रिलायंस ज्वैलर्स डकैती में दो वांछितों पर देहरादून पुलिस का दो-दो लाख रु. इनाम

POLICE ANNOUNCE REWARD ON TWO ACCUSED IN DEHRADUN JEWELLERY SHOWROOM ROBBERY CASE
देहरादून ज्वैलरी शोरूम लूटकांड: दो बदमाश पर 2-2 लाख का इनाम घोषित, आरोपियों की तस्वीर जारी
चर्चित रिलायंस ज्वैलरी शोरूम लूटकांड मामले में पुलिस कई राज्यों की छाक छान रही है, लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिल पाई है. इसी बीच पुलिस ने दो आरोपियों को चिन्हित कर उनके ऊपर दो-दो लाख रुपए का इनाम घोषित कर दिया है. पुलिस का दावा है कि जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी कर ली जाएगी.

देहरादून 17 नवंबर:रिलायंस ज्वैलरी शोरूम लूटकांड मामले में अभी भी पुलिस हाथ पैर मार रही है, लेकिन आरोपियों को पकड़ा नहीं जा सका है. हालांकि, देहरादून पुलिस ने लूटकांड मामले में शामिल दो आरोपियों को चिन्हित किया है. जिनके ऊपर 2-2 लाख रुपए का इनाम भी घोषित किया है. वहीं, एसएसपी अजय सिंह के नेतृत्व में पुलिस की अलग-अलग टीमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल समेत अन्य राज्यों में ताबड़तोड़ दबिश दे रही है.

गौर हो कि बीती 9 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस के मौके पर जहां एक तरफ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की सुरक्षा में पूरा पुलिस महकमा जुटा हुआ था तो वहीं दूसरी ओर इसी का फायदा उठाकर बिहार के कुख्यात गिरोह ने राजपुर रोड स्थित रिलायंस गोल्ड शोरूम में धावा बोल दिया. जहां दिनदहाड़े बंदूक की नोक पर 5 बदमाशों ने करीब 14 करोड़ रुपए की सोना और हीरे के जेवरात लूट कर ले गए.

इस तरह दिया था लूट की घटना को अंजामः
बताया जा रहा है कि यह उत्तराखंड के इतिहास में सबसे बड़ी लूट और डकैती की घटना है. जानकारी के मुताबिक, आम दिनों की तरह ही 9 नवंबर की सुबह करीब 10:30 के आसपास रिलायंस का शोरूम खुला. तभी ग्राहक बनकर 4 अज्ञात बदमाश शोरूम में घुसे और 1 बदमाश बाहर पहरा देने के लिए रूक गया।
पुलिस की ओर से जारी आरोपित विक्रम की तस्वीर
इसके बाद शोरूम में घुसे बदमाशों ने बंदूक की नोक पर करीब 11 कर्मियों को अंदर ही बंधक बना लिया और करोड़ों के जेवरात तसल्ली से लुटे, फिर मौके से फरार हो गए. इस लूटकांड के बाद पूरे पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया. वहीं, पुलिस की नाकेबंदी और सघन चेकिंग के दौरान बदमाश अपनी 2 मोटर साइकिल और एक कार रास्ते में ही छोड़कर भाग निकले. उसके बाद से ही देहरादून पुलिस लगातार बदमाशों की धरपकड़ में जुटी हुई है.
देहरादून पुलिस की अलग-अलग टीमें बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश,पश्चिम बंगाल के अलावा अन्य राज्यों में डेरा डाले हुए हैं.पुलिस की टीमें लगातार बदमाशों की धरपकड़ के लिए दबिश दे रही है.बताया जा रहा है कि करोड़ों की लूट मामले में देहरादून पुलिस खुलासे के करीब पहुंच गई है.
पुलिस की ओर से जारी आरोपित प्रिंस की तस्वीर
वहीं, देहरादून पुलिस ने बिहार से दून में लूट की घटना करने वाले बदमाशों को फंडिंग, मोबाइल, वाहन समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने वाले गैंग के दो सदस्यों को गिरफ्तार में लिया है. पुलिस ने बिहार में जिस हाइड आउट कंट्रोल हाउस से पूरा गैंग संचालित होता है, उसमें दबिश देकर घटना में शामिल बदमाशों के बारे में महत्वपूर्ण सबूत जुटा लिए हैं.

देहरादून के रिलायंस ज्वैलरी शोरूम में डकैती के मामले पुलिस ने 2 आरोपितों प्रिंस कुमार और विक्रम कुशवाहा को चिन्हित किया है. जो बिहार के वैशाली जिले के पानापुर दिलावरपुर गांव के रहने वाले हैं. दोनों अभी भागे हुए हैं. ऐसे में दोनों आरोपितों पर 2-2 लाख रुपए का इनाम घोषित किया गया है. देहरादून पुलिस आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए लगातार दबिश दे रही है. – अजय सिंह, एसएसपी,
देहरादून
वहीं, दोनों आरोपितों के खिलाफ अलग-अलग राज्यों में हत्या, डकैती, अपहरण और अन्य संगीन अपराधों के कई मुकदमे दर्ज हैं. दोनो आरोपित जून 2023 में सांगली महाराष्ट्र में रिलायंस ज्वैलरी शोरूम में हुई डकैती की घटना में भी फरार चल रहे हैं. दून पुलिस को गैंग लीडर सुबोध से लातूर में हुई पूछताछ से महत्वपूर्ण जानकारियां मिली है.घटना से पहले गैंग के सदस्यों को एक-दूसरे के नाम और घटना में उनके रोल के अलावा कोई अन्य जानकारी नहीं दी जाती थी. साथ ही घटना करने से पहले गैंग की ओर से योजनाबद्ध तरीके से भागने के मार्गों पर 40 से 50 किलोमीटर की दूरी पर अलग-अलग वाहनों को खड़ा किया जाता था. घटना करने के बाद लूटी गई ज्वैलरी को गैंग नेपाल में 70 फीसदी कीमत में बेच देता था.

वहीं, दोनों आरोपित बेहद शातिर किस्म के अपराधी हैं जिनके खिलाफ अन्य प्रांतों में संगीन अपराधों के कई मुकदमे पंजीकृत हैं. आरोपित प्रिंस के खिलाफ जून 2020 में साथियों के साथ मिलकर अपने गांव दिलावरपुर गोवर्धन की मुखिया पूनम देवी के पति लव कुमार सिंह की गोली मारकर हत्या करने के संबंध में थाना बिदुपुर, जिला वैशाली में हत्या का मुकदमा दर्ज है.

पुलिस ने दिल्ली में खंगाले आरोपितों के फ्लैट

आरोपित विक्रम कुशवाहा पर थाना सदर हाजीपुर जिला वैशाली में हथियारों के दम पर सुबोध पासवान नाम के व्यक्ति का अपहरण करने और उसे बचाने आए ग्रामीणों पर गोली चलाकर जानलेवा हमला करने के संबंध में मुकदमा दर्ज है. वहीं, दोनों आरोपी ने 14 जून 2023 को सांगली महाराष्ट्र में रिलायंस ज्वैलरी शोरूम में हुई 14 करोड़ की लूट में भी सांगली से फरार चल रहे हैं.

उधर, गैंग लीडर सुबोध कुमार की लातूर पुलिस की ओर से कस्टडी रिमांड ली गई थी. जिससे जानकारी लेने के लिए एक टीम को लातूर रवाना किया गया था. घटना में शामिल आरोपियों को भी एक दूसरे के नाम और घटना में उनके रोल के अलावा कोई जानकारी नहीं दी जाती थी. ताकि, घटना के दौरान किसी के पकडे़ जाने पर वो अन्य लोगों के संबंध में और कोई जानकारी न दे पाए.
सुबोध गैंग के आपराधिक घटनाएं

सुबोध गैंग की ओर से पश्चिम बंगाल के रायगंज में रिलायंस शोरूम में करोड़ों रुपए मूल्य के आभूषणों की चोरी
बड़ानगर में मन्नापुरम गोल्ड में 11 करोड़ कीमत के सोने की चोरी आसनसोल में मुथूट फाइनेंस में 14 करोड़ कीमत के सोने की चोरीमहाराष्ट्र के सांगली में रिलायंस शोरूम में 14 करोड़ के आभूषण की चोरीनागपुर में मन्नापुरम गोल्ड में 15 करोड़ के सोने की चोरीमध्य प्रदेश के कटनी में मन्नापुरम गोल्ड से 08 करोड़ कीमत के सोने की चोरीराजस्थान में उदयपुर में मन्नापुरम गोल्ड से 12 करोड़ कीमत के सोने की चोरीभिवाड़ी में एक्सिस बैंक से 90 लाख कैश और 30 लाख के सोना की चोरी
पुलिस ने दिल्ली में खंगाले आरोपियों के फ्लैट
रिलायंस ज्वैलरी शोरूम में हुई डकैती की घटना में चिन्हित आरोपी प्रिंस कुमार और विक्रम कुशवाहा का सेक्टर 24 रोहिणी (दिल्ली) में एक फ्लैट होने के संबंध में पुलिस टीम को जानकारी मिली. जिस पर पुलिस की टीम ने आरोपियों के रोहिणी स्थित फ्लैट पर दबिश दी. दबिश के दौरान पुलिस को फ्लैट की तलाशी में घटना से संबंधित अहम सबूत मिले हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *