राज्यपाल जगदीप धनखड़ एनडीए से उपराष्ट्रपति प्रत्याशी

VICE PRESIDENT ELECTION 2022 JAGDEEP DHANKHAR TO BE NDA CANDIDATE

उपराष्ट्रपति चुनाव: जगदीप धनखड़ होंगे एनडीए के उम्मीदवार

उपराष्ट्रपति चुनाव में पश्चिम बंगाल के मौजूदा राज्यपाल जगदीप धनखड़ एनडीए के उम्मीदवार होंगे. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 6 अगस्त 2022 को वोट डाले जाएंगे और उसी दिन परिणाम भी घोषित होगा. वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को समाप्त हो रहा है.

नई दिल्ली 16 जुलाई:  उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ एनडीए के उम्मीदवार होंगे. दिल्ली में हुई भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में जगदीप धनखड़ के नाम पर मुहर लगी. दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में हुई बैठक में पीएम मोदी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, भाजपा महासचिव बीएल संतोष और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मौजूद रहे.

बैठक के बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार के तौर पर जगदीप धनखड़ के नाम की घोषणा की. उन्होंने कहा, ‘भाजपा और NDA उपराष्ट्रपति पद के लिए प्रत्याशी किसान पुत्र जगदीप धनखड़ जी को घोषित करती है. जगदीप धनखड़ जी पश्चिम बंगाल के अभी गवर्नर हैं और लगभग तीन दशक तक सार्वजनिक जीवन में काम किया है.
जगदीप धनखड़ वर्तमान में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 6 अगस्त 2022 को वोट डाले जाएंगे और उसी दिन परिणाम भी आ जाएंगे. मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को खत्म हो रहा है. बता दें, शनिवार दोपहर में जगदीप धनखड़ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. साथ ही धनखड़ ने शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की थी.

एक बार फिर विपक्ष को चौंकाया

ल्ली्ल्ली््ली्ल्ली

बीजेपी मुख्यालय में पार्टी संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ( Vice President Election 2022) को उपराष्ट्रपति पद के लिए नामित किया गया है। आज ही ओपी धनखड़ (Jagdeep Dhankhar Vice President Candidate) ने पीएम मोदी से मुलाकात की थी। पीएमओ ने पीएम मोदी और और धनखड़ की तस्वीर भी पोस्ट की थी। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसका ऐलान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसमें शामिल होने के लिए पहुंचे थे। इससे पहले केंद्रीय मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत पार्टी के कई दिग्गज नेता पहुंचे थे। इससे पहले कई नामों पर चर्चा हो रही थी मगर हमेशा की तरह बीजेपी ने इस बार भी चौंका दिया है।

प्क्र्तेंेेंेंेेेंेेंेंे्क्र्ते

क्या बोले जेपी नड्डा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि उपराष्ट्रपति पद के लिए उनके पास कई नाम आए थे। इन सभी नामों पर चर्चा की गई और हर दृष्टिकोण से हमने विचार विमर्श किया। नड्डा ने आगे कहा कि हम लोगों ने यह तय किया है कि बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को एनडीए का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि धनखड़ किसान परिवार से आते हैं, वो किसान पुत्र हैं। उन्होंने अपने सार्वजनिक जीवन में लोगों की हमेशा मदद की।

बीजेपी ने सबको चौंकाया

बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को एनडीए की ओर से उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार घोषित किया है। इससे पहले मुख्तार अब्बास नकवी, नजमा हेपतुल्ला और केरल के राज्यपाल का नाम चल रहा था। मगर बीजेपी ने बंगाल के राज्यपाल को उपराष्ट्रपति का चेहरा बना दिया है। इससे पहले एनडीए ने द्रोपदी मुर्मू को एनडीए की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया था। तब भी किसी को अंदाजा नहीं था कि बीजेपी एक आदिवासी चेहरे पर दांव लगाएंगे।

रविवार को विपक्ष करेगा ऐलान

राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्य मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभी विपक्षी दल रविवार को बैठक करेंगे और उपराष्ट्रपति चुनाव में संयुक्त उम्मीदवार के नाम पर चर्चा करेंगे।

जगदीप धनखड़ का जन्म 18 मई 1951 को राजस्थान के एक छोटे से गांव किठाना (झुंझुनू जिला) में हुआ था. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सैनिक स्कूल, चित्तौड़गढ़ से पूरी की और फिर राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर से स्नातक की उपाधि प्राप्त की. वह 1989-91 के दौरान राजस्थान के झुंझुनू संसदीय क्षेत्र से जनता दल की ओर संसद निर्वाचित हुए थे. धनखड़ 1993-98 तक किशनगढ़ से विधायक रह चुके हैं. वह राजस्थान उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के अध्यक्ष भी रहे. 30 जुलाई 2019 को, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया था.

 

बंगाल के गवर्नर NDA के उपराष्ट्रपति कैंडिडेट:झुंझुनू के जगदीप धनखड़ को भाजपा ने बनाया उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, 11 साल कांग्रेस में रहे

धनखड़ राजस्थान के झुंझुनू के रहने वाले हैं। दिल्ली में भाजपा संसदीय बोर्ड की मीटिंग में यह फैसला हुआ। इसके बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने धनखड़ के नाम का ऐलान किया। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा समेत तमाम नेता शामिल हुए।

धनखड़ को NDA का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार चुने जाने के बाद PM नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “खुशी है कि जगदीप धनखड़ हमारे (NDA) के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे। मुझे यकीन है कि वे राज्यसभा में उत्कृष्ट अध्यक्ष होंगे और राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से सदन की कार्यवाही का मार्गदर्शन करेंगे।

वहीं धनखड़ ने उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए जाने पर प्रधानमंत्री का आभार जताया है।

राजस्थान के जाट नेता हैं धनखड़

भाजपा के जाट नेता राजस्थान के रहने वाले हैं। 70 साल के जगदीप धनखड़ को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 30 जुलाई 2019 को बंगाल का 28वां राज्यपाल नियुक्त किया था। वे 1989 से 1991 तक राजस्थान के झुंझुनू से लोकसभा सांसद रहे। 1989 से 1991 तक वीपी सिंह और चंद्रशेखर की सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रहे।

जगदीप धनखड़ ने शनिवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात की थी।

जब धनखड़ बोले- मैं बैठने वाला गवर्नर नहीं

बंगाल का राज्यपाल रहते हुए जगदीप धनखड़ और ममता बनर्जी के बीच कई बार कडुुुुुवाहट सामने आई। विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में हुए राजनीतिक हिंसा के लिए सीधेतौर पर उन्होंने ममता सरकार को जिम्मेदार ठहरा दिया था। 21 जून 2021 को उत्तर बंगाल दौरे के समय उन्होंने कहा था कि लोग मारे जा रहे हैं। ऐसे में मैं गवर्नर हाउस में बैठने वाला नहीं हूं।

PM की मीटिंग में शामिल न होने पर ममता को झूठा कहा था

जगदीप धनखड़ ने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को झूठा कहा था। दरअसल, यास तूफान से हुए नुकसान के रिव्यू को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगाल में बैठक की थी। इसमें ममता नहीं पहुंचीं थीं।

धनखड़ ने ट्वीट किया था- ममता बनर्जी ने 27 मई को रात सवा 11  बजे मुझे मैसेज किया था। उन्होंने कहा था कि क्या मैं आपसे अभी बात कर सकती हूं? अर्जेंट है। धनखड़ ने कहा था कि ममता ने फोन पर इस के संकेत दिए कि PM की मीटिंग में वो और उनके अधिकारी नहीं जाएंगे।

पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच लगातार टकराव बना रहा।

जनता की सेवा के ऊपर उनका अहंकार हावी हो गया। झूठी बातों से मजबूर होकर मैंने पूरा रिकॉर्ड सामने रख दिया है। इस पर बैठक से गायब होने की जो वजह उन्होंने बताई, वो झूठी है।

TMC ने धनखड़ को पद से हटाने की मांग की थी

धनखड़ और TMC के बीच टकराव इतना बढ़ चुका था कि पिछले साल दिसंबर में TMC के 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर धनखड़ को हटाने की मांग की थी। TMC ने कहा था- संविधान की धारा 156 की उपधारा 1 में हमने राज्यपाल को हटाने की अपील की है, क्योंकि उन्होंने संविधान का पालन नहीं किया। सुप्रीम कोर्ट का आदेश भी नहीं माना, लेकिन उन्हें नहीं हटाया गया।

चार रिश्तेदारों को OSD बनाने पर उठा था विवाद

TMC ने जगदीप धनखड़ पर आरोप लगाया था कि राजभवन में उन्होंने अपने 4 रिश्तेदारों को OSD बना दिया है। पूरा राजभवन BJP ऑफिस में बदल दिया है। जनता के पैसों से खाना-पीना चल रहा है। जैसे-जैसे रात होती जाती है, वैसे-वैसे उनके ट्वीट भी बढ़ते जाते हैं। वे राजभवन में कारोबारियों से मिलते हैं। उन्होंने अपने पद की गरिमा गंवा दी। ये पूरा राज्य जानता है कि वे BJP के एजेंट के तौर पर बंगाल में काम कर रहे हैं।

बंगाल में जब आमने-सामने आए ममता और धनखड़

डीजीपी वीरेंद्र की नियुक्ति:

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने 2021 में DGP पद पर IPS वीरेंद्र की नियुक्ति पर सवाल उठाया था। उन्होंने इसकी रिपोर्ट मांगी थी।

हावड़ा में हिंसा:

नूपुर शर्मा के बयान के बाद बंगाल में कई जगह हिंसक घटनाएं हुईं। इसके बाद धनखड़ ने ट्वीट किया था- बिगड़ती कानून-व्यवस्था से चिंतित हूं। पश्चिम बंगाल के निष्क्रिय मुख्य सचिव, बंगाल पुलिस और कोलकाता पुलिस दुर्भाग्यपूर्ण रूप से कानून का उल्लंघन करने वालों का समर्थन करती हैं।

नकवी को कैंडिडेट बनाने की अटकलें थीं

इससे पहले, छह जुलाई को केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कैबिनेट से इस्तीफा दिया था। उनका राज्यसभा कार्यकाल गुरुवार 7 जुलाई को खत्म हो रहा था। इस्तीफे के बाद से नकवी को उपराष्ट्रपति कैंडिडेट बनाए जाने की चर्चा थी। नकवी को भाजपा ने पिछले दिनों हुए राज्यसभा के चुनाव में उम्मीदवार नहीं बनाया था, तब से ही कयास लगाए जा रहे थे कि पार्टी उन्हें किसी बड़ी भूमिका में लाना चाहती है।

उपराष्ट्रपति चुनाव का कार्यक्रम

19 जुलाई: नामांकन की आखिरी तारीख
6 अगस्त: वोटिंग
6 अगस्त: काउंटिंग और रिजल्ट
उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 6 अगस्त को: उसी दिन आएंगे नतीजे, 11 अगस्त को समाप्त हो रहा है वेंकैया नायडू का कार्यकाल

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *