पांच राज्यों में चुनाव बाद भगवा ने फिर बदला भारत का राजनीतिक मानचित्र

Assembly Election 2023 Results Map Of Bjp Ruled States Of India Madhya Pradesh Rajasthan Chhattisgarh
राजस्थान और छत्तीसगढ़ भी झोली में, अब कहां-कहां भाजपा की सरकार? ये मानचित्र बता देंगे सारी चुनावी कहानी
नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने अभूतपूर्व ऊंचाई हासिल की है। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा की जीत के साथ भारत का राजनीतिक मानचित्र बदल गया है।
नई दिल्ली 03 दिसंबर: राजस्‍थान जैसा बड़ा राज्‍य अब भाजपा की झोली में है! रविवार को चार राज्यों में विधानसभा चुनाव के रुझान आने शुरू हुए तो भाजपा की बांछे खिलती गईं। राजस्थान के अलावा बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में भी शानदार जीत की ओर कदम बढ़ाए। अभी अंतिम परिणाम नहीं घोषित किए गए हैं, लेकिन भगवा पार्टी मध्य प्रदेश में रिकॉर्ड सीटें जीतती दिख रही है। कांग्रेस के जख्मों पर थोड़ा मरहम सिर्फ तेलंगाना ने लगाया। वहां कांग्रेस आसानी से जीत की ओर अग्रसर है। हालिया चुनाव नतीजों के बाद देश का राजनीतिक मानचित्र और भगवामय हो गया है। यूपी, एमपी, राजस्थान… बीजेपी अब हिंदी हार्टलैंड पर एकछत्र राज करती है। 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही बीजेपी का ग्राफ ऊपर चढ़ता गया है। 2014 से 2023 तक, दो मैप के जरिए देखिए कितना बदल गया भारत का सियासी नक्‍शा।

Rajasthan Chunav Result 2023 Live
assembly election 2023 results map of bjp ruled states of india madhya pradesh rajasthan chhattisgarh
राजस्थान और छत्तीसगढ़ भी झोली में, अब कहां-कहां बीजेपी की सरकार? ये मैप बता देंगे सारी चुनावी कहानी
2014 से आज सुबह तक कुछ ऐसी थी सियासी तस्वीर
2014 से आज सुबह तक कुछ ऐसी थी सियासी तस्वीर
2014 से भारतीय राजनीति में ‘नरेंद्र मोदी युग’ की शुरुआत हुई। बीजेपी के इतिहास में मोदी का कालखंड राजनीतिक रूप से सबसे सफल और फलदायी रहा है। जब 2014 में बीजेपी केंद्र की सत्ता में आई, तब उसकी 7 राज्यों में सरकार थी। पांच राज्यों (गुजरात, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और गोवा) में बीजेपी का सीएम था। आंध्र प्रदेश और पंजाब में बीजेपी सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा थी।

आज (03 दिसंबर 2023) की सुबह तक बीजेपी देश के 15 राज्यों में या तो सत्तारूढ़ थी या सत्ताधारी गठबंधन में शामिल थी। इनमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, उत्तराखंड, असम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम और पुडुचेरी शामिल हैं।

चार राज्यों के चुनावी नतीजों के बाद क्‍या कुछ बदला
चार राज्यों के चुनावी नतीजों के बाद क्‍या कुछ बदला
2018 में पूर्वोत्तर के राज्यों में चुनाव के बाद, बीजेपी की ताकत अपने चरम पर थी। उस समय बीजेपी देश के 22 राज्यों में सरकार थी। हालांकि, कुछ महीनों बाद बीजेपी को एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हार का सामना करना पड़ा। दक्षिणी राज्यों में बीजेपी अपनी पैठ नहीं बना सकी। 2023 में बीजेपी ने एकमात्र दक्षिणी राज्‍य – कर्नाटक भी गंवा दिया।

रविवार को चार राज्यों की मतगणना के रुझान आए तो भाजपा मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जीत की ओर बढ़ने लगी। अगर रुझान नतीजों में बदलते हैं तो बीजेपी का एक बार फिर नॉर्थ-सेंट्रल इंडिया पर राज होगा। देखिए, ताजा नतीजों के बाद कितना भगवामय हो गया है देश का सियासी मैप।

ऊपर का मानचित्र ताजा रुझानों के बाद राजनीतिक मानचित्र में आने वाले परिर्वतन दिखाता है। भगवा रंग में वे राज्‍य हैं जहां भाजपा की अपनी सरकार है या फिर उसका गठबंधन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *