दिनेश-साक्षी-बजरंग- आंदोलन खत्म नहीं, चार्जशीट की प्रतीक्षा,ट्रायल से छूट नहीं मांगी

विनेश-साक्षी और बजरंग बोले-आंदोलन खत्म नहीं हुआ:चार्जशीट की कॉपी का इंतजार, बृजभूषण को जेल भिजवाकर रहेंगे; ट्रायल में छूट नहीं मांगी

सोशल मीडिया पर बात करते पहलवान साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट।

पानीपत 24 जून। भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले पहलवान विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने कहा कि उन्होंने ट्रायल में छूट नहीं मांगी। रविवार को सोशल मीडिया पर लाइव हुए तीनों पहलवानों ने कहा, ”हम धरने में थे, इसलिए हमने सिर्फ ट्रायल को समय मांगा है। इससे छूट नहीं मांगी है। छूट का झूठ फैलाया जा रहा है। ये झूठ BJP नेता योगेश्वर दत्त फैला रहे हैं।

बजरंग पूनिया ने दत्त को चुनौती देते हुए कहा- ”योगेश्वर खुद पंचायत बुला लें। उस पंचायत में हम भी शामिल होंगे। वहां हम अपना मांग पत्र दिखाएंगें। अगर उसमें यह बात होगी कि हम ट्रायल नहीं देंगे तो हम कुश्ती ही छोड़ देंगें।”

विनेश फोगाट ने कहा- ”हम बेशक बर्बाद हो जाएं, लेकिन पीछे नहीं हटेंगें। बृजभूषण को जेल भिजवा कर ही दम लेंगें। हम चुप नहीं हुए हैं, बल्कि हमें चार्जशीट का इंतजार है। चार्जशीट पढ़ने पर ही हम बताएंगे कि हमें धरना देना है, सड़क पर बैठना है या जिंदगी दांव पर लगानी है।”

वहीं पानीपत पहुंचे केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने 6 पहलवानों को विशेष छूट दिए जाने के मामले में कहा कि यह फैसला इंडियन ओलिंपिक संघ की एडहॉक कमेटी का है। सभी निर्णय उन्हीं के हैं। भारत सरकार का इसमें कोई रोल नहीं है।

विनेश-साक्षी और बजरंग के योगेश्वर दत्त पर निशाने

1. पहलवानों का बयान सुन चुपके से बृजभूषण से मिले
विनेश फोगाट ने कहा-”जब योगेश्वर ओवरसाइट कमेटी में थे, तब लड़कियों के बयान सुनने के बाद चुपके से बृजभूषण से मिले थे। शायद बृजभूषण ने आपको किसी पद का लालच दिया होगा। तभी आप महिला पहलवानों के ही खिलाफ हो गए।”

2. कैसे कहा कि बृजभूषण को क्लीन चिट
साक्षी मलिक ने कहा कि जिन बयानों के आधार पर पुलिस ने चार्जशीट पेश की है, वही बयान महिला पहलवानों ने कमेटी के सामने दिए हैं, तो योगेश्वर कैसे कह सकते हैं किसी लड़की ने यौन शोषण की कोई बात नहीं कही, किसी ने कोई सबूत नहीं दिया। बृजभूषण को क्लीन चिट है।

3. रियो ओलिंपिक में दोबारा ट्रायल लिया गया तो चुप क्यों रहे?
साक्षी मलिक ने योगेश्वर से पूछा- रियो ओलिंपिक में आप हमारे साथ थे। गेम से 4 दिन पहले दूसरे देश में मेरा दोबारा ट्रायल लिया गया। तब आपने कुश्ती के लिए आवाज क्यों नहीं उठाई। BJP के 2 नेता योगेश्वर दत्त और बबीता फोगाट हाथ धोकर हमारे पीछे पड़ गए हैं।

4. गुरु बृजभूषण को बचाने की साजिश कामयाब नहीं होगी
विनेश फोगाट ने कहा- ”आप अपने गुरु बृजभूषण को बचाने को हमारे खिलाफ षड्यंत्र रच रहे हो। हम उसे कामयाब नहीं होने देंगे। कुश्ती जगत में सभी छोटे-बड़ों को पता है कि बृजभूषण किस प्रकार का आदमी है। यह आपको भी पता है, फिर भी बृजभूषण को बचाने में लगे हुए हैं।”

5. कैमरा बंद कर हमारे साथ बदतमीजी की
पहलवानों ने कहा- ”योगेश्वर दत्त के भाई ने एक महिला पहलवान की मां को फोन किया और कहा कि आपकी बेटी बयान देने आई हुई है। इसका मेरे पास स्क्रीनशॉट भी है। हम महिला खिलाडियों ने ये बात कमेटी के सामने भी कही, तो उस समय आपने कैमरा बंद करवा कर हमसे बहुत बदतमीजी की थी।

विनेश फोगाट और योगेश्वर दत्त में जुबानी जंग

इसी बीच विनेश फोगाट और योगेश्वर दत्त के बीच खूब जुबानी जंग चली। ये तब शुरू हुआ, जब विनेश-साक्षी समेत सभी प्रदर्शनकारी पहलवानों को ट्रायल से छूट देने की बात सामने आई। उन्हें एशियन गेम्स के लिए सिर्फ ट्रायल विजेता से लड़ने की परमिशन दी गई है।

इस पर योगेश्वर दत्त ने कहा कि पहलवानों का धरना क्या इसी के लिए था? ये कुश्ती का काला दिन है। दूसरे पहलवानों को इसके खिलाफ आवाज उठानी चाहिए।

इसके जवाब में विनेश ने कहा था कि योगेश्वर, बृजभूषण की थाली का झूठा खा रहा है। जांच कमेटी के मेंबर रहे दत्त ने यौन शोषण की शिकायत करने वाले पहलवानों के नाम बृजभूषण और मीडिया को लीक किए। जब जांच कमेटी में महिला पहलवान यौन शोषण की आपबीती सुना रही थी तो योगेश्वर घटिया तरीके से हंस रहा था।

इसके जवाब में योगेश्वर फिर शुक्रवार रात को सोशल मीडिया पर आए और विनेश पर कई तरह के आरोप लगाए। यहां तक कहा कि विनेश के कोच उसके चाचा महावीर फोगाट हैं, लेकिन विनेश ने अपने पति के मामा ओमप्रकाश दहिया को कोच बताकर हरियाणा सरकार से 25-30 लाख की ग्रांट दिलाई। ये भी कहा कि इन्होंने मुझे धरना लीड करने को कहा। बदले में हरियाणा कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद का लालच दिया। योगेश्वर ने कहा कि इनका मकसद WFI पर कब्जा करना है।

योगेश्वर दत्त के प्रदर्शनकारी पहलवानों पर किए खुलासे

1. खिलाड़ियों के मां-बाप ने बताया उनके बच्चों को फंसाया गया है
मुझ पर आरोप लगाया कि मैंने शिकायत वापस लेने को कहा, विनेश उन लड़कियों को सामने लाए। उल्टा पहलवानों के मां-बाप मुझे मिले और कहा कि हमारी बेटियां फंसाई गई हैं। उन्हें बहला-फुसलाकर यहां पर लेकर आए थे। एक पहलवान को फेडरेशन में बातें मनवाने की बात कहकर ले गए और जंतर-मंतर पर बैठा दिया।

2. मैं चुनाव हारा तो क्या जीतने वाले बृजभूषण व अतीक अहमद सही?
विनेश ने मुझे कहा कि आप 2 चुनाव लड़े, दोनों ही हार गए, इसलिए मैं गलत हूं। इस हिसाब से तो बृजभूषण 6 चुनाव जीत चुके हैं, तो वह ठीक हैं। यूपी का गैंगस्टर अतीक अहमद 6 चुनाव जीत चुका था, वो ठीक था ।

3. बिना सबूत प्रदर्शन कर रहे
बिना किसी प्रूफ के आप धरना प्रदर्शन करोगे तो कोई भी आपके साथ नहीं होगा। दूसरी बार जब आप ने आंदोलन किया तो 6-7 के अलावा कोई भी साथ नहीं था। पहले धरने में भी रवि दहिया, दीपक पूनिया समेत तमाम पहलवानों को किस तरह बुलाया था, वह भी हमें पता है। सभी को सच पता लग चुका था। इसका मुझे पहले ही दिन से पता था

4. खाप-किसान संगठन इनको बैनिफिट के कारण जानें
मेरी सभी खाप प्रतिनिधियों और किसान संगठनों से आग्रह है कि वह इस धरने की सच्चाई को जानें। इस धरने के बाद से जो इन पहलवानों को बेनिफिट मिल रहा है, इसका क्या कारण है।

विनेश फोगाट को ये ‘VIP ट्रीटमेंट’ मिला

2017 में इंडोनेशिया गेम्स का ट्रायल नहीं लिया गया। 48 की वजह 53 किलोग्राम वर्ग में चयन किया गया। इसके बावजूद इंडोनेशिया गेम्स खेलने नहीं गई। फिर जिस खिलाड़ी का 53 वेट था, उसका वेट 48 करना पड़ा, जिससे हम हार गए। विनेश पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।
2018 एशियन गेम्स के ट्रायल नहीं दिए। फेडरेशन पर दबाव डालकर बिना ट्रायल वहां गई।
2019 ओलिंपिक क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट में बिना कोच के हंगरी गई। वहां भारतीय कोच के साथ रहने के बजाय अलग रही।
2016 के ओलिंपिक से पहले भी ओलिंपिक क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट में भी विनेश ओवरवेट थी, उसके बाद भी फेडरेशन ने कोई कार्रवाई नहीं की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *