मेवात का एंटी जामताड़ा आपरेशन जिसकी अमित शाह ने भी प्रशंसा

Amit Shah Praise Anti Jamtara Model Of Mewat Haryana

मेवात की तरह क्या पूरे देश से खत्म हो जाएगा जामताड़ा गैंग… नूंह के जिस मॉडल की अमित शाह ने की तारीफ वो क्या है?

जामताड़ा गैंग ने पूरे देश में अपनी ब्रांच खोल ली है। हरियाणा और राजस्थान का बॉर्डर जिला मेवात में इन्होंने पूरी तरह से कब्जा कर लिया था, लेकिन पुलिस ने ऐसा ऑपरेशन चलाया कि ये जामताड़ा के ज्यादातर लोग वहां से भाग गए। गृह मंत्री अमित शाह ने भी मेवात के इस मॉडल की तारीफ की। आखिर क्या है ये एंटी जामताड़ा मेवात मॉडल।

मुख्य बिंदु 
अब जामताड़ा गैंग की पूरे देश में खैर नहीं
मेवात का एंटी जामताड़ा मॉडल फिर चर्चा में
गृह मंत्री अमित शाह ने भी की इसकी तारीफ
क्या पूरे देश में एंटी जामताड़ा मेवात मॉडल होगा इस्तेमाल?

ऑनलाइन लूट करने वाले जामताड़ा गैंग ने पूरे देश में आतंक फैलाया हुआ है। देश के कोने-कोने में ये लूट का धंधा फैला चुके हैं। लगभग हर राज्य में इन ठगों की ब्रांच खुली हुई हैं। ये पुलिस के लिए एक बड़ा सिरदर्द बन चुके हैं। अलग-अलग तरीके से लोगों को लूटना, उनका बैंक अकाउंट खाली करना इनके बांये हाथ का काम है। हर राज्य की पुलिस इनसे परेशान है, यहां तक कि साइबर क्राइम गृह मंत्रालय के लिए भी बड़ा चिंता का विषय बना हुआ है। लेकिन हरियाणा के मेवात जिले में जिसे अब नूंह के नाम से जाना से जाता है,वहां पुलिस को इन्हें नियंत्रित करने में बड़ी कामयाबी मिली थी और अब इस ऑपरेशन की खुद गृह मंत्री अमित शाह ने भी एक सेमिनार में प्रशंसा की है। आखिर क्या है ये मेवात मॉडल?

हरियाणा का एंटी जामताड़ा मॉडल हुआ हिट

जामताड़ा गैंग जामताड़ा के अलावा मेवात में भी अपना काम शुरू कर चुका था। जामताड़ा की ब्रांच बड़े लेवल पर यहां बैठकर देश के लोगों को लूट रही थी। 15 राज्यों के लोग इनके निशाने पर आ चुके थे। इसके बाद हरियाणा पुलिस ने ऑपरेशन मेवात शुरू किया। इस ऑपरेशन में उन इलाकों की पहचान की गई जहां पर जामताड़ा के ये लोग अपने पांव पसार चुके थे। इसमें 15 गांव चिन्हित हुए जिन पर कार्रवाई होनी थी। ये 15 गांव पूरी तरह से जामताड़ा गैंग के कब्जे में थे।

नूहं में जामताड़ा बना ली थी अपनी नई ब्रांच

हरियाणा पुलिस के 5000 पुलिसकर्मियों की एक टीम तैयार की गई थी इस ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए। गुड़गांव के एसीपी साइबर क्राइम इस ऑपरेशन को लीड कर रहे थे। इसके बाद उन 15 गांवों के 2 लाख मोबाइल नंबर्स को ब्लॉक किया गया जिस पर पुलिस को संदेह था। सभी 15 गांव में रेड हुई और फिर जामताड़ा गैंग के 125 से ज्यादा लोग पकड़े गए । इनसे पुलिस को काफी बड़ी संख्या में एटीएम कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर्स और दूसरे फर्जी प्रपत्र मिले थे.

दो लाख से ज्यादा सिम किए गए थे ब्लॉक

सिम ब्लॉक होने से इनकी ठगी का पूरा काम ठप हो चुका था। ये लोग फर्जी सिम कार्ड और फर्जी नामों से बनाए गए बैंक अकाउंटों से ही लोगों को चूना लगाते हैं, लेकिन जब इतनी बड़ी संख्या मोबाइल नंबर ब्लॉक हुए तो इनके लिए काम करना मुश्किल हो गया। ये लोग नूंह यानी मेवात जिले को छोड़कर जाने लगे। इस बड़ी कार्रवाई के बाद अब यहां हालात काफी नियंत्रण में हैं।

इस मॉडल पर गृह मंत्री को दिखाई गई डॉक्यूमेंट्री

साइबर क्राइम पर हुए एक सेमिनार में गृह मंत्री अमित शाह ने भी हिस्सा लिया था, जहां नूंह के इस मॉडल पर एक डॉक्यूमेंट्री दिखाई गई थी जिसकी अमित शाह ने काफी तारीफ की। हो सकता है जामताड़ा गैंग पर इस तरह की कार्रवाई दूसरे राज्यों और जिलों में भी की जाए ताकि साइबर क्राइम पर कंट्रोल किया जा सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *