25 मी.मलबा हटा,उत्तरकाशी सुरंग बचाव आज ही : धामी

*सुरंग में फंसे लोगों को सकुशल बाहर निकालना पहली प्राथमिकता : मुख्यमंत्री*

*मुख्यमंत्री धामी ने सिलक्यारा पहुंचकर मौके का मूल्यांकन किया *

*अधिकारियों के साथ बचाव और राहत कार्यों की समीक्षा *

उत्तरकाशी13 नवंबर। उत्तरकाशी की ढही सुरंग से 25 मीटर मलबा हटाने में सफलता मिली है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सिलक्यारा सुरंग में फंसे लोगों को सकुशल बाहर निकालना हमारी सबसे पहली प्राथमिकता है। दुर्घटना के बाद से ही लगातार अधिकारियों से अपडेट ले रहे मुख्यमंत्री ने आज पूर्वाह्न सिलक्यारा पहुंचकर मौके का मूल्यांकन किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बचाव एवं राहत कार्यों में किसी भी प्रकार की ढील न हो, इसको लगातार निगरानी हो।

मुख्यमंत्री धामी ने सुरंग में पहुंचकर अधिकारियों से दुर्घटना की पूरी जानकारी ली। मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरंग में मलबा तेजी से हटाया जा रहा है। पूरी रात बचाव चला है। एनडीआरएफ, एसडीआर एफ, रेलवे और विशेषज्ञों की टीमें मौके पर हैं। सुरंग में फंसे लोग पूरी तरह ठीक हैं और उनसे बात भी हो रही है।

उन्होंने प्रभावितों के परिजनों को आश्वस्त किया कि सुरंग में फंसे लोगों को सकुशल बाहर निकालने को राज्य और केंद्र दोनों सरकारें गंभीर हैं। प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और रेलमंत्री ने भी इस सम्बंध में बात की है। प्रधानमंत्री ने बचाव और राहत कार्यों के संबंध में विस्तार से जानकारी लेते हुए प्रदेश सरकार को हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया है।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि वे पूरी तरह आश्वस्त हैं कि सुरंग में चल रहा बचाव जल्द ही पूरा हो जाएगा और वहां फंसे सभी 40 लोगों को जल्द ही सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा।

*सिलक्यारा में हुए भू धसाव दुर्घटना के स्थलीय निरीक्षण को पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी।

*मुख्यमंत्री ने टनल में जाकर राहत एवं बचाव कार्यों की स्थिति जानी।*

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहत एवं बचाव कार्यों के संबंध में विस्तृत जानकारी ली : मुख्यमंत्री धामी।*

*सुरंग में फंसे मजदूरों को जल्द सुरक्षित निकालना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी।*

*बचाव अभियान में जिस भी सामग्री और विशेषज्ञता की आवश्यकता होगी उसे शीघ्र उपलब्ध कराऐंगें : मुख्यमंत्री धामी।*

*बचाव कार्यों को सभी संभव विकल्पों पर विचार: मुख्यमंत्री धामी।*

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, सोमवार को उत्तरकाशी के सिलक्यारा के पास सुरंग में हुए भू धसाव की घटना का स्थलीय निरीक्षण पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सिलक्यारा टनल में फंसे श्रमिकों को निकालने को जारी बचाव एवं राहत कार्यों का मूल्यांकन किया। मुख्यमंत्री ने स्वयं टनल में जाकर राहत एवं बचाव कार्यों की स्थिति समझी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्थलीय निरीक्षण में अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्य में और अधिक तेजी लाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरंग में फंसे मजदूरों को जल्द सुरक्षित निकालना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, जिसके लिए हर संभव प्रयास हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ने राहत और बचाव अभियान में जुटे अधिकारियों और विभिन्न एजेंसियों को परस्पर बेहतर समन्वय और तत्परता से राहत और बचाव कार्य उच्च दक्षता और पूरी क्षमता से चलाने के निर्देश देते हुए कहा कि अभियान को बाहर से जिस तरह के संसाधनों व तकनीकी सहायता की आवश्यकता होगी उसे सरकार यथाशीघ्र उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर कोई भी आवश्यकता होने पर शीघ्र शासन को सूचित किया जाए।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राहत और बचाव कार्यों के लिए सभी संभव विकल्पों पर विचार हो रहा है। बचाव कार्य को बड़े व्यास के ह्यूम पाइप हरिद्वार और देहरादून से भेजे जाने की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने भरोसा जताया कि ईश्वर की कृपा और बचाव अभियान में जुटे लोगों के अथक प्रयासों के चलते सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों को जल्द सुरक्षित निकाल लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन से टनल में फँसे श्रमिकों की स्थिति, राहत एवं बचाव कार्यों की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने दुर्घटना से निपटने को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। साथ ही हर स्थिति पर नजर बनाए रखने के निर्देश भी दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों को भी राहत और बचाव कार्यों में सहयोग करने हेतु निर्देशित किया गया है।

जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला, पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी, एनएचआईडीसीएल तथा अन्य एजेंसी के अधिकारियों ने राहत एवं बचाव कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि टनल में फंसे श्रमिकों को निकालने को मलबा हटाने का कार्य निरंतर जारी है, मलबा हटाने के लिए हैवी एक्सकैवेटर मशीनें जुटाई गई हैं। दरकता मलबा  थामने को मशीनों से शार्टक्रीटिंग की जा रही है। टनल में फंसे मजदूरों से पाइप से संदेशों का आदान-प्रदान किया गया है। पाइपलाइन से ऑक्सीजन आपूर्ति की जा रही है । इसी पाइपलाइन से रात में चने के पैकेट कंप्रेसर से दबाव बनाकर टनल में फंसे श्रमिकों तक भेजे गए हैं।

मुख्यमंत्री के साथ घटना स्थल पर पहुंचे गढ़वाल मंडल के आयुक्त विनय शंकर पांडे ने भी राहत और बचाव कार्यों को लेकर अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। इस दौरान विभिन्न विशेषज्ञ एवं बचाव अभियान में जुटे दलों के प्रमुख मौजूद रहे।

यमुनोत्री क्षेत्र के विधायक संजय डोभाल, ब्लॉक प्रमुख डुंडा शैलेन्द्र कोहली, भाजपा राष्ट्रीय मंत्री डॉक्टर स्वराज विद्वान और जिलाध्यक्ष सत्येंद्र राणा  भी इस दौरान साथ रहे।

———-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *