द कश्मीर फाइल्स: पंडितों की आहों से बेपरवाह फारुख अब्दुल्ला कर रहे थे शबाना आज़मी के साथ मौज

 

कश्मीर फाइल्स: जब बाइक चला रही थीं शबाना आजमी और पीछे बैठे थे फारूक अब्दुल्ला, जानें 1980 के दशक का वो किस्सा
नवीन कुमार पाण्डेय |
The Kashmir Files Story : चर्चित फिल्म द कश्मीर फाइल्स में रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर की भूमिका निभा रहे मिथुन चक्रवर्ती के एक डायलॉग में जिनका जिक्र है वो असल जिंदगी में फारूक अब्दुल्ला और शबाना आजमी को लेकर है। 1980 के दशक में जब कश्मीर जल रहा था तब अब्दुल्ला हिंदी फिल्मों की हीरोइन शबाना आजमी के संग बाइक पर घूम रहे थे।

हाइलाइट्स
बेहद चर्चित फिल्म द कश्मीर फाइल्स में कश्मीर की कई घटनाओं का जिक्र किया गया है
इसमें फारूक अब्दुल्ला-शबाना आजमी के बाइक पर साथ-साथ घूमने का भी जिक्र है
दशकों बाद फारूक अब्दुल्ला ने उस घटना को लेकर अंग्रेजी अखबार को सफाई दी थी

क़्ट्लोो

नई दिल्ली: कश्मीरी पंडितों पर बर्बरता और उनके सामूहिक पलायन पर बनी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ में कई घटनाओं का जिक्र है जो दर्शकों को भावनाएं कुरेद रही हैं। 1990 के दशक में कश्मीर में हुए अमानवीय अत्याचार के वक्त फारूक अब्दुल्ला मुख्यमंत्री की कुर्सी पर थे। फिल्म में उन्हीं अब्दुल्ला के मिजाज पर तंज कसा गया है। 1980 के दशक की उस घटना का जिक्र करते हुए खुद फारूक अब्दुल्ला कहते हैं कि कैसे उस एक वाकये से उनकी छवि ही बदल गई।

तब शबाना आजमी के साथ बाइक पर बैठे थे फारूक
जून 2009 में अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्स्प्रेस में प्रकाशित एक खबर में अब्दुल्ला के हवाले से कहा गया है कि वह अपनी बाइक से कहीं जाने को तैयार हुए कि बॉलिवुड अभिनेत्री शबाना आजमी आ धमकीं। अब्दुल्ला बताते हैं, ‘शाबाना जी आईं और मेरी मोटरसाइकल पर बैठ गईं। मैं उस एक घटना पर अपना स्टैंड कभी क्लियर नहीं कर सका। शायद मैं छवि को लेकर इतना चिंतित नहीं था, इसलिए मैंने अपनी व्यक्तिगत जिंदगी पर पर्दा डालने के लिए झूठ नहीं बोला।’

 

द कश्मीर फाइल्स में फारूक पर तंज

फिल्म में 1990 में कश्मीर के डिविजनल कमिश्नर का किरदार निभा रहे मिथुन चक्रवर्ती कश्मीरी पंडितों की मदद न करने को लेकर तत्कालीन मुख्यमंत्री पर कटाक्ष करते हैं। वह कहते हैं कि उन्हें गोल्फ खेलने और हीरोइन के साथ बाइक पर घूमने से ही फुर्सत नहीं है। घटना के करीब तीन दशक बाद और अब से 13 वर्ष पहले फारूक ने कहा, ‘अब इसक कोई मतलब नहीं रह गया है। मैं उम्रदराज हो रहा हूं।’ वो आगे कहते हैं, ‘मैं अपनी आखिरी पारी खेल रहा हूं। मैंने अपनी शर्त पर जिंदगी जी है।

फारूक के कई सियासी अवतार

फारूक अब्दुल्ला के बारे में कहा जाता है कि सियासत में उनके कई अवतार रहे हैं। द कश्मीर फाइल्स देखकर पुराने जख्म ताजा हुए तो कश्मीरी पंडित फारूक अब्दुल्ला की बहरूपिये होने का सबूत देने लगे। वो कहते हैं, ‘फारूक कश्मीर में कुछ बोलते थे, जम्मू आकर कुछ बोलते थे और दिल्ली जाकर कुछ और ही राग अलापते थे।’ वो फारूक पर कश्मीर में मुस्लिम आबादी के बीच इस्लामिक कट्टरता को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हैं। उनका कहना है कि जो फारूक अब्दुल्ला जम्मू और दिल्ली में उदार छवि पेश करते थे, वो कश्मीर में काफी कट्टर हो जाते थे।

 

shabana with farooq family

फारूक अब्दुल्ला और शबाना आजमी

बेटे-बेटी को हिंदुओं से शादी करने की अनुमति क्यों?
फारूक अब्दुल्ला ने द इंडियन एक्स्प्रेस से बातचीत में यह भी बताया था कि अपने बेटे और बेटी की कश्मीर से बाहर और वो भी हिंदुओं से शादी करने की अनुमति क्यों दी थी? वो बताते हैं, ‘मेरी मां, बहनें और सभी भाई इन शादियों के खिलाफ थे।’ फिर फारूक कैसे मान गए? इस पर वो कहते हैं, ‘उमर (अब्दुल्ला) को मैं रोक सकता था, लेकिन तब मुझे पता था कि वह इंग्लैंड में शादी करता और उसका हाल भी मेरे जैसा ही होता- पूरी जिंदगी एक बंटे हुए परिवार के बीच कटती।’

वो कहते हैं कि उमर को दिल्ली के आर्मी ऑफिस की बेटी पायल सिंह से प्यार था। मुझे लगा कि उसका फैसला है, उसकी जिम्मेदारी है और मैं नहीं चाहता था कि किसी चीज के लिए वह मुझपर दोष मढ़े। बेटी सारा के बारे में बताते हुए फारूक कहते हैं, ‘सारा के साथ भी यही हुआ था। उसने सचिन पायलट से शादी करने का फैसला किया। मुझे लगा कि (मना करूंगा तो) बेटी को खो दूंगा। मैं यह नहीं चाहता था।’ वो कहते हैं, ‘अल्लाह के करम से हमारा खुशहाल परिवार है। मेरे बच्चों का वैवाहिक जीवन बढ़िया कट रहा है और अब मैं दादा-नाना बन गया हूं।’

अब्दुल्ला के परिवार में ईसाई और हिंदू

ध्यान रहे कि उमर अब्दुल्ला और पायल नाथ ने वर्ष 2011 में तलाक ले लिया है। वहीं, सारा अब्दुल्ला और सचिन पायलट आज भी पति-पत्नी हैं। सारा और उमर के अलावा फारूक की एक और बेटी साफिया अब्दुल्ला हैं। उनकी शादी एक ईसाई से हुई है। खुद फारूक अब्दुल्ला ने एक ब्रिटिश महिला से की हैं जो इसाई हैं। इस तरह, फारूक के परिवार में ईसाई और हिंदू दोनों हैं।

undefined
प्रश्न- बॉलीवुड फिल्म चक दे इंडिया किस खेल पर केन्द्रित है?

Shabana and Farooq

शबाना आजमी और फारूक अब्दुल्ला

द कश्मीर फाइल्‍स: तब न तो केंद्र में कांग्रेस थी न राज्‍य में फारूक सरकार, फिर कैसे ये कसूरवार? जानिए हकीकत
प्रधानमंत्री के मामले में पाकिस्तान का यह रिकॉर्ड देख डरे इमरान खान, क्या बचेगी कुर्सी?
घाटी जल रही थी और वह लंदन भाग गए….. कश्मीरी पंडितों श्स्ट्व्त्ब्ल्श्ल्ब्ल्श्मीीी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *