त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हारी कांग्रेस को अब योग और धरने का सहारा

रातभर धरने पर बैठे Harish Rawat, सुबह थाने में सामने की ऐसी योग मुद्रा कि इंटरनेट मीडिया पर छा गए
Harish Rawat : हरीश रावत ने बहादराबाद थाना परिसर में योगाभ्‍यास किया।
पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत हरिद्वार में भाजपा के खिलाफ धरने पर बैठे हैं। उन्‍होंने भाजपा सरकार पर तानाशाही रवैया अपनाने का आरोप लगाया। उन्‍होंने मुकदमा वापस न लेने तक थाना परिसर में धरना देने की घोषणा की है।

बहादराबाद (हरिद्वार) 22 अक्टूबर : पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत हरिद्वार में भाजपा के खिलाफ धरने पर बैठे हैं। हरीश रावत ने मुकदमा वापस न लेने तक थाना परिसर में धरना देने की घोषणा की है। वहीं शनिवार की सुबह उन्‍होंने बहादराबाद थाना परिसर में योगाभ्‍यास किया। योग करते उनकी तस्‍वीरें अब इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रही हैं। इस दौरान उन्‍होंने थाना परिसर में सफाई भी की।

इस दौरान उन्‍होंने भाजपा सरकार पर तानाशाही रवैया अपनाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि ये लड़ाई बेहद जरूरी है, अगर विपक्ष ने यह लड़ाई नहीं लड़ी तो भाजपा सरकार पूरे विपक्ष को कपड़े में लपेट कर गंगा में बहा देगी। उन्होंने भाजपा सरकार के तानाशाही के विरोध में पूरे राज्य में जनसामान्य को साथ लेकर आंदोलन की चेतावनी दी।

कार्यकर्ताओं और समर्थकों पर मुकदमे दर्ज किए

बता दें कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में भाजपा सरकार की ओर से धांधली का आरोप लगाने वाले कांग्रेस कार्यकर्ताओं और समर्थकों पर मुकदमे दर्ज किए गए हैं।

इन्हें वापस लेने की मांग को लेकर हरिद्वार ग्रामीण विधायक अनुपम रावत के नेतृत्व में कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बहादराबाद थाना परिसर में बीते दो दिन से धरना दे रहे हैं। धरने के दूसरे दिन शुक्रवार को धरना-प्रदर्शन में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भाजपा सरकार पर पंचायत चुनाव में सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग का आरोप लगाया।

धरने पर बैठे पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शनिवार को सहयोगियों के साथ बहादराबाद थाना परिसर में फैली गंदगी को साफ किया। शुक्रवार को धरने पर बैठे किसानों के पशुओं को थाने में लाने को लेकर प्रदर्शनकारियों और पुलिस में नोकझोंक हुई थी। इसके बाद पशुओं को थाना परिसर में ही बांध दिया गया था।

नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अंग्रेजों के पिट्ठुओं की पार्टी है। भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय योगदान देने के बजाय उनके नेता अंग्रेजों का साथ दे रहे थे। जब कांग्रेस अंग्रेजों से नहीं डरी, तो उनके पिट्ठुओं से क्या डरेगी।

भाजपा सरकार पर तानाशाही रवैया अपनाने का आरोप
वहीं पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी नेता प्रतिपक्ष की बात को आगे बढ़ाते हुए भाजपा सरकार पर तानाशाही रवैया अपनाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि ये लड़ाई बेहद जरूरी है, अगर विपक्ष ने यह लड़ाई नहीं लड़ी तो भाजपा सरकार पूरे विपक्ष को कपड़े में लपेट कर गंगा में बहा देगी।

उन्होंने भाजपा सरकार के तानाशाही के विरोध में पूरे राज्य में आम जनता को साथ लेकर आंदोलन की बाच कही। हरीश रावत ने कहा कि सरकार के दबाव में आकर पुलिस-प्रशासन ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को धमकाया। इससे डरकर कोई भी कांग्रेस का ब्लाक प्रमुख या जिला पंचायत प्रत्याशी बनने को तैयार नहीं हुआ।

धरना-प्रदर्शन को समर्थन देते हुए नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि भाजपा सरकार कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर झूठे मुकदमे दर्ज कराकर डर का माहौल बना रही है। लेकिन, कांग्रेस पार्टी अपनी लड़ाई पूरी ताकत से लड़ेगी।

कांग्रेस विधायक अनुपमा रावत ने कहा कि विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार से बौखलाई भाजपा सरकार ने हरिद्वार पंचायत चुनावों में खुलेआम सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर जीत हासिल की।

इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राव आफाक, राजवीर सिंह चौहान, कलियर विधायक फुरकान अहमद, कैलाश प्रधान, साधुराम चौहान, अनुज मुखिया, संजय चौहान, दाताराम चौहान, जसवंत चौहान, शोभाराम प्रधान, शमशेर भड़ाना आदि मौजूद रहे।

धरना स्थल पर पशु लाने पर थानाध्यक्ष से झड़प

दुधारु पशुओं को थाना बहादराबाद परिसर में लेकर आने पर थानाध्यक्ष नितेश शर्मा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में झड़प हो गई। इस पर पशुओं को लेकर आए किसान ने कहा कि जब हम यहां धरने पर हैं तो हमारे पशुओं की देखभाल कौन करेगा, जबकि थानाध्यक्ष नितेश शर्मा पशुओं को थाने से बाहर निकालने को कह रहे थे।

इसे लेकर विधायक अनुपमा रावत और थानाध्यक्ष के बीच काफी देर तक नोकझोंक हुई। पुलिस पशुओं को थाना परिसर से बाहर निकालने पर अड़ गई तो धरना दे रहे कांग्रेस कार्यकर्ता इसके खिलाफ हो गए। दोनों पक्षों में इसे लेकर काफी देर तक तनातनी चलती रही, बाद में पशुओं को थाना परिसर में ही बांधने पर विवाद शांत हुआ।

भाजपा ने अनुपमा रावत के धरने को बताया नौटंकी

वेद मंदिर में आयोजित भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक में भाजयुमो के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता संजीव चौधरी ने कहा कि विधायक अनुपमा रावत हरिद्वार ग्रामीण विधानसभा की टूरिस्ट नेता हैं। अपनी नाकामी छिपाने के लिए वह झूठ फैला रही हैं। साथ ही झूठे बयान देकर भाजपा सरकार को बदनाम करने की कोशिश कर रही हैं।

युवा मोर्चा अध्यक्ष ज्वालापुर हितेश चौहान व युवा नेता मनीष चौहान ने कहा कि जिला पंचायत चुनाव में भाजपा को मिले जनसमर्थन से कांग्रेस बौखला गई है। जनता के सुख-दु:ख में पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ही खड़े दिखाई दे रहे हैं। बैठक में प्रधान प्रताप, प्रयास चौधरी, अंकित, पुष्पेंद्र गुप्ता, संजीव कुमार, अरविंद कुमार, विजय धीमान, विपिन राणा, आकाश सैनी, विवेक राणा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *