गुरूद्वारा राजनीति? नानकमत्ता के बाबा तरसेम सिंह की दिनदहाड़े गोलियां मारकर हत्या

Nanakmatta Gurudwara Murder: नानकमत्ता साहिब गुरुद्वारे में बाबा तरसेम सिंह की गोली मारकर हत्या, हत्‍यारे भागे: वीडियो में देखें सनसनीखेज वारदात
Udham Singh Nagar ऊधम सिंह नगर जिले के नानकमत्ता साहिब गुरुद्वारे में बाबा तरसेम सिंह को गोली मारकर हत्या कर दी गई है। गुरुवार सुबह दो बाइक सवार बदमाशों ने डेरे के बाहर तरसेम सिंह पर ताबड़तोड़ फायरिंग की थी। आनन फानन में उनके समर्थकों ने उन्हें खटीमा के निजी अस्पताल में भर्ती कराया। हमलावरों की गिरफ्तारी के लिये टीमों का गठन कर दिया गया है।

Udham Singh Nagar: हमलावरों की गिरफ्तारी के लिये टीमों का गठन कर दिया गया है
नानकमत्ता। Udham Singh Nagar: ऊधम सिंह नगर जिले के नानकमत्ता साहिब गुरुद्वारे में बाबा तरसेम सिंह को गोली मारकर हत्या कर दी गई है।

फायरिंग में गंभीर रूप से घायल हुए डेरा प्रमुख सरदार तरसेम सिंह की खटीमा में इलाज के दौरान मौत हो गई है। गुरुवार सुबह दो बाइक सवार बदमाशों ने डेरे के बाहर तरसेम सिंह पर ताबड़तोड़ फायरिंग की थी।

घटनास्थल और अस्पताल दोनों जगह डेरा समर्थकों की भीड़ जुटने लगी है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंजूनाथ टीसी भी मौके पर पहुंच गए हैं। घटना के विरोध में बाजार व स्कूल बंद हैं।

दो बाइक सवार बदमाशों ने ताबड़तोड़ फायरिंग की
सरदार तरसेम सिंह डेरे से बाहर घूमने के लिए निकले थे। जहां पहले से घात लगाए दो बाइक सवार बदमाशों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। जिसमें तरसेम सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

आनन फानन में उनके समर्थकों ने उन्हें खटीमा के निजी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उनकी मृत्यु हो गई है।
बाबा तरसेम सिंह की हत्या, बाइक सवार बदमाशों ने बरसाई गोलियां, एसआईटी गठित
ऊधम सिंह नगर के गुरुद्वारे में बाइक पर आए हमलावर ने नानकमत्ता बाबा तरसेम सिंह की गोलियां बरसाकर हत्या कर दी। इलाके में सनसनी फैली हुई है।

नानकमत्ता पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी। साथ में सांसद प्रत्याशी अजय भट्ट और कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा भी मौजूद रहें।
बाबा तरसेम सिंह की हत्या की खबर पाकर किच्छा विधायक तिलकराज बेहड़ किच्छा पहुंचे, जहां उन्होंने एसएसपी को हटाने की मांग की।
उत्तरांचल पंजाबी महासभा खटीमा ने धार्मिक गुरु डेरा कार सेवा बाबा तरसेम सिंह की हत्या की कड़े शब्दों में निंदा की। उत्तरांचल पंजाबी महासभा के प्रदेश सचिव मनोज वाधवा ने कहा कि बाबा तरसेम सिंह की हत्या का शीघ्र खुलासा होना चाहिए, समाज के सभी लोगों से कानून पर विश्वास करने, किसी भी प्रकार से कोई धार्मिक विवाद उत्पन्न ना करने को लेकर सतर्क रहने की अपील की है। उम्मीद जताई कि शीघ्र इस हत्याकांड का खुलासा होगा। उन्होंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से धार्मिक गुरुओं की सुरक्षा एवं धार्मिक स्थानों की सुरक्षा कड़ी करवाने की मांग की है।

नानकमत्ता बाबा तरसेम सिंह के हत्यारों ने सराय में अपनी आईडी सरबजीत सिंह निवासी मियां मिठू तरन तरण पंजाब लिखवाई है। पुलिस को कमरे से एक आधार कार्ड एवं हेल्थ कार्ड व जूते बरामद हुए। पुलिस ने कमरा सील कर दिया है।

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि हमलावरों का पता नहीं चल पाया है। हमलावरों की पहचान करने के लिए एसटीएफ को लगाया गया है। इस घटना की जांच के लिए एसआईटी गठित की गई है।

घटनास्थल में फॉरेंसिक एक्सपर्ट की टीम
डेरा सेवा कार परिसर में लगी भीड़ – फोटो : अमर उजाला
पुलिस ने बाबा तरसेम सिंह के शव को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है। साथ ही हमलावर की तलाश में टीमों को लगाया है।

कार सेवा डेरा प्रमुख नानकमत्ता बाबा तरसेम सिंह (60) को मोटरसाइकिल से आए अज्ञात हमलावर ने गोली मार दी। गंभीर रूप से घायल तरसेम सिंह को इलाज के लिए खटीमा के निजी अस्पताल ले जाया गया। जहां उनकी मौत हो गई।
बाबा बच्चन सिंह भी पहुंच रहे नानकमत्ता
गुरुद्वारा बंगला साहिब दिल्ली के डेरा कार सेवा प्रमुख बाबा बच्चन सिंह भी नानकमत्ता पहुंच रहे हैं। अभी शव अस्पताल में ही है। उनके पहुंचने के बाद पोस्टमार्टम होगा।

संकट के समय सेवा में तत्पर रहते थे डेरा प्रमुख
डेरा कार सेवा नानकमत्ता के प्रमुख तरसेम सिंह समाजसेवा व जनहित के कार्यों के लिए तत्पर रहते थे। डेरे की ओर से स्कूल, गुरुद्वारे में सेवा के अलावा तथा किसी तरह की आपदा के दौरान लंगर व अन्य राहत सामग्री पहुंचाने का कार्य किया जाता है। बाबा तरसेम सिंह परिवार से अलग रह भक्ति व सेवा कार्य में जुटे रहते थे। गुरुद्वारा नानकमत्ता साहिब में कार सेवा की देखरेख का जिम्मा बाबा तरसेम सिंह पर ही था।

मुख्‍यमंत्री ने दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश
वहीं मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने नानकमत्ता गुरुद्वारे के डेरा प्रमुख श्री तरसेम सिंह जी की दुर्भाग्यपूर्ण हत्या पर संज्ञान लेते हुए डीजीपी उत्तराखण्ड को दोषियों पर त्वरित एवं सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। हत्या की जांच को एसआइटी गठित कर दी गई है। पुलिस उच्चाधिकारियों को अतिशीघ्र समाज और मानवता के दुश्मन हत्यारों को गिरफ्तार करने के कठोर निर्देश दिए हैं। ईश्वर दिवंगत आत्मा को श्री चरणों में स्थान एवं शोकाकुल परिजनों को यह असीम दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

एसटीएफ के साथ कई टीमें गठित
उत्तराखंड के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) एपी अंशुमान ने बताया कि नानकमत्ता गुरुद्वारा कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह के हत्यारों को पकड़ने के लिए एसटीएफ के साथ-साथ कई पुलिस टीमों को तैनात किया गया है।

नेता प्रतिपक्ष ने प्रदेश की कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल
नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने गुरुद्वारा श्री नानकमत्ता साहिब के डेरा कारसेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की गोली मारकर हत्या मामले में प्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं। बयान में उन्होंने कहा कि भाजपा राज में डेरा प्रमुख भी सुरक्षित नहीं हैं। यह बाबा तरसेम की ही नहीं बल्कि कानून व्यवस्था की भी हत्या है। भाजपा सरकार में कानून व्यवस्था एकदम ध्वस्त है और अपराधियों का स्वर्णिम काल चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *