मारुति सुजुकी ने लांच की नये जेड सिरीज़ इंजन के साथ एकदम नई स्विफ्ट

मारुति सुज़ुकी ने नए जेड-सीरीज इंजन के साथ लॉन्च की एकदम नई स्विफ्ट
  • क्रांतिकारी नए जेड सीरीज 1.2 लीटर इंजन के साथ नई स्विफ्ट इनोवेशन, टेक्‍नोलॉजी और सस्‍टैनेबिलिटी का है बेजोड़ संगम
• 6 एयरबैग, रिमाइंडर के साथ सभी के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल होल्ड असिस्‍ट, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) और ब्रेक असिस्ट (बीए) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) जैसे स्‍टैंडर्ड फीचर्स के साथ बेहतर सुरक्षा
• वायरलेस एप्‍पल कारप्‍ले® और एंड्रॉयड ऑटो™# के साथ 22.86 सेमी (9 इंच) स्‍मार्टप्‍ले प्रो प्‍लस इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, ARKAMYS सराउंड सेंस, वायरलेस फोन चार्जर, वॉयस कमांड के साथ सुज़ुकी कनेक्‍ट, ए और सी टाइप यूएसबी पोर्ट, क्रूज कंट्रोल, ऑटो हेडलैम्‍प आदि फीचर्स से लैस
• चौथी पीढ़ी की नई स्विफ्ट 25.75 किलोमीटर/लीटर के साथ, जो पिछली पीढ़ी की स्विफ्ट की तुलना में 14 प्रतिशत अधिक है, अपने सेगमेंट में सबसे अधिक ईंधन-कुशल हैचबैक

है
देहरादून, 09 मई 2024: हैचबैक सेगमेंट को फिर से परिभाषित करते हुए, भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) ने गर्व के साथ एकदम नई स्विफ्ट को पेश किया है। युवा और उत्साही लोगों के लिए तैयार की गई, एकदम नई स्विफ्ट नए बेंचमार्क बनाने और अपने पूर्ववर्तियों की तरह अपनी प्रशंसीय विरासत को आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।
इस महत्‍वपूर्ण अवसर पर बोलते हुए, श्री हिसाशी ताकेउची, मैनेजिंग डायरेक्‍टर और सीईओ, मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड, ने कहा, “2005 में लॉन्‍च होने के बाद से, स्विफ्ट ब्रांड भारतीय ऑटोमोटिव मार्केट में उत्‍कृष्‍टता का प्रतीक रहा है। इसने प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में अग्रणी है और लाखों ग्राहकों के दिलों पर कब्‍जा जमाने में सफल रही है। एकदम नई स्विफ्ट के लिए हमारा दृष्टिकोण स्विफ्ट प्रेमियों और ड्राइविंग पसंद लोगों के लिए जॉय ऑफ मोबिलिटी को फिर से परिभाषित करते हुए अपनी मजबूत विरासत को आगे बढ़ाना है। नया जेड-सीरीज इंजन एक फ्यूचरिस्टिक पावरट्रेन है, जो परफॉर्मेंस और सस्‍टैनेबिलिटी के एक नए आयाम के साथ आता है, जो इसे अपने सेगमेंट में सबसे कुशल हैचबैक बनाता है। हम अपने ग्राहकों की आकांक्षाओं को पूरा करने और उससे अधिक प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और बेहतर प्रदर्शन प्रदान करने के लिए एडवांस्‍ड टेक्‍नोलॉजी को पेश करते हुए भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री में बदलाव को आगे बढ़ाना निरंतर जारी रखेंगे।”
नई स्विफ्ट के लॉन्‍च पर बोलते हुए, श्री पार्थो बनर्जी, सीनियर एग्‍जीक्‍यूटिव ऑफिसर, मार्केटिंग एंड सेल्‍स, मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड, ने कहा, “भारत में 29 लाख ग्राहकों के साथ, स्विफ्ट ब्रांड ग्राहकों के दिलों में एक खास जगह रखता है। इस प्रीमियम हैचबैक की हर पीढ़ी अपने समय से आगे रही है, ग्राहकों की बढ़ती आकांक्षाओं का पता लगाकर उन्‍हें पूरा करती है। एकदम नई स्विफ्ट की पेशकश के साथ, हम अपनी समृद्ध विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं और नए बेंचमार्क स्‍थापित कर रहे हैं। क्रांतिकारी जेड सीरीज इंजन उच्‍च र्इंधन क्षमता और कम उत्‍सर्जन के संयोजन के साथ, सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन प्रदान करता है। छह एयरबैग, सभी सीट के लिए 3-प्‍वॉइंट सीटबेल्‍ट, ईएसपी, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल होल्‍ड असिस्‍ट जैसे कई सारे सेफ्टी फीचर्स से लैस, नई स्विफ्ट यात्रियों की सुरक्षा को लगातार बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता को दिखाती है। फीचर्स से भरपूर केबिन नई स्विफ्ट को अपने सेगमेंट में सबसे आकर्षक ड्राइवर-ओरिएंटेड प्रोडक्‍ट बनाता है।”
नई स्विफ्ट पांच प्रमुख विशेषताओं का प्रतीक है:
स्‍टनिंग एक्‍सटीरियर, वेलकमिंग इंटीरियर्स, इनट्रिनसिक सेफ्टी, फन-टू-ड्राइव, टेक्‍नोलॉजिकली एडवांस्‍ड।
स्‍टनिंग एक्‍सटीरियर:
स्विफ्ट का स्‍पोर्टी डिजाइन उत्‍साह की भावना पैदा करता है, जिसमें एक अनूठी रैप-अराउंड कैरेक्‍टर लाइन है, जो डाइनामिक मोशन की भावना को व्‍यक्‍त करती है और स्‍पार्टी हैचबैक को सबसे अलग बनाती है। इसके बोल्‍ड साइड स्‍टैंस स्विफ्ट के सिग्‍नेचर स्‍टाइल को बनाए रखते हुए सबका ध्‍यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं, जो स्विफ्ट के प्रति‍ष्ठित डीएनए के साथ तुरंत पहचानने योग्‍य है। स्‍मोकी एलईडी प्रोजेक्‍टर हेडलैम्‍प और बूमरैंग एलईडी डीआरएल एक फ्यूचरिस्टिक अपील जोड़ते हैं। ग्‍लॉसी ब्‍लैक फ्रंट ग्रिल, एलईडी फ्रंट फॉग लैम्‍प, विशिष्‍ट सिग्‍नेचर के साथ एलईडी रियर कॉम्‍बीनेशन लैम्‍प, 38.10 सेमी (15 इंच) प्रिशीसन कट टू-टोन एलॉय व्‍हील इसके एथलेटिक प्रोफाइल को और समृद्ध बनाते हैं।
वेलकमिंग इंटीरियर:
चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट के नए केबिन का प्रीमियम इंटीरियर्स एक स्‍पोर्टी भावना पैदा करता है। केबिन में डैशबोर्ड के लिए ‘सेंटर फ्लोटिंग डिजाइन’ के साथ एक नया लेआउट प्रदान किया गया है। इंस्‍ट्रूमेंट-क्‍लस्‍टर के लिए अद्वितीय सिमेट्रिकल डायल्‍स के साथ सैटिन मैट सिल्‍वर इंसर्ट के साथ पियानो ब्‍लैक ट्रीटमेंट इसके इंटीरियर्स में एक स्‍पोर्टी अपील को जोड़ते हैं। 8 डिग्री तक झुका हुआ ड्राइवर-ओरिएंटेड डैशबोर्ड ड्राइवर और कार के बीच एक सामंजस्‍य स्‍थापित करता है।
इनट्रिनसिक सेफ्टी:
सुरक्षा नई स्विफ्ट का केंद्र बिंदु है, जिसमें एक्टिव और पैसिव सेफ्टी फीचर्स की एक व्‍यापक श्रृंखला को शामिल किया गया है। स्‍टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स के तौर पर शामिल छह एयरबैग, इलेक्‍ट्रॉनिक स्‍टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी®), हिल होल्‍ड असिस्‍ट, इलेक्‍ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्‍ट्रीब्‍यूशन (ईबीडी) और ब्रेक असिस्‍ट के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्‍टम (एबीएस), रिमाइंडर्स के साथ सभी सीटों के लिए 3-पॉइंट सीट बेल्‍ट, विभि‍न्‍न परिस्थितियों में संपूर्ण सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करते हैं। इसके अलावा, वाइडर व्‍यू के लिए यह प्रीमियम हैचबैक एक रिवर्स कैमरा से सुसज्जित है, जो अतिरिक्‍त सुविधा और मन की शांति प्रदान करता है।
फन टू ड्राइव:
नई स्विफ्ट पहली बार मारुति सुज़ुकी के ब्रांड-न्‍यू जेड सीरीज इंजन को लेकर आ रही है, जिसे सस्‍टैनेबल मोबिलिटी के एक नए युग की शुरुआत के लिए डिजाइन किया गया है। उत्‍साही प्रदर्शन के एक आधुनिक युग के लिए डिजाइन किया गया, कम उत्‍सर्जन वाला एकदम नया 1197सीसी इंजन सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करता है।
मारुति सुज़ुकी का अत्‍याधुनिक जेड सीरीज इंजन 5700आरपीएम (81.58PS @5700rpm) पर 60किलोवॉट की पीक पावर और 4300आरपीएम पर 111.7 एनएम का उच्‍च टॉर्क प्रदान करता है। नए जमाने का जेड सीरीज इंजन विशेषरूप से भारतीय ड्राइविंग परिस्थितियों के लिए अनुकूल है, जो एक्‍सलरेशन परफॉर्मेंस के लिए उत्‍कृष्‍ट लो-एंड टॉर्क डिलीवरी के साथ ही साथ अपने सेगमेंट में सबसे ज्‍यादा ईंधन दक्ष हैचबैक है। इष्टतम इंजन कूलिंग के लिए एक इलेक्ट्रिक वॉटर पंप और 12% तक कम कार्बन उत्सर्जन के लिए एक लैम्ब्डा एयर-फ्लो सेंसर से लैस, नई स्विफ्ट 25.75 किमी/लीटर तक की असाधारण ईंधन दक्षता प्रदान करती है। नई स्विफ्ट का माइलेज पिछली पीढ़ी की स्विफ्ट से 14 प्रतिशत अधिक है। हाइड्रोलिक क्‍लच मैकेनिज्‍म की पेशकश एक स्‍मूद क्‍लच एंगेजमेंट और डिसएंगेजमेंट को सुनिश्चित करता है। एक सुविधाजनक ऑटो गियर शिफ्ट (एजीएस) ट्रांसमिशन उन लोगों के लिए एक बेहतरीन पेशकश है जो ऑटोमैटिक का आराम और बेहतर माइलेज चाहते हैं।
नई स्विफ्ट अपनी मजेदार फन-टू-ड्राइव डायनामिक हैंडलिंग क्षमताओं को बरकरार रखती है, जिसमें एक नए सस्‍पेंशन सिस्‍टम के साथ बेहतर राइड कम्‍फर्ट है।
टेक्‍नोलॉजिकली एडवांस्‍ड:
अपने प्रभावशाली मेकैनिकल कौशल के अलावा, नई स्विफ्ट में अत्‍याधुनिक टेक्‍नोलॉजिकल फीचर्स भी हैं, जिसमें वायरलेस एप्‍पल कारप्‍ले® और एंड्रॉयड ऑटोTM# के साथ 22.86 सेमी (9 इंच) स्‍मार्टप्‍ले प्रो प्‍लस इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, ARKAMYS सराउंड सेंस, वायरलेस चार्जर, एडवांस्‍ड व्‍हीकल इंफोर्मेशन और अलर्ट के साथ सुज़ुकी कनेक्‍ट शामिल हैं।
नई चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट हैचबैक सेगमेंट को फ‍िर से परिभाषित करने को तैयार है, जो ग्राहकों को स्‍टाइल, परफॉर्मेंस और इनोवेशन का बेजोड़ संयोजन प्रदान करती है। नई स्‍विफ्ट के साथ ड्राइविंग के नए भविष्‍य का अनुभव लें, जो अब देशभर में मारुति सुज़ुकी के अरेना डीलरशिप पर उपलब्‍ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *