवीर भर्ती को ऑनलाइन आवेदन 24 जून 2022 को शुरू किए गए थे। आईएएफ में अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 5 जुलाई 2022 है।

IAF भर्ती शैक्षणिक योग्यता :

– आवेदक गणित, फिजिक्स और अंग्रेजी विषय के साथ 12वीं कक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए। अंग्रेजी में कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स होना जरूरी।
या
50 फीसदी अंकों के साथ तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमाधारक
या
फिजिक्स व मैथ्स जैसे दो नॉन वोकेश्नल विषयों के साथ कम 50 प्रतिशत अंकों से दो वर्षीय वोकेशनल कोर्स।

साइंस विषयों के अलावा अन्य विषयों में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास। अंग्रेजी में कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स होना जरूरी।

आयु सीमा

अभ्यर्थी की आयु 17.5 वर्ष से अधिक और 23 वर्ष से कम होनी चाहिए। यानी अभ्यर्थी का जन्म 29 दिसंबर 1999 से 29 जून 2005 के बीच हुआ हो। अगर अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया के सभी चरण पास कर लेता है तो एनरोलमेंट के दौरान अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष होगी।

आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की लंबाई कम से कम 152.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए। वह सीना 5 सेंटीमीटर फुला सके।

आवेदन फीस – 250 रुपये
फीस का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट या इंटरनेट बैंकिंग से किया जा सकता है।

IAF Agniveer Recruitment 2022 Important Documents for Agnipath Vayu Bharti Vacancy in Indian Air Force

Agnipath Vayu Bharti 2022:  10 डॉक्यूमेंट्स बिना IAF अग्निवीर भर्ती में शामिल नहीं हो पाएंगे, लिस्ट देखकर पूरी करें तैयारी

वायुसेना अग्निपथ योजना को अग्निवीर वायु में ऑनलाइन एप्लिकेशन 5 जुलाई 2022 तक agnipathvayu.cdac.in पर जारी रहेगी.

Indian Air Force Agneepath Recruitment 2022: भारतीय वायुसेना ने अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिस के मुताबिक, भर्ती रैलियां मान्यता प्राप्त टेक्निकल संस्थानों जैसे इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, NSQF आदि में होंगी. वहीं, मेडिकल ट्रेडमैन को छोड़कर वायुसेना के नियमित कैडर में एयरमैन के रूप में केवल उसी की नियुक्ति होगी, जिसने अग्निवीर के रूप में अपनी सर्विस पूरी कर ली होगी. ये वायुसेना में एक अलग रैंक होगी, जो किसी भी मौजूदा रैंक से अलग होगी .

वायुसेना अग्निपथ योजना के लिए अग्निवीर वायु में ऑनलाइन एप्लिकेशन 24 जून 2022 से 5 जुलाई 2022 तक agnipathvayu.cdac.in पर शुरू करेगी. ऐसे में अग्निवीर बनने का सपना सजोए युवा वायुसेना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सेलेक्शन टेस्ट 24 जुलाई 2022 से हो रहा है. वायुसेना में अग्निपथ योजना में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन सिर्फ ऑनलाइन ही होगा.

 1o डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होने वाली है?

Agniveer Vayu Bharti Eligibility Criteria
अग्निवीर वायु में अप्लाई करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैथ्स, फीजिक्स और इंग्लिश सब्जेक्ट के साथ 12वीं/ इंटरमीडिटए पास होना जरूरी है. बिना साइंस सब्जेक्ट वाले स्टूडेंट्स का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंग्लिश में 50 फीसदी अंक और ओवरऑल भी कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है. इसके अलावा, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर साइंस, इंट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी या इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में तीन साल का डिप्लोमा इंजीनियरिंग करने वाले भी अप्लाई कर सकते हैं. दो साल का वोकेशनल कोर्स करने वाले भी अप्लाई कर सकते हैं.

Documents Required to Fill up Agniveer Vayu Bharti Form

अग्निवीर योजना में वायुसेना में अप्लाई करने वाले इच्छुक उम्मीदवार को 10वीं पास सर्टिफिकेट की जरूरत होगी.
12वीं पास सर्टिफिकेट/तीन साल की इंजीनियरिंग डिप्लोमा की मार्कशीट/दो साल वोकेशनल कोर्स की मार्कशीट वाले उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं.
एप्लिकेशन फॉर्म फिल करने को हालिया पासपोर्ट साइज कलर फोटो होना चाहिए. फॉर्म में फोटो अपलोड करने के लिए उसका साइज 10 केबी से 50 केबी के बीच होना चाहिए.
फॉर्म में अंगूठे का निशान भी अपलोड होगा. इसके लिए उम्मीदवार के बाएं हाथ के अंगूठे के निशान की फोटो होनी चाहिए. यह फॉर्म में स्कैन कर अपलोड होगा.
वायुसेना में अप्लाई करने वाले उम्मीदवार को एप्लिकेशन फॉर्म में अपलोड करने को सिग्नेचर की स्कैन फोटो भी जरूरत होगी.
फॉर्म में उम्मीदवार के माता-पिता के स्कैन सिग्नेचर की फोटो भी अपलोड करनी होगी.
एजुकेशनल क्वालिफिकेशन डॉक्यूमेंट्स को भी एप्लिकेशन फॉर्म भरते समय अपलोड करना होगा. ऐसे में उम्मीदवार के पास डिप्लोमा या 10वीं/12वीं में इंग्लिश नंबर वाली मार्कशीट होनी चाहिए.
एप्लिकेशन फॉर्म फिल करते समय उम्मीदवार को आधार नंबर की जरूरत होगी. ऐसे में उनके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है.
जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय के उम्मीदवारों को आधार नंबर भरने से छूट दी गई है.
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवार के पास अपना वेलिड ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए.

IAF Agniveer Recruitment 2022: वायुसेना अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, समझें पूरी प्रक्रिया
अग्निवीरवायु की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अग्निवीर वायु भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार agnipathvayu.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय वायुसेना में अग्निवीरों (अग्निवीरवायु) की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अग्निवीर वायु भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार agnipathvayu.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 5 जुलाई है। अग्निपथ योजना में इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में सैनिकों की 4 साल के लिए भर्ती हो रही है। वायुसेना के अग्निवीरों को अग्निवीरवायु नाम दिया गया है। 4 साल के बाद 75 फीसदी सैनिकों को घर भेजा जाएगा। शेष 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी जवान नियुक्त किया जाएगा। एयरफोर्स में अग्निवीरवायु की 3500 भर्तियां होनी हैं।

शैक्षणिक योग्यता

क. साइंस विषयों के लिए
– आवेदक गणित, फिजिक्स और अंग्रेजी विषय के साथ 12वीं कक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए। अंग्रेजी में कम से कम 50 फीसदी मार्क्स होना जरूरी।
या
50 फीसदी अंकों के साथ तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमाधारक
या
फिजिक्स व मैथ्स जैसे दो नॉन वोकेश्नल विषयों के साथ कम 50 प्रतिशत अंकों से दो वर्षीय वोकेशनल कोर्स।

ख. साइंस विषयों के अलावा अन्य विषयों के लिए
किसी भी विषय में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास। अंग्रेजी में कम से कम 50 फीसदी मार्क्स होना जरूरी।

आयु सीमा

अभ्यर्थी की आयु 17.5 वर्ष से अधिक और 23 वर्ष से कम होनी चाहिए। यानी अभ्यर्थी का जन्म 29 दिसंबर 1999 से 29 जून 2005 के बीच हुआ हो। अगर अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया के सभी चरण पास कर लेता है तो एनरोलमेंट के दौरान अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष होगी।

आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की लंबाई कम से कम 152.5 सेमी होनी चाहिए। वह सीना 5 सेमी फुला सके।

आवेदन फीस – 250 रुपये
फीस का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट या इंटरनेट बैंकिंग से किया जा सकता है।

इस Direct Link लिंक से करें आवेदन

चयन प्रक्रिया
इन चरणों में होगा उम्मीदवारों का चयन-:
– ऑनलाइन टेस्ट।
– शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (PFT)
– मेडिकल टेस्ट।
– अंतरिम चयन सूची- 1 दिसंबर, 2022
– इनरोलमेंट- 11 दिसंबर, 2022

भर्ती की अन्य खास बातें

– वायुसेना अग्निवीर का चार साल की ट्रेनिंग के दौरान 48 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस रहेगा।
– अग्निवीर ग्रेजुएटी के हकदार नहीं होंगे।
– सेवा के दौरान अग्निवीर इंडियन एयरफोर्स के अस्पतालों और इंडियन एयरफोर्स की सीएसडी कैंटीन का भी लाभ उठा सकेंगे।
– अग्निवीरों को सालाना 30 छुट्टियां मिलेंगी। इसके अलावा सिक लीव डॉक्टर की सलाह पर ही दी जाएगी।

कैसे करें आवेदन

https://agnipathvayu.cdac.in/avreg/controller/showSignIn पर जाएं।
– रजिस्टर्ड अभ्यर्थी साइन इन करें। जो रजिस्टर्ड नहीं हैं, वह न्यू यूजर पर क्लिक करें।
– सभी डिटेल्स भरें। ईमेल व एसएमएस पर आया ओटीपी डालें। ईमेल पर पासवर्ड आएगा।
– ईमेल आईडी व पासवर्ड का इस्तेमाल कर साइन करें। अब नया पासवर्ड बनाना होगा।
– नया पासवर्ड बनने के बाद लॉग इन करें और फॉर्म भरें।

अग्निवीर की सैलरी क्या होगी? ड्यूटी मुक्त होने पर कितने रुपये मिलेंगे?

हर अग्निवीर को भर्ती के पहले साल 30 हजार महीने सैलरी मिलेगी। दूसरे साल अग्निवीर की तनख्वाह बढ़कर 33 हजार, तीसरे साल 36,500 तो चौथे साल 40 हजार रुपये होगी। सैलरी में से सेवानिधि पैकेज के लिए हर बार 30-30 फीसदी कटेगा। जैसे पहले साल में 30 हजार रुपये मिलने हैं। लेकिन इसमें से 21 हजार रुपये ही उसे दिए जाएंगे। बाकी 30 फीसदी यानी 9 हजार रुपये अग्निवीर सेवा निधि फंड में जमा होंगे। इसमें इतनी ही राशि (9 हजार रुपये) सरकार भी डालेगी। चार साल पूरे करने पर अग्निवीर की तरफ से सेवा निधि फंड में 5.02 लाख और सरकार की तरफ से 5.02 लाख रुपये जमा कराए जा चुके होंगे। यानी चार साल की सेवा के बाद सेवा निधि पैकेज में 10.04 लाख रुपये जमा हो जाएंगे। ड्यूटी मुक्त किए जाने पर ब्याज लगाकर सेवा निधि पैकेज में 11.71 लाख रुपये मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *