डीजीपी ने हल्द्वानी में मानी चूक लेकिन कहा -अभी एक्शन का समय

Haldwani Violence DGP Abhinav Kumar Said UAPA And NSA Will Be Imposed On Miscreants
पुलिस महानिदेशक ने मानी चूक, बोले-ये कार्रवाई का समय,उपद्रवियों पर लगेगा यूएपीए और एनएसए

देहरादून 09 फरवरी 2024 । उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने कहा है कि जिस सुनियोजित तरीके से थाना फूंका गया। वाहन फूंके गए। पुलिस पर पथराव किया गया, उससे साफ है कि इसके पीछे बड़ा षड्यंत्र रचा गया है।
पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने कहा कि उपद्रवियों को किसी भी दशा में छोड़ा नहीं जाएगा। पुलिस चुन-चुनकर इनके खिलाफ यूएपीए और एनएसए में कार्रवाई करेगी। जिस तरह से घटना को अंजाम दिया गया, वह षड्यंत्र की ओर इशारा कर रहा है। उन्होंने कहा कि इसकी जांच की जाएगी।
शुक्रवार को मुख्य सचिव राधा रतूड़ी के साथ पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने बनभूलपुरा थाने का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिस सुनियोजित तरीके से थाना फूंका गया। वाहन फूंके गए। पुलिस पर पथराव किया गया, उससे साफ है कि इसके पीछे बड़ा षड्यंत्र रचा हुआ दिख रहा है।

उन्होंने कहा कि पुलिस से चूक हुई है। तभी इतनी बड़ी घटना घटित है। कहा कि मजिस्ट्रीयल जांच में स्थिति साफ हो जाएगी। पुलिस वीडियो, सीसीटीवी फुटेज, फोटो से उपद्रवियों की तलाश कर रही है। इन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Haldwani Violence Petrol Bombs Were Made In Half An Hour In Cold Drink Bottles For Attack Uttarakhand News
उपद्रवी थे पेट्रोल बम बनाने में एक्सपर्ट, आधे घंटे में कर लिए थे तैयार, एक साथ किया हमला

हल्द्वानी के बनभूलपुरा में कई ऐसे उपद्रवी थे जिन्हें पेट्रोल बम बनाना आता है। पुलिस की ओर से पथराव और आंसू गैस के छोड़े जाने के बाद उपद्रवियों ने आधे घंटे में पेट्रोल बम तैयार किए और पुलिस पर चलाने शुरू कर दिए। दोनों ओर से पथराव होने के कारण कई बार उपद्रवियों ने बिना जलाए ही पेट्रोल बम पुलिस पर फेंक दिए।

बृहस्पतिवार को अवैध मदरसा और धार्मिक स्थल तोड़ने के दौरान चारों ओर से घिरी पुलिस पर पथराव शुरू हो गया। पुलिस ने भी पथराव का जवाब दिया और आंसू गैस के गोले भी दागने शुरू किए। अंधेरा होने लगा तो उपद्रवी कोल्ड ड्रिंक की बोतल ले आए और पास खड़ी मोटरसाइकिल से पेट्रोल भरने लगे। इसके बाद उन्होंने मौके पर ही पेट्रोल बम तैयार किए। इस दौरान उन्हें मात्र आधा घंटा लगा।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पांच लड़के पेट्रोल बम बना रहे थे और गलियों से पुलिस के वाहनों पर फेंक रहे थे। इस दौरान मुखानी एसओ की गाड़ी में एक पेट्रोल बम आकर गिरा और गाड़ी में आग लग गई। पुलिस कर्मी गाड़ी छोड़कर भागे। दूसरा पेट्रोल बम उपद्रवियों ने पुलिस की पीसीआर पर फेंका जिससे पुलिस की पीसीआर वैन में आग लग गई।
भागते हुए पुलिस के जवानों पर भी पेट्रोल बम फेंके गए। गनीमत रही की कई पेट्रोल बम में आग नहीं लग पाई। बनभूलपुरा थाना भी उपद्रवियों ने एक साथ कई पेट्रोल बम फेंककर फूंक दिया। यहां भी उपद्रवियों ने जमकर बवाल काटा।
शवों का मिलना जारी,गोली लगने से पांच मौतों की पुष्टि
मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में पांच शवों के पोस्टमार्टम हुए। मजिस्ट्रेट ने इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी की। पोस्टमार्टम से पहले इन शवों का एक्सरे किया गया।

हल्द्वानी में हुई हिंसा में गोली लगने से मरने वालों के पांच शवों की पहचान हो चुकी है। मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में इन शवों का पोस्टमार्टम कराकर पुलिस ने इनके शव परिजनों को सौंप दिए हैं। एक युवक की मौत बरेली ले जाते समय होने की बात सामने आई है। हालांकि प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

शुक्रवार को एक शव इंदिरानगर रेलवे फाटक पर मिलने की सूचना मिली। पुलिस शव कब्जे में लेकर सुशीला तिवारी अस्पताल ले गई, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने इसे मोर्चरी भेज दिया। इसके बाद मोर्चरी में शव के कपड़ों के जेब में मिले आधार कार्ड से इसकी पहचान प्रकाश कुमार (24 वर्ष,पुत्र श्यामदेव, निवासी शहना गांव बाजपुर) के रूप में हुई है।

उधर शुक्रवार का मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में पांच शवों के पोस्टमार्टम हुए। मजिस्ट्रेट ने इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी की। पोस्टमार्टम से पहले इन शवों का एक्सरे किया गया। सूत्रों के अनुसार सभी की गोली लगने से मौत हुई है। पुलिस ने शव परिजनों को सौंप दिए हैं।
आखिर शव इन्द्रानगर गेट कैसे पहुंचा, गोली तो बनभूलपुरा में चली
सवाल उठ रहे हैं कि पुलिस ने बनभूलपुरा थाने से लेकर मलिक के बगीचे के बीच ही गोली चलाई। ऐसे में एक शव इंद्रानगर गौला गेट रेलवे फाटक के पास मिला। इससे सवाल ये उठ रहे हैं कि यहां कैसे शव आया। किसी ने मारकर इसे कहीं यहां तो नहीं फेंका है। पुलिस इसकी जांच कर रही है। सूत्रों की मानें तो जिलाधिकारी वंदना ने भी इसका संज्ञान लिया है। उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह से पूछा है कि कहां-कहां से ये शव मिले हैं।
गोली लगने से इन लोगों की हुई है मौत
– फईम (26 वर्ष) पुत्र मौहम्मद नासिर निवासी गांधीनगर
– शहनवाज (22 वर्ष) पुत्र शफीक अहमद निवासी आजाद नगर
– अनस (19 वर्ष) पुत्र जाहिद निवासी गफूरबस्ती
– जाहिद (45 वर्ष) पुत्र नूर मोहम्मद निवासी गफूरबस्ती
– प्रकाश कुमार (24 वर्ष) पुत्र श्यामदेव निवासी शहना गांव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *