फैक्ट चैक: झूठा है पांच साल से छोटे बच्चों के पूरे रेल टिकट की अफवाह

फेक न्यूज एक्सपोज:ट्रेन में सफर करने के लिए अब 1 साल के बच्चे का भी लगेगा टिकट? जानिए इस वायरल दावे का पूरा सच

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक खबर का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। खबर की हैडिंग में लिखा है- रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा झटका, अब एक साल के बच्चे का भी लगेगा फुल टिकट। दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार ने अब 1 साल के बच्चे की यात्रा पर भी टिकट अनिवार्य कर दिया है।

इसे शेयर कर आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता वैभव महेश्वरी ने लिखा- अमृत महोत्सव के दौरान ही मोदी सरकार ने गैंगरेप-हत्या के अपराधियों को जेल से रिहा करके समाज में खुला छोड़ दिया, दूध के दाम बढ़ा दिए, ट्रेन यात्रा में एक साल के बच्चे का भी टिकट लगा दिया, आटे को GST लगा के महंगा कर दिया। आजादी पर गर्व के साथ भाजपा सरकार पर शर्म भी जरूरी है ।

और सच क्या है?

वायरल पोस्ट का सच जानने के लिए हमने इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर टिकट चार्ज का सर्कुलर चेक किया।

रेल मंत्रालय के मुताबिक, 5 साल से कम उम्र के बच्चों को निःशुल्क ले जाया जा सकता है और किसी भी टिकट की खरीद की आवश्यकता नहीं है। अगर 5 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए यात्री अलग से सीट की मांग करता है, तो उससे एक ऐडल्ट टिकट चार्ज किया जाएगा।
पड़ताल के दौरान हमें भारत सरकार के प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) के सोशल मीडिया अकाउंट पर इससे जुड़ा एक पोस्ट मिला।

PIB ने लिखा- 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए पूरा टिकट खरीदने का दावा गलत है। यह ऑप्शनल है, अगर 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए फुल बर्थ या सीट बुक करना है, तो टिकट लगेगा। अगर सीट बुक नहीं करना है, तो 5 साल से कम उम्र का बच्चा फ्री में यात्रा कर सकता है।
साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा अधूरा सच है। सीट बुक किए बिना 5 साल से कम उम्र के बच्चे फ्री यात्रा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *