उत्तराखंड का गौवंश तस्कर धरा गया बरेली में

लग्जरी कार से गौवंशीय पशुओं की तस्करी करने वाला तस्कर तमंचे समेत गिरफ्तार
बरेली |
गौवंशीय पशुओं को लग्जरी कार में लाद कर ले जाने का प्रयास कर रहे उत्तराखड के एक गौवंशीय पशु तस्कर को तस्कर को पुलिस ने तमंचे समेत गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उसके पास से पशुओं का वध करने के उपकरण व लग्जरी कार भी बरामद की है। जबकि उसके तीन साथी मौके से फरार हो गए। पुलिस उनकी तलाश में छापामारी कर रही है।

इस्पेक्टर सुनील अहलावत ने बताया कि वरिष्ठ पुलिस उपनिरीक्षक राजीव सोमवार की रात पुलिस को सूचना मिली कि सावरखेड़ा गांव के पास खेतों में कुछ तस्कर गौवंशीय पशुओं को पकड़ कर उन्हें लग्जरी कार में डाल रहे हैं। इस पर पुलिस उपाधीक्षक प्रभात कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम ने वहां छापामारी की तो तस्कर पुलिस को देख भाग खडे हुए। पुलिस ने एक तस्कर को दौडाकर पकड लिया। पूछताछ में उसने पुलिस को अपना नाम ताज मोहम्मद (पुत्र हनीफ निवासी ग्राम सहदोरा, थाना किच्छा ,रूदपुर, उत्तराखण्ड) बताया। जिसकी तलाशी लेने पर पुलिस को उसके पास से एक तमंचा, कुल्हाडी, छूरे, रस्सी व कारतूस मिले। पुलिस ने उसके पास गौवंशीय पशुओं की तस्करी में इस्तेमाल होने वाली लग्जरी कार भी बरामद की है। जबकि उसके तीन साथी आसिफ, राशिद व मम्मा (निवासी लभेड़ा) गांव मौके से फरार हो गए। उनकी तलाश में पुलिस छापामारी कर रही है। इस्पेक्टर सुनील अहलावत ने बताया कि पकडे गये आरोपी को जेल भेज दिया गया है। उसके साथियों की तलाश में पुलिस टीमें दबिश दे रही है।

पिकप वाहन से तस्करी कर वध हेतु ले जाये जा रहे गोवंश पशुओं के साथ अभियुक्त गिरफ्तार

कुशीनगर जनपद में गोवंशी पशुओं की तस्करी के विरुद्द चलाये जा रहे अभियान के क्रम में 04.02.2021 को थाना को0 हाटा पुलिस टीम द्वारा दुबौली पुल तिराहे के पास से एक अदद पिकअप वाहन संख्या UP 57 AT 6396 से तस्करी कर ले जायी जा रही 06 राशि गोवंश पशु बरामद कर 02 अभियुक्तगण 1. शाहरुख खान (पुत्र तैयफ खान साकिन परसौना भरटोलिया थाना रामकोला जनपद कुशीनगर) 2. विस्मिल्ला( पुत्र स्वर्गीय गौसली साकिन गडेरी पट्टी थाना कोतवाली हाटा जनपद कुशीनगर) को गिरफ्तार किया गया । बरामदगी व गिरफ्तारी के आधार पर थाना स्थानीय पर मु0अ0स0 46/21 धारा 307 भारतीय दंड विधान व 3/5A/8 गोवध निवारण अधिनियम व 11 पशु क्रूरता निवारण अधिनियम में अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक विधिक कार्यवाही की जा रही है।

पुलिस ने मुठभेड़ में पकड़े चार पशु तस्कर, वध के लिए ले जाए जा रहे थे गोवंश बरामद
पकड़े गए पशु तस्कर


आजमगढ़ जिले के जीयनपुर कोतवाली पुलिस और स्वाट टीम द्वितीय के हाथ बुधवार की रात उस समय बड़ी सफलता हाथ लग गई, जब मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान चार गोवंश के साथ चार अंतर्जनपदीय बदमाशों को नरहन तिराहे से गिरफ्तार कर लिया। वहीं चार अन्य मौके से भाग निकलने में सफल रहे।
पुलिस ने मौके से दो स्कार्पियो, दो तमंचा, चाकू, नायलान की रस्सी को बरामद किया है। पकड़े गए अपराधी पूर्व में चोरी करते थे और अब पशुतस्करी में जुट गए है।
पुलिस के अनुसार, वांछित अभियुक्तों की तलाश में जीयनपुर कोतवाली पुलिस बुधवार की रात अजमतगढ़ पर मौजूद थी। यहां स्वाट टीम द्वितीय भी पहुंच गई। इसी दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि घोसी की तरफ से दो स्कार्पियों सवार बदमाश आ रहे है, जो स्कार्पियों में वध के लिए गोवंश भी लादे हुए हैं और असलहों से लैस हैं।

इस सूचना पर पुलिस व स्वाट टीम अजमतगढ़ तिराहे से हटकर नरहन तिराहे पर पहुंच गई। कुछ देर बाद ही दो स्कार्पियो आती दिखाई दीं। इस दौरान पुलिस टीम ने रास्ता बंद कर उन्हें रुकने का इशारा किया। दोनों वाहनों से कुछ लोग उतरे और पुलिस टीम पर फायरिंग कर भागने लगे।
खुद का बचाव करते हुए पुलिस टीम ने घेराबंदी की और मौके से चार बदमाशों को पकड़ लिया, जबकि चार अन्य भाग निकलने में सफल रहे। पकड़े गए बदमाशों में इमरान (पुत्र इस्लाम निवासी शाहपुर नेवादा थाना कोतवाली जीयनपुर), राजू उर्फ तौसिफ (पुत्र आरिफ निवासी छीछोरी थाना बिलरियागंज), अब्दुला (पुत्र फैयाज निवासी गुलामी का पूरा थाना शहर कोतवाली) व जमील (पुत्र वकील निवासी पठानटोला थाना शहर कोतवाली जनपद मऊ) शामिल है।

मौके से पुलिस ने दो स्कार्पियो, चार मवेशी, दो तमंचा- कारतूस, नायलान की रस्सी, चाकू, चापड़ आदि बरामद किया है। फरार हुए अभियुक्तों में साकिब (पुत्र रसीद निवासी छीही थाना बिलरियागंज), आरिफ (पुत्र सुफियान निवासी बम्हौर थाना मुबारकपुर), सदरे आलम (पुत्र नियाज निवासी खालिसपुर थाना जीयनपुर) व रसीद (पुत्र वकील निवासी हकीमतपुरा थाना दक्षिण टोला जिला मऊ) शामिल है।

पूछताछ में इन्होंने बताया कि ये मऊ और बलिया जिले से स्कार्पियों से ही मवेशियों की चोरी करते हैं और उसे रसीद (पुत्र वकील) को बेच देते हैं। जो पैसा मिलता है, उसे आपस में बांट लेते है।

भाजपा का झंडा लगा की जा रही पशुतस्करी

पुलिस महकमा जिस लग्जरी गाड़ी से वध के लिए ले जाए जा रहे गोवंश को बरामद किया है, उस पर भाजपा का झंडा लगा हुआ है। झंडे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीर भी है। गोवंश के वध पर लगाम लगाने की कवायद करने वाली सरकार के झंडे तले ही जिले में पशु तस्करी व गोवध का कार्य जोरशोर से हो रहा है। इस ओर न तो पुलिस महकमा ही ध्यान दे रहा है और न ही प्रदेश की सत्ताधारी दल के पदाधिकारी ही इस पर लगाम लगा पा रहे हैं।

इमरान पर नौ तो तौसिफ पर दर्ज हैं आठ मुकदमे

एसपी सुधीर कुमार सिंह ने गुरुवार को पुलिस ऑफिस प्रेसवार्ता कर घटना क्रम की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पकड़े गए आरोपी पहले चोरी का काम करते थे और वर्तमान में पशु तस्करी में जुटे हुए हैं। पकड़े गए इमरान पर 9 मुकदमें दर्ज हैं। आजमगढ़ के साथ ही साथ यह वाराणसी, भदोही आदि जनपदों में भी नामजद है।

वहीं तौसिफ पर कुल आठ मुकदमें दर्ज है। जमील भी अतर्जनपदीय अपराधी है। इस पर आधा दर्जन मुकदमें हैं, जो मऊ के शहर कोतवाली व आजमगढ़ जीयनपुर कोतवाली में दर्ज हैं। फरार अभियुक्तों की गिरफ्तारी को लेकर टीम लगा दी गई है। जल्द ही मौके से फरार हुए चारों अपराधी भी पुलिस की गिरफ्त में होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *