समुद्री यातायात निगरानी को आईआईटी मद्रास विकसित करेगा स्वदेशी साफ्टवेयर

IIT मद्रास समुद्री यातायात की निगरानी के लिए स्वदेशी सॉफ्टवेयर विकसित करेगा
यह तमिलनाडु में वीओसी पोर्ट को बढ़ते समुद्री यातायात को पूरा करने और वैश्विक तकनीकी विकास के साथ तालमेल रखने में मदद करेगा; इस सॉफ्टवेयर का विस्तार अन्य भारतीय बंदरगाहों पर भी किया जा सकता है

चेन्नई, 10 जून 2021:भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के शोधकर्ता एक स्वदेशी वेसल ट्रैफिक सॉफ्टवेयर (वीटीएस) विकसित करने जा रहे हैं जो समुद्री यातायात की निगरानी में मदद करेगा। यह बढ़ते समुद्री यातायात को पूरा करेगा और समुद्री क्षेत्र में वैश्विक तकनीकी विकास के साथ तालमेल बनाए रखने में मदद करेगा।
शुरू में मैरीटाइम विजन २०३० कार्य योजनाओं के हिस्से के रूप में परिकल्पित, यह सॉफ्टवेयर विकास परियोजना IIT मद्रास और VO चिदंबरनार (VOC) पोर्ट ट्रस्ट, तूतीकोरिन, तमिलनाडु के बीच एक सहयोग का हिस्सा है, जिसके लिए हाल ही में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। समुद्र में जीवन की सुरक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के तहत एक वीटीएस की आवश्यकता है।
यह सॉफ्टवेयर प्रधान मंत्री  नरेंद्र मोदी के ‘डिजिटल इंडिया’ के निर्माण और ‘आत्मनिर्भर भारत’ के निर्माण के लिए डिजिटल तकनीकों का उपयोग करने के दृष्टिकोण को साकार करने में मदद करेगा। इस सॉफ्टवेयर का उपयोग अंततः भारत भर के अन्य बंदरगाहों में समुद्री यातायात की निगरानी के लिए किया जा सकता है।
इस शोध परियोजना का नेतृत्व बंदरगाह जलमार्ग और तटों के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी केंद्र (NTCPWC), IIT मद्रास में उत्कृष्टता केंद्र  करेगा जो भारत सरकार के बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय की प्रौद्योगिकी शाखा के रूप में कार्य करता है।
इस सहयोग के अनूठे पहलुओं पर विस्तार से बताते हुए, श्री टीके रामचंद्रन, आईएएस, अध्यक्ष, वीओ चिदंबरनार पोर्ट ट्रस्ट, तूतीकोरिन ने कहा,”वीओसी पोर्ट, वीटीएस सिस्टम के लिए स्वदेशी सॉफ्टवेयर के विकास के लिए एनटीसीपीडब्ल्यूसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाला भारत का पहला भारतीय प्रमुख बंदरगाह है। एनटीसीपीडब्ल्यूसी द्वारा स्वदेशी प्रणाली का विकास, वीओसी पोर्ट की आवश्यकता के अनुसार, मालिकाना और महंगे विदेशी निर्मित सॉफ्टवेयर समाधानों पर निर्भर होने के बजाय, भारतीय समुद्री उद्योग में एक गेम चेंजर होगा।
एमओयू पर हाल ही में वीओसी पोर्ट ट्रस्ट के उप संरक्षक कैप्टन प्रवीण के सिंह और एनटीसीपीडब्ल्यूसी-आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर प्रभारी प्रोफेसर के मुरली ने श्री टीके रामचंद्रन, अध्यक्ष, वीओसी पोर्ट ट्रस्ट की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए। , श्री बिमल कुमार झा, वीओसी पोर्ट ट्रस्ट के उपाध्यक्ष और प्रोफेसर भास्कर राममूर्ति, निदेशक, आईआईटी मद्रास, पोर्ट और एनटीसीपीडब्ल्यूसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा।
इस सहयोग से भारतीय समुद्री क्षेत्र को होने वाले लाभों के बारे में बोलते हुए, प्रोफेसर के मुरली, प्रोफेसर प्रभारी, एनटीसीपीडब्ल्यूसी-आईआईटी मद्रास ने कहा, “स्वदेशी वीटीएस सॉफ्टवेयर सिस्टम भारत के लिए अन्य स्वदेशी प्रौद्योगिकी समाधान विकसित करने का मार्ग खोलेगा जो समुद्री रूप से विदेशी समाधानों पर निर्भर करता है।”
वीओसी पोर्ट ट्रस्ट के साथ इस परियोजना से परिकल्पित परिणामों को छूते हुए, प्रो मुरली ने कहा, “सहयोग उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करने के लिए अन्य सभी प्रमुख बंदरगाहों के साथ साझेदारी बनाने में मदद करेगा।”
इस सहयोग की मुख्य बातों में शामिल हैं:
 एनटीसीपीडब्ल्यूसी का फोकस पोत यातायात प्रणाली के संचालन, प्रबंधन और रखरखाव और तूतीकोरिन में स्वदेशी पोत यातायात सॉफ्टवेयर के विकास पर होगा।
 एनटीसीपीडब्ल्यूसी दिन-प्रतिदिन के संचालन के लिए मौजूदा पोत यातायात सेवा को बनाए रखेगा और जहाजों की ट्रैकिंग और मौसम-महासागर चेतावनी सहित पोत यातायात के विश्लेषण की वास्तविक समय की जानकारी में पायलटों की सहायता करेगा।
 यह रखरखाव मॉडल जिसे अपनाया जाएगा, रखरखाव के मामले में वीओसी बंदरगाह की लागत को कम करने में मदद करेगा और बंदरगाह द्वारा उपकरण विक्रेता के प्रत्यक्ष रोजगार के माध्यम से किसी भी मरम्मत और प्रतिस्थापन के लिए उचित समय पर बंदरगाह को सतर्क करेगा।
 इसके अलावा, एनटीसीपीडब्ल्यूसी मौजूदा वीटीएस कार्यात्मकताओं, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर का मूल्यांकन भी करेगा, उपयुक्त उन्नयन की पहचान करेगा और वीटीएस सिस्टम अपग्रेड के लिए वीओसी पोर्ट को एक तकनीकी प्रस्ताव प्रदान करेगा जिसे वीओसी पोर्ट द्वारा तीसरे पक्ष के समाधान को शामिल किए बिना सीधे खरीदा जा सकता है। प्रदाता।
वीओसी पोर्ट पर वर्तमान वीटीएस लगभग सात वर्षों से चालू है। भारत और विदेशों में समुद्री यातायात में तेजी से वृद्धि को देखते हुए, एक अधिक वीटीएस प्रभावी प्रणाली उच्च सुरक्षा स्तर बनाने में मदद करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *