धर्मांतरण, दुष्कर्म में उस्मान की जमानत अर्जी खारिज

अमनदीप कौर उस्मान के साथ, गिरफ्तार उस्मान

: मुजफ्फरनगर में मतांतरण और दुष्कर्म के आरोपित की जमानत याचिका खारिज, वायरल किए थे युवती के फोटो
मुजफ्फरनगर में एक युवती का मतांतरण कर उसके साथ निकाह रचाने वाले आरोपित की जमानत कोर्ट ने मंगलवार को खारिज कर दी। आरोपित और उसके भाई के खिलाफ युवती ने दुष्कर्म मतांतरण और धोखाधड़ी की धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कराया था

मुजफ्फरनगर में आरोपित ने युवती से हड़प लिए थे पांच लाख रुपये।

मुज़फ्फरनगर 20 जुलाई। मुजफ्फरनगर थाना क्षेत्र के एक मोहल्ले में युवती का मतांतरण कर उसके साथ निकाह रचाने वाले आरोपित की जमानत कोर्ट ने खारिज कर दी। आरोपित और उसके भाई के खिलाफ युवती ने दुष्कर्म, मतांतरण और धोखाधड़ी की धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कराया था। मंगलवार को अपर सत्र न्यायाधीश एवं विशेष न्यायाधीश (पाक्सो) ने आरोपित की जमानत खारिज कर दी है।

थाना क्षेत्र के मोहल्ला निवासी युवती ने 26 जून को कोतवाली खतौली में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसमें बताया कि आरोपित उस्मान (पुत्र नसीम ) ने शादी का झांसा देकर उसका शारीरिक शोषण किया। धोखे से उसकी एफडी तुड़वाकर तीन लाख और दो लाख रूपये उससे हड़प लिए थे। आरोपित ने उसके साथ दो साल तक शारीरिक संबंध बनाए। उसे मुजफ्फरनगर ले जाकर उसका मतांतरण कराया और संप्रदाय विशेष वर्ग के अनुरूप उसका नाम परिवर्तन किया।

आरोपित ने दूसरा निकाह 21 जून को थाना क्षेत्र के भूड़ क्षेत्र की युवती से रचा लिया है। मामले में पुलिस ने उस्मान व उसके भाई नदीम के खिलाफ दुष्कर्म, धोखाधड़ी तथा विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश में मुकदमा दर्ज किया था। मामले में मंगलवार को अपर सत्र न्यायाधीश एवं विशेष न्यायाधीश पास्को एक्ट के न्यायालय में जमानत पर सुनवाई की गई। विशेष लोक अभियोजक विक्रांत राठी व प्रदीप बालियान ने पक्ष रखे। सुनवाई के बाद कोर्ट ने आरोपित की जमानत को निरस्त कर दिया।

अमनदीप कौर नाम की युवती का आरोप है कि खतौली कस्बे के उस्मान ने नदीम के साथ मिलकर फर्जी कागज बनवाए. इसमें अमनदीप कौर का नाम जन्नत कुरैशी बताया गया और इसी के आधार पर उस्मान ने उससे निकाह कर लिया.अमनदीप कौर (बाएं) ने उस्मान और उसके भाई के खिलाफ फर्जी कागज बनाकर निकाह करने का मामला दर्ज कराया

यूपी में उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्मपरिवर्तन अध्यादेश 2020 (UP Prohibition of Unlawful Conversion of Religion Ordinance, 2020) की धारा 3 और 5 (1) में दो लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया था. इन दो आरोपियों में से पुलिस ने उस्मान को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि इस उस्मान का भाई नदीम पुलिस की गिरफ्त से बाहर है. इन दोनों के खिलाफ अमनदीप कौर नाम की युवती ने मामला दर्ज कराया था.

अमनदीप कौर ने लगाए ये आरोप

यह मामला यूपी के जनपद मुजफ्फरनगर की खतौली कोतवाली का है. अमनदीप कौर नाम की युवती का आरोप है कि खतौली कस्बे के उस्मान ने अपने भाई नदीम के साथ मिलकर फर्जी सर्टिफिकेट तैयार करवाए. इस सर्टिफिकेट में अमनदीप कौर का नाम जन्नत कुरैशी पुत्री इकबाल कुरैशी निवासी खतौली बताया गया है. इसी के आधार पर उस्मान ने उसके साथ निकाह कर लिया. आरोप के मुताबिक, अमनदीप कौर और उस्मान एक-दूसरे को 2 साल से जानते थे. इस दौरान उस्मान ने शादी का झांसा देकर पीड़िता का यौन शोषण भी किया. पीड़िता के मुताबिक, इस दौरान उस्मान ने 3 लाख की एफडी तुड़वाकर उससे दो लाख रुपये उधार लिए. बाद में उस्मान ने अपने भाई नदीम के साथ मिलकर उसके धर्मपरिवर्तन का फर्जी कागज बनवा कर 19 मई 2021 को उसके साथ निकाह कर लिया. इसी दौरान उस्मान ने 21 जून 2021 को एक अन्य मुस्लिम लड़की से भी शादी कर ली. अमनदीप का आरोप यह भी है कि जब उसने अपने पैसे आरोपी उस्मान से मांगे और दूसरी शादी के बारे में पूछा तो उसके भाई नदीम ने उसके साथ मारपीट की.

एक आरोपित गिरफ्तार, दूसरा फरार

बहरहाल पुलिस ने इस मामले आरोपित उस्मान ओर उसके भाई नदीम के खिलाफ 376, 406, 323, 420 और उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्मपरिवर्तन अध्यादेश 2020 की धारा 3 ओर 5 (1) में तुरंत मुकदमा दर्ज कर लिया है. पुलिस ने आरोपी उस्मान को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि उस्मान का भाई नदीम पुलिस गिरफ्त से बाहर है.

हिन्दू जागरण मंच ने किया प्रदर्शन

इस मामले में हिन्दू जागरण मंच के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन करते हुए धरना दिया था. हिन्दू जागरण मंच के जिला संयोजक नरेंद्र पंवार का साफ तौर पर कहना था कि खतौली कस्बे में 2 दिन पूर्व हमीरपुर की दो लड़कियों का धर्म परिवर्तन कराकर मुस्लिम लड़कों द्वारा निकाह करने का मामला सामने आया था और आज फिर एक युवती का धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है, जिसे हिन्दू जागरण मंच बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करेगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *