संदेशखाली रेपकांड में भाजपा, राज्यपाल के बाद कूदा HC-ममता से मांगी रपट

Calcutta High Court Takes Cognizance Of Violence In Sandeshkhali After West Bengal Governor Cv Ananda Bose Visit
संदेशखाली में महिलाओं से दुष्कर्म पर कलकत्ता हाईकोर्ट स्तब्ध, स्वत संज्ञान लेकर ममता बनर्जी सरकार से मांगी रिपोर्ट

पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले में महिलाओं के साथ यौन हिंसा के मामले पर राज्य की ममता बनर्जी सरकार की मुश्किलें बढ़ रही है। राज्यपाल के दौरे के बाद कलकत्ता हाईकोर्ट ने इस मामले पर स्वत: संज्ञान लेकर रिपोर्ट मांगी है, तो वहीं इस मामले में अनुसूचित जाति आयोग ने भी रिपोर्ट मांगी है।

मुख्य बिंदु
पश्चिम बंगाल के 24 उत्तरी परगना जिले में महिलाओं से रेप का मामला
कलकत्ता हाई कोर्ट ने राज्यपाल के दौरे के बाद लिया मामले में संज्ञान
हाईकोर्ट के जस्टिस ने कहा जमीन कब्जाने-रेप की घटनाओं से स्तब्ध हूं
टीएमसी नेता शाहजहां शेख के समर्थकों पर रेप करने का आरोप

संदेशखाली हिंसा के मामले पर हाई कोर्ट सख्त।

कोलकाता 13 फरवरी 2024 । : पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में हिंसा के मामले पर कलकत्ता हाईकोर्ट ने स्वत संज्ञान लिया है। हाई कोर्ट की सिंगल बेंच ने उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में हुई घटना पर स्वत: संज्ञान लिया और दो अलग-अलग मामलों में सुनवाई की इजाजत दी। जस्टिस अपूर्ब सिन्हा रॉय ने कहा कि मैं संदेशखाली में दो घटनाओं से स्तब्ध हूं। पहला मामला स्थानीय लोगों की जमीन जबरदस्ती कब्जाने के आरोप से जुड़ा है। दूसरा बंदूक की नोक पर स्थानीय महिलाओं के यौन उत्पीड़न के आरोप के संबंध में है। यह अदालत मामले में खुद संज्ञान लेते हुए सुनवाई की इजाजत देती है। एक दिन पहले पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने भी संदेशखाली का दौरा किया था। उन्होंने कहा था कि आत्मा को झकझोर देने वाली चीखें सुनी।
सरकार से मांगी रिपोर्ट
जस्टिस सिन्हा रॉय ने यह भी कहा कि अदालत के लिए इस मामले में कदम उठाने का यह सही समय है। सिंगल बेंच ने राज्य सरकार को सुनवाई की अगली तारीख से पहले अदालत में एक रिपोर्ट दाखिल करने का भी निर्देश दिया है। मामले में 20 फरवरी को दोबारा सुनवाई होगी। इस बीच राज्य भाजपा ने न्यायमूर्ति जय सेनगुप्ता की एक अन्य एकल-न्यायाधीश पीठ में एक अलग याचिका दायर की है, जिसमें पार्टी के नेताओं को संकटग्रस्त संदेशखाली जाने की इजाजत मांगी गई है। पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी के नेतृत्व में भाजपा की विधायक टीम 13 फरवरी की दोपहर संदेशखाली रवाना हुई, लेकिन उन्हें ग्रेटर कोलकाता के क्षेत्र में ही रोक दिया गया था।

शेख समर्थकों पर आरोप
सुबेंदु अधिकारी ने जस्टिस जय सेनगुप्ता की बेंच में एक याचिका दायर कर संदेशखाली जाने की इजाजत मांगी है। उधर संदेशखाली भाजपा के प्रस्तावित धरना-प्रदर्शन देख सुरक्षा कड़ी कर दी है। संदेशखाली में महिलाएं तृणमूल कांग्रेस के नेता शाहजहां शेख और उसके सहयोगियों के अत्याचारों को लेकर पिछले कुछ दिनों से आंदोलन कर रही हैं। प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि शेख और उसके गिरोह ने क्षेत्र में महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने के अलावा जमीन कब्जा ली है। शेख पिछले महीने राशन घोटाले की जांच के सिलसिले में संदेशखाली में उसके घर पर छापा मारने गई प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम पर भीड़ के हमले के बाद से भागा हुआ है।
कोर्ट ने हटाई धारा 144
कलकत्ता उच्च न्यायालय ने संदेशखालि में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 में लागू निषेधाज्ञा हटा दी है। इस क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। संदेशखालि के दो निवासियों ने याचिका दायर कर इलाके से निषेधाज्ञा हटाने को अदालत से निर्देश जारी करने का अनुरोध किया था। पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में संदेशाखालि में नौ फरवरी को सीआरपीसी की धारा 144 में निषेधाज्ञा लगाई थी और इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी थीं। पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में फरार तृणमूल कांग्रेस नेता शेख शाहजहां और उनके सहयोगियों के महिला उत्पीड़न और छेड़छाड़ की बात करने के बाद राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) संज्ञान ले गुरुवार को वहां का दौरा करेगा। एनसीडब्ल्यू और एनसीएससी दोनों ने पहले ही राज्य सरकार से संदेशखली की स्थिति पर रिपोर्ट मांगी है।

कौन सी बहू सुंदर, उम्र किसकी कम? उठा ले जाते और रेप करते TMC के गुंडे, स्मृति ईरानी ने ममता पर लगाए आरोप
भाजपा ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर तीखा हमला बोला है। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने प्रेस कांफ्रेंस में आरोप लगाया कि हिंदू नरसंहार पर सौदा कर ममता अपना सत्ता साम्राज्य चला रही हैं। महिलाओं पर अत्याचार बढ़ रहे हैं और हिंदू महिलाओं को निशाना बनाया जा रहा है।
मुख्य बिंदु 
भाजपा ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर तीखा हमला बोला
बंगाल में कब तक हिंदुओं की बलि चढ़ती रहेगी, महिलाओं से रेप होता रहेगा: स्मृति ईरानी
ममता ने टीएमसी के कार्यकर्ताओं को महिलाओं पर यौन हमले की छूट दी: स्मृति ईरानी
तृणमूल कांग्रेस (TMC) के लोग घर-घर जाकर देखते थे कि किस घर की कौन सी बहू सुंदर है? उम्र में कौन कम है? जिन औरतों को आइडेंटिफाई किया जाता उनके पतियों से कहा जाता कि तुम इनके पति हो सकते हो लेकिन अब तुम्हारा इन पर कोई अधिकार नहीं है। औरतों को उठाकर ले जाते और रात दर रात जब तक टीएमसी के गुंडों का मन नहीं भरता तब तक उन्हें छोड़ा नहीं जाता था। इसके लिए खासतौर पर टीएमसी के गुंडे हिंदू परिवारों को टारगेट करते थे।… भाजपा राष्ट्रीय मुख्यालय में मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने यह आरोप लगाए। स्मृति ईरानी ने दावा किया कि पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में कुछ महिलाओं ने बांग्ला में अपनी व्यथा मीडिया के सामने रखी है।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में कुछ महिलाओं के सामने आकर मीडिया को अपनी व्यथा बताने का जिक्र करते हुए राज्य की ममता बनर्जी सरकार पर तीखा हमला बोला। उन्होंने ममता बनर्जी सरकार पर निशाना साधा कि पश्चिम बंगाल में कब तक टीएमसी की राज्य प्रायोजित हिंसा से हिंदुओं की बलि चढ़ती रहेगी और हिंदू महिलाओं का बलात्कार होता रहेगा।

पश्चिम बंगाल में कब तक टीएमसी की राज्य प्रायोजित हिंसा से हिंदुओं की बलि चढ़ती रहेगी और हिंदू महिलाओं का बलात्कार होता रहेगा।
स्मृति ईरानी

टीएमसी सुप्रीमो पर बड़ा हमला
तृणमूल कांग्रेस के नेता शेख शाहजहां पर निशाना साधते हुए उन्होंने आगे कहा कि यह शेख शाहजहां वहीं है, जिसके गुंडों ने ईडी अधिकारियों को घेर उन पर ईंट-पत्थर फेंककर उन्हें घायल कर दिया था। टीएमसी सुप्रीमो पर बड़ा हमला बोलते हुए केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि ममता बंदोपाध्याय (ममता बनर्जी) ने अपने राजनीतिक लाभ को एससी, एसटी, मछुआरों और कृषक समुदायों की महिलाओं की गरिमा का सौदा किया है।
हिंदू नरसंहार पर सौदा कर ममता अपनी सत्ता का साम्राज्य चला रही हैं। घर-घर जाकर ममता के गुंडे हिंदू परिवार की छोटी उम्र की बहुओं को उठाकर उनका बलात्कार कर रहे हैं और ममता उस पर चुप्पी साधे हुए हैं।

हिंदू नरसंहार पर सौदा कर रहीं ममता
स्मृति ईरानी ने कहा कि हिंदू नरसंहार पर सौदा कर ममता अपनी सत्ता का साम्राज्य चला रही हैं। घर-घर जाकर ममता के गुंडे हिंदू परिवार की छोटी उम्र की बहुओं को उठाकर उनका बलात्कार कर रहे हैं और ममता उस पर चुप्पी साधे हुए हैं। ममता बंदोपाध्याय बताएं कि शेख शाहजहां कहां हैं ?

राहुल गांधी और इंडी अलायन्स में शामिल अन्य विपक्षी दलों पर निशाना
स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी और इंडी अलायन्स में शामिल अन्य विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि ममता बनर्जी इस पर चुप्पी साधे हुए हैं। देश में न्याय यात्रा निकालने वाले चुप हैं और गठबंधन की बात करने वाले भी चुप हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *