भाजपा विधायक दल 20 को चुनेगा अपना नेता,22 को शपथ

ALL BJP MLAS IN UTTARAKHAND HAVE BEEN ASKED TO REACH DEHRADUN ON MARCH 20

बड़ी खबर: उत्तराखंड के सभी BJP विधायकों को 20 मार्च को देहरादून पहुंचने का आदेश, नये CM का हो सकता है ऐलान
उत्तराखंड में भाजपा ने 47 सीटों पर जीत दर्ज की है.
Uttarakhand News: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के बाद से नये मुख्‍यमंत्री और कैबिनेट को लेकर कयासों का दौर जारी है. इस बीच उत्तराखंड के मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान ने राज्‍य के सभी भाजपा विधायकों को 20 मार्च को देहरादून पहुंचने के लिए कहा है.

देहरादून 19मार्च. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के रिजल्‍ट (Uttarakhand Election Result) के बाद से नये मुख्‍यमंत्री और कैबिनेट को लेकर कयासों का दौर जारी है. इस बीच न्‍यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भाजपा के राज्य मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान ने उत्तराखंड के सभी भाजपा विधायकों को 20 मार्च को देहरादून पहुंचने के लिए कहा है. उत्तराखंड के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी दल ने लगातार दो चुनाव जीतकर बहुमत हासिल किया है. इससे पहले पांच साल बाद सरकार बदलने का नियम था. हालांकि सीएम के चुनाव हारने का सिलसिला नहीं टूटा है. इस बार सीएम पुष्‍कर सिंह धामी को खटीमा से हार का सामना करना पड़ा है.

सूत्रों के मुताबिक, 19 मार्च को दिल्‍ली में पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की अहम बैठक होनी है. इस दौरान राज्‍य के नये सीएम के नाम पर मुहर लग सकती है. वहीं, उत्तराखंड में नये मुख्यमंत्री और मंत्रियों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम 22 मार्च को होने की संभावना है. खबर है कि साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखकर क्षेत्रीय और जातीय संतुलन के आधार पर नई कैबिनेट के गठन की कवायद चल रही है. बता दें कि कुछ दिन पहले ही बीजेपी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है.

 

शपथ ग्रहण कार्यक्रम का होगा प्रसारण

सूत्रों के मुताबिक, 22 मार्च होने वाला उत्तराखंड में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह मेगा इवेंट की तरह आयोजित किया जाएगा, जिसमें केंद्रीय नेताओं के अलावा बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों भी शामिल होंगे. इसके अलावा शपथ ग्रहण कार्यक्रम का उत्तराखंड के सारे जिलों और मंडलों में एलईडी पर सीधा प्रसारण किया जाएगा. इसके लिए पार्टी पदाधिकारियों को निर्देश दिए जाएंगे. इस पूरे आयोजन की जिम्मेदारी जिला व मंडल इकाइयों के पदाधिकारी, स्थानीय नेता को दी जाएगी.

बहरहाल, उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा को इस बार 70 में से 47 सीटों पर जीत मिली है. जबकि कांग्रेस 19 सीटों पर सिमट गयी है. वहीं, बसपा को दो सीट तो दो पर निर्दलीय कैंडिडेट जीते हैं. हालांकि सीएम धामी के खटीमा से चुनाव हारने के बाद नये सीएम को लेकर कयासों का दौर जारी है. इस रेस में धामी के अलावा धन सिंह रावत और सतपाल महाराज के नाम बताए जा रहे हैं.

इन विधायकों ने किया हैैत््य््या््य््यापत्ग्गर

इस्पेे्पे्पेे्प

हालांकि धामी को फिर से मुख्यमंत्री बनाने के लिए बीजेपी के अब तक पांच विधायक उनके लिए अपनी सीट छोड़ने का ऐलान कर चुके हैं, जिनमें चंपावत के विधायक कैलाश गहतोड़ी, जागेश्वर के मोहन सिंह मेहरा, लालकुंआ के डॉक्टर मोहन सिंह बिष्ट, रूड़की के प्रदीप बत्रा और खानपुर के निर्दलीय विधायक उमेश कुमार के नाम शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *