नितीश ने जीता विश्वास मत, बिहार की बेढ़ब राजनीति में खेला ही खेला

Nitish Passed Floor Test But Real Political Game Yet To Be Played After Cm Statement Sabka Khayal
नीतीश सरकार ने पास किया टेस्ट, पर असली खेला अभी बाकी! मुख्यमंत्री ने ‘सबका ख्याल’ से दे दिया हिंट
तो बिहार असली राजनीतिक खेला बाकी है। नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बयान से तो यही लगता है। पहले तेजस्वी यादव ने कहा कि मोदी जी गारंटी लेंगे कि नीतीश कुमार अब नहीं पलटेंगे। दूसरी ओर नीतीश कुमार ने कहा कि चिंता मत कीजिए, हम सबका ख्याल रखेंगें।

पटना 12 फरवरी: नीतीश कुमार सबके हैं! पटना में इस तरह के पोस्टर आपने जरूर देखा होगा। इतना ही नहीं, जेडीयू नेता भी कहते हैं नीतीश कुमार सबके हैं। मतलब साफ है कि नीतीश कुमार इधर ( BJP ) रहें या उधर ( RJD ), जेडीयू अध्यक्ष सबके साथ रहते हैं। कुछ इसी तरह का संकेत उन्होंने आज बिहार विधानसभा में दी। सदन में बोलते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि इधर वाला हमेशा आपका साथ देगा। मतलब साफ है कि भले ही नीतीश कुमार एनडीए के साथ आ गए हैं, लेकिन आरजेडी को छोड़े नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर कोई समस्या होगी तो बताइयेगा, समाधान करेंगे। चिंता मत कीजिएगा, हम सबका ख्याल रखेंगे।
नीतीश कुमार ने क्या कहा
बिहार विधानसभा में फ्लोर टेस्ट पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमने सदन में विश्वास मत का प्रस्ताव रखा, जिस पर विभिन्न नेताओं ने अपनी राय रखी है। मुख्यमंत्री ने जैसे ही बोलना शुरू किया विपक्षी दल हंगामा करने लगे। इस पर नीतीश कुमार ने कहा कि अगर नहीं सुनना चाहते हैं तो सीधे वोटिंग करा दिया जाए। हम सबकी बात सुने हैं। हमको 2005 से काम करने का मौका मिला। उससे पहले इनके पिताजी और माताजी को सरकार चलाने का मौका मिला। याद कीजिए कहीं कोई रोड था क्या? कोई शाम के बाद घर से निकल पाता था क्या? ये मुस्लिम की बात करते हैं, आए दिन हिंदू-मुस्लिम का विवाद होता था। हमने हिंदू-मुस्लिम का झगड़ा बंद कराया। 2005 से पहले का इतिहास जानो,जो 15 साल में मुस्लिमों को न्याय नहीं मिला,हमने आये तो कार्रवाई हुई। कितना डेवलपमेंट हुआ है।

नीतीश ने आगे कहा कि महिलाएं 11-12 बजे तक घूमती थी। कितनी महिलाएं पढ़ती थी। आज मैट्रिक तक लड़का-लड़की बराबर है। कितना काम हम लोगों ने किया है। हमने इनको मौका दो बार किया है। 2010 में हमने जो तय किया इन लोगों ने भी तय किया कि वही सब होगा। जब 2015 में साथ में आए तो 7 निश्चय की बात की, तो कोई इधर उधर नहीं किया। 7 निश्चय मेरा आइडिया था, जिसे आपने स्वीकार किया। पहले गड़बड़ नहीं किए, लेकिन कुछ दिन के बाद देखा कि ये लोग ठीक काम नहीं कर रहे हैं, तब हम लोग फिर से वापस इन लोगों का साथ दिया। उसके बाद फिर 2020 में जब हमने 7 निश्चय 2 तय किया तो इन लोगों ने पूरा का पूरा साथ दिया। जब आप लोग साथ में आए तो 7 निश्चय 2 का काम हो रहा था तो आप लोग इसका क्रेडिट ले रहे हैं।

इधर-उधर करने लगे थे: नीतीश कुमार
नीतीश ने कहा कि इतने बड़े पैमाने पर नियुक्तियां हो रही थी तो शिक्षा के मंत्री कौन थे। जो शिक्षा के बारे में पहले तय हो गया था। वही हो रहा था,तो जबरदस्ती शिक्षा ले लिए। एक बार कांग्रेस ने शिक्षा मंत्रालय लिया था,लेकिन इधर उधर नहीं किया। जब आप शिक्षा लिए तो हर बार गड़बड़ करते थे। हर बार हम रोक देते थे। इसलिए ये सब बात मत करिए। जब ये लोग साथ थे,तो हमने सबको एकजुट करने के लिए यहां मीटिंग भी किया। हम इन लोगों को कह रहे थे कि सभी छह पार्टियां हैं। हमने एक पार्टी को एक सीट देने की बात कही। बाकी उनको दो दीजिए। कांग्रेस को ये लोग दो सीट देना चाहते थे,लेकिन हमने कहा कि उनके 19 विधायक हैं इसलिए कांग्रेस को दो से ज्यादा मिलना चाहिए। उसके बाद बाकी की पार्टियों को 2 ही मिला। ये लोग बराबर आकर मुझसे कहते थे, लेकिन ये लोग देने नहीं दिए।

नीतीश ने आगे कहा कि बाकी जो इतना दिन हम मेहनत किए,लेकिन कुछ हुआ क्या। अंत में हमको पता चला कि कांग्रेस पार्टी भी इनकी पार्टी के साथ इधर से उधर कर रही है। हमने कहा कि बाकी पार्टियों को एकजुट कीजिए तो उनको हमसे तकलीफ था। हमको पता चला कि इनके पिताजी भी उधर ही कर रहे हैं। तब हमको समझ में आ गया कि अब कुछ होने वाला नहीं है। फिर हम अपनी पुरानी जगह पर आ गए। जहां हम बहुत पहले से थे। अब हम पुरानी जगह पर आ गए हैं,अब जीवन भर यहीं रहेंगे। हम किसी को नुकसान नहीं करेंगे। सबके हित में काम करेंगे। आप जिस कम्युनिटी की बात करते हैं उनके हित को भी काम करेंगे। जब हम पहली बार चुनाव में उतरे थे तो सारे सीपीआई और सीपीएम के लोग हमको साथ देते थे। आपकी पार्टी का रिश्ता हमारे साथ पुराना है,बाद में आप लोगों ने इधर उधर किया।

चिंता मत कीजिए… सबका ख्याल रखेंगे
नीतीश कुमार ने कहा कि अब पूरे तौर से लोगों के हित में विकास का काम होता रहेगा। 7 निश्चय एक और 2 से बिहार के लोगों का कितना फायदा हुआ है। हम कभी भी किसी के खिलाफ नहीं है। हमको बीच में तकलीफ हो गई,हम इनको इज्जत दिए हुए थे,पता चला कि ये लोग कमा रहे हैं। आज तक ये पार्टी (भाजपा) हम लोगों के साथ थी तो भी इधर-उधर नहीं किया। आप एक ही जगह सबको रखे हुए थे। उसके बाद हमारी पार्टी और इनकी पार्टी के लोगों को पता चला कि कितना लाख-लाख दे रहे थे। सबको इधर,उधर करने को। कहां से पैसा आया, सबका जांच कराएंगे। याद रखिएगा आप लोगों की पार्टी ठीक नहीं कर रही है। आप लोग काहे इधर-उधर कर रहे हैं। इधर वाला हमेशा आपका साथ देगा। आप लोगों को कोई समस्या हो तो आकर मिलिएगा,आपकी समस्या का भी समाधान करेंगे। चिंता मत कीजिएगा,हम सबका ख्याल रखेंगे। अब हम ही पूरा काम करेंगे।

नीतीश नहीं पलटेंगे…मोदी जी गारंटी लेंगे? तेजस्वी यादव
नीतीश कुमार से पहले सदन में बोलते हुए तेजस्वी यादव ने भाजपा और नीतीश पर कटाक्ष करते हुए कहा कि मोदी जी की गारंटी वालों,बताओ मोदी जी गारंटी लेंगे कि नीतीश कुमार फिर से पलटेंगे कि नहीं पलटेंगे। तेजस्वी ने कहा कि सम्राट चौधरी खुद और उनके पिता,मेरे दल में रहे हैं। सम्राट चौधरी के शब्द मुख्यमंत्री जी के लिए क्या-क्या रहा है,वह पूरे बिहार के लोगों के कान में है। तेजस्वी ने कहा कि मोदी जी का गारंटी तो बहुत मजबूत है। तो क्या वह गारंटी लेंगे कि नीतीश जी फिर से पलटेंगे कि नहीं। नीतीश कुमार जी आप आदरणीय हैं,कम से कम हमारे यहां से जाने से पहले एक बार बता तो देते। हम आपको कुछ कहे हैं। अच्छे पल को हम हमेशा याद रखेंगे। आप तो हमको बुलाए नहीं,खुद ही गर्वनर हाउस चले गए। आप कहते तो हम सरकार से अलग हो जाते,बाहर से आपकी सरकार को समर्थन कर देते। काई माई का लाल उस सरकार को हिला नहीं सकता था। यह मन में शंका नहीं पालिएगा कि मैंने पहले भी कमिटमेंट कर दिया था। हम आपको अपना परिवार समझते हैं। हम लोग समाजवादी परिवार के हैं। जो आप झंडा लेकर चले थे कि मोदी जी को देश से हटाना है,अब आपका भतीजा उसी झंडा उठाकर बिहार में मोदी जी को रोकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *