पड़ोसी को फंसाने दामोदर गुर्जर ने सगे भाई को कुचल मारा ट्रेक्टर से आठ बार

Ground Report: न जमीन का विवाद न रास्ते का, दूसरे पक्ष को फंसाने के लिए भरतपुर में ट्रैक्टर से कुचलकर की थी भाई की हत्या
राजस्थान के भरतपुर में बुधवार को एक युवक की ट्रैक्टर से कुचलकर निर्मम हत्या कर दी गई थी. हत्या की इस वीभत्स घटना के बाद हमारी टीम ने ग्राउंड जीरो पर पहुंचकर पड़ताल की. जिसमें पता चला कि इस निर्मम हत्या की वजह न जमीन विवाद थी, न रास्ता विवाद, बल्कि कारण कुछ और ही था.
ट्रैक्टर से कुचलकर युवक की हत्या के बाद भरतपुर के अड्डा गांव में तैनात पुलिस टीम.
राजस्थान में चल रही विधानसभा चुनाव की तैयारी के बीच बीते दिनों हत्या की एक वारदात घटी, जिसने प्रदेश के राजनीतिक पारा हाई कर दिया था. हत्या का वीडियो इतना वीभत्स था कि इसे देखकर लोगों की आत्मा कांप गई. घटना थी राजस्थान के भरतपुर जिले की. जहां छोटे भाई ने बड़े भाई को ट्रैक्टर से कुचल कर मार डाला. इस निर्मम हत्या का वीडियो भी सामने आया था. जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ. वायरल वीडियो में काफी लोगों की मौजूदगी में ट्रैक्टर सवार एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति पर 8 बार ट्रैक्टर चढ़ाता नजर आ रहा है.

इस हमले में मरने वाला युवक निरपत गुर्जर था. उसकी हत्या किसी और ने नहीं उसके छोटे भाई दामोदर गुर्जर ने की. इस घटना को लेकर भाजपा ने कांग्रेस की सरकार को कानून-व्यवस्था के मसले पर घेरा. स्थानीय सांसद सहित भाजपा के प्रवक्ताओं ने गहलोत सरकार को घेरे में लिया.

मामले की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने भी पुलिस को मामले की विवेचना कर आरोपितों को जल्द गिरफ्तार करने का निर्देश दिया. पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपित दामोदर को 12 घंटे के भीतर गिरफ्तार किया. शुरुआत में इस घटना के पीछे जमीन विवाद तो रास्ता विवाद की कहानी बताई जा रही थी.

ग्राउंड रिपोर्ट करने गांव पहुंची हमारी टीम

लेकिन बुधवार को हुई युवक की इस निर्मम हत्या की हकीकत जानने गुरुवार को हमारी टीम उस गांव में पहुंची. भरतपुर के बयाना उपखंड के गांव अड्डा पहुंची हमारी टीम को ग्राउंड रिपोर्ट में पता चला कि इस निर्मम हत्या की वजह न जमीन विवाद थी, न रास्ता विवाद, बल्कि कारण कुछ और ही था.

मृतक निरपत सिंह को इस जगह पर उतारा था छोटे भाई ने उतारा था मौत के घाट.

दरअसल घटना षड्यंत्रपूर्वक पडोसी को फंसाने को थी. मृतक के परिवार का पड़ोस के ही एक परिवार से पुराना विवाद चल रहा है,जिसे फंसाने को यह निर्मम हत्या की गई।. पुलिस पूछताछ में आरोपित ने भी इस बात
की जानकारी दी है. आइए जानते हैं हमारी ग्राउंड रिपोर्ट में क्या कुछ निकला.

गांव में सन्नाटा, बड़ी मुश्किल से लोगों ने की बात

मामले की सच्चाई जानने जब हमारी टीम गांव अड्डा पहुंची तो पूरे गांव में सन्नाटा पसरा हुआ था, सभी लोग अपने-अपने घरों में कैद थे. जब इस हत्याकांड को लेकर लोगों से बातचीत करनी चाहिए तो लोगों ने कुछ भी बताने से साफ मना कर दिया.

हालांकि काफी कोशिश करने के बाद मृतक निरपत के पड़ोसी बहादुर सिंह ने परिजनों ने कहानी बताई. शुरुआत में बहादुर सिंह के परिवार पर ही इस हत्या का आरोप लगाया गया था. बहादुर सिंह की पत्नी निर्मला ने बताया कि करीब 4 साल पहले मृतक पक्ष की दीवार से उनका ट्रैक्टर टच हुआ था, जिसके चलते दीवार से एक पत्थर उखड़ गया था.

ट्रैक्टर जिससे कुचलकर हुई थी युवक की हत्या.

पड़ोस की महिला ने बताई पूरी कहानी

निर्मला ने आगे बताया कि इसी दिन से मृतक पक्ष के लोग उनसे रंजिश रखते हैं. कुछ दिन पहले दूसरे पक्ष का व्यक्ति विनोद (पुत्र अतर सिंह) उनके घर के सामने से निकल रहा था, गलती से उस पर पानी डल गया. इसी मामले को तूल देते हुए मृतक पक्ष के लोगों की तरफ से ट्रैक्टर से हमला कर दो लोगों को घायल कर दिया गया.

इस मामले को लेकर सदर थाने में एफआईआर भी दर्ज हुई थी. निर्मला ने बताया कि उनके परिवार में से दो बच्चे अभी शिक्षक बने हैं जिनसे जलन रखते है. साथ ही आए दिन गाली-गलौज और झगड़ा करते हैं.

पूरी घटना के बारे में बताती निपरत के पड़ोसी बहादुर सिंह की पत्नी निर्मला.

बुधवार के दिन उनके जेठ का निधन हुआ था,उनके क्रियाकर्म के बाद परिजन अपने बंगले पर गए.इसी समय दोनों पक्षों में आपसी कहासुनी हो गई और इतने में यह विवाद बढ़ गया. दूसरे पक्ष के लोगों ने षडयंत्रपूर्वक आरोपित दामोदर ने अपने बड़े भाई निरपत सिंह के ऊपर ट्रैक्टर चढ़ाकर निर्मम हत्या कर दी.

हम लोगों ने यह वीडियो बनाया जिसमें स्पष्ट दिख रहा है कि मृतक की हत्या उसके ही भाई ने की है.बहादुर सिंह की पत्नी ने आगे बताया कि मृतक निरपत सिंह नशे का आदी था इससे सभी परिजन परेशान थे यही वजह है कि उन
लोगों ने इसे मारकर हमारे ऊपर हत्या का आरोप लगाने की कोशिश की.

मृतक की मां ने बताई ये कहानी

वहीं दूसरे पक्ष की ओर से मृतक की मां प्रेमवती (पत्नी अतर सिंह) ने बताया कि तीन-चार दिन पहले उनके बेटे पर बहादुर सिंह पक्ष की महिलाओं ने जानबूझकर कचरा और पानी डाला जिसे लेकर विवाद हुआ था। दोनों पक्षों की ओर से सदर थाने में मुकदमा भी दर्ज कराया गया था. बुधवार के दिन हम सभी लोग घर पर सो रहे थे और बहादुर पक्ष के लोगों ने अचानक हमला कर दिया और मेरे पुत्र निरपत सिंह को ट्रैक्टर से कुचलकर मार डाला.

प्रेमवती ने बताया कि जब मेरे बेटे को ट्रैक्टर से कुचला जा रहा था तब मैं बेहोश थी. मुझे आगे नहीं पता. पुलिस हम लोगों को जानबूझकर फंसा रहा है. हालांकि सदर थाना पुलिस ने वीडियो के आधार पर इस पूरे मामले का 12 घंटे में खुलासा कर आरोपित दामोदर को गिरफ्तार कर लिया है और आरोपित ने पुलिस को बताया कि यह दूसरे पक्ष के लोगों को फंसाने के लिए इस घटना को अंजाम दिया गया.

पुलिस गिरफ्त में सगे भाई को ट्रैक्टर से कुचलकर मारने वाला आरोपी दामोदर सिंह.

दोनों पक्षों के करीब 12 लोग इस विवाद में घायल हुए थे जिनका अभी जिला अस्पताल और बयाना अस्पताल में इलाज चल रहा है. शांति व्यवस्था के लिए गांव में पुलिस बल तैनात किया गया है और समय-समय पर अधिकारी दौरा कर रहे हैं. वहीं मृतक निरपत सिंह के चार बच्चे है.

मृतक की पत्नी ने नहीं की बात, बच्चे बोले- हम स्कूल में थे

इस पूरे मामले पर पुलिस का कहना है कि जो लोग वीडियो में दिख रहे हैं उनकी जांच चल रही है और जो भी इस मामले में शामिल आरोपी होंगे उन्हें किसी भी कीमत पर बक्सा नहीं जाएगा. ग्राउंड रिपोर्ट के दौरान मृतक की पत्नी ने बीपी लो होने का कारण बताते हुए बात नहीं की. वहीं बच्चों ने कहा कि घटना के दौरान हम लोग स्कूल गए हुए थे, हमें कुछ नहीं पता.

घटना के बारे में जारी पुलिस प्रेस नोट.

पुलिस ने मामले में क्या कुछ कहा

इधर मामले में भरतपुर एसपी मृदुल कच्छावा ने प्रेस नोट जारी कर बताया- 35 साल के निरपत गुर्जर (मृतक) के भाई दामोदर गुर्जर (20) ने ही ट्रैक्टर चढ़ाकर हत्या की है. आरोपी ने पूछताछ में अपना जुर्म स्वीकार कर लिया है. दोनों पक्षों के बीच स्कूल की तरफ जाने वाले आम रास्ते से निकलने को लेकर विवाद चल रहा था.

आज सुबह भी दोनों पक्षों में झगड़ा हुआ.बहादुर और जनक पक्ष के लोगों ने निरपत गुर्जर पक्ष के घर आकर मारपीट की.इसी झगड़े के तुरंत बाद निरपत पक्ष के लोगों ने अपने मुकदमे को मजबूत बनाने और दूसरे पक्ष को हत्या के मुकदमे में फंसाने के उद्देश्य से दामो उर्फ दामोदर गुर्जर ने अपने सगे भाई निरपत पर बार-बार ट्रैक्टर चढ़ाकर हत्या कर दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *