ड्यूटी पर नशा किये संविदा डॉक्टर सेमवाल सेवामुक्त

DEHRADUN/DRUNK DOCTOR VIDEO IN DEHRADUN GOES VIRAL ON SOCIAL MEDIA
देहरादून में शराब पीकर अस्पताल पहुंचा डॉक्टर, नशेड़ी का स्वास्थ्य सचिव ने उतारा ‘नशा’

देहरादून के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर के एक डॉक्टर का वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें डॉक्टर नशे में धुत नजर आ रहा है. वीडियो वायरल होने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है. प्रभारी सचिव स्वास्थ्य ने तत्काल इस मामले का संज्ञान लेते हुए चिकित्सक की सेवाएं प्रथम दृष्टता तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी है.

देहरादूनःजिस डॉक्टर से भगवान का दर्जा दिया जाता है, जब वही डॉक्टर नशे में धुत होकर अस्पताल में बैठने लगे तो फिर मरीजों की शामत आना लाजमी है. ऐसा ही एक मामला राजधानी देहरादून के रायपुर क्षेत्र में देखने को मिला. जहां पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर के डॉक्टर डीसी सेमवाल नशे में धुत होकर अस्पताल में ड्यूटी करते नजर आए. जिनका तीमारदार ने वीडियो बनाकर वायरल कर दिया है. वीडियो में तीमारदार मरीज को डिस्चार्ज करने की बात कह रहे हैं.
उधर, वीडियो वायरल (Dehradun Drunken Doctor Video Viral) होने के बाद प्रभारी सचिव स्वास्थ्य ने तत्काल इस मामले का संज्ञान लेते हुए चिकित्सक की सेवाएं प्रथम दृष्टता तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी है. उन्होंने पत्र में लिखा है कि सीएचसी रायपुर में तैनात चिकित्सा अधिकारी डॉ दिनेश चंद्र सेमवाल ड्यूटी के दौरान नशे की हालत में थे, जिसका पूरा घटनाक्रम सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. ऐसे में एक चिकित्सक के द्वारा अपनी ड्यूटी के समय नशे की हालत में मरीजों को देखना अपने कर्तव्यों का उल्लंघन है. जिसको देखते हुए उनकी सेवाएं समाप्त की जाती है.

Jagran Logo
राज्य चुनें
Epaper
Podcast
Videos
Jagran Play
होम
ताज़ा
राष्ट्रीय
स्पेशल
शेयर बाजार
प्राइम न्यूज़
पॉलिटिक्स
दुनिया
मनोरंजन
बिजनेस
क्रिकेट
लाइफस्टाइल
ऑटो
टेक ज्ञान
शिक्षा
आम मुद्दे
जॉब्स
फोटो गैलरी
जोक्स
कैरियर
मौसम
यशस्वी प्रधान T20 World Cup टॉप-डील्स संस्कारशाला विश्वास न्यूज़ वेब स्टोरीज
Messey
Hindi News
⁄ Uttarakhand
⁄ Dehradun City
Dehradun News: सीएचसी में ड्यूटी के दौरान नशे में धुत था चिकित्सक, शासन ने उसकी सेवा को किया समाप्‍त
JAGRAN NEWS
Publish Date: Mon, 31 Oct 2022 08:59 PM (IST)
Updated Date: Mon, 31 Oct 2022 08:59 PM (IST)
Google News
Facebook
twitter
wp
K00
देहरादून जनपद में रायपुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र। फाइल फोटो
ड्यूटी के दौरान नशे में धुत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर के चिकित्सक पर शासन ने कड़ी कार्रवाई की है। संविदा पर तैनात उक्त चिकित्सक की सेवा समाप्त कर दी गई है। बता दें कि पिछले एक पखवाड़े में स्वास्थ्य सचिव की ओर से की गई यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है।
ड्यूटी के दौरान नशे में धुत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर के चिकित्सक पर शासन ने कड़ी कार्रवाई की है। संविदा पर तैनात उक्त चिकित्सक की सेवा समाप्त कर दी गई है।

एक पखवाड़े में दूसरी बड़ी कार्रवाई

प्रभारी स्वास्थ्य सचिव एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डा. आर राजेश कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। पिछले एक पखवाड़े में स्वास्थ्य सचिव की ओर से की गई यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है। इससे पहले अल्मोड़ा जिला चिकित्सालय में एक चिकित्सक के नशे में ड्यूटी करने का मामला आया था। उसे भी सेवा से हटाया जा चुका है।

इमरजेंसी में तैनात था संविदा चिकित्सक

दरअसल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर की इमरजेंसी में तैनात संविदा चिकित्सक डाक्टर दिनेश चंद्र सेमवाल का एक वीडियो प्रसारित हुआ है। तीमारदार उनसे एक मरीज को डिस्चार्ज करने के लिए कह रहे हैं, लेकिन वह लडख़ड़ाती आवाज में उन्हें जवाब दे रहे हैं।

रात में इमरजेंसी में चिकित्सक के बारे में पूछने पर कहते हैं कि इतना बड़ा अस्पताल ये नहीं है, जो यहां विशेषज्ञ सुविधाएं मिल सकें। बाहर परिसर में भी वह लड़खड़ाते हुए नजर आ रहे हैं। तीमारदारों का आरोप था कि उन्होंने शराब पी हुई थी।

हां मैंने शराब पी है, मैं झूठ नहीं बोलूंगा

वीडियो में इस संबंध में सवाल पूछने पर वह खुद कहते दिख रहे हैं कि हां मैंने शराब पी है, मैं झूठ नहीं बोलूंगा। यह घटना रविवार सुबह की बताई गई है। चिकित्सक जिला रुद्रप्रयाग से सीएमएस पद पर सेवानिवृत्त हुए हैं और अब राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संविदा पर यहां तैनात है। अस्पताल प्रशासन ने इस पूरे मामले की रिपोर्ट शासन को भेजी थी, जिस पर शासन ने चिकित्सक की सेवा समाप्त कर दी है।

चिकित्सक की सेवा को किया समाप्त

प्रभारी स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि चिकित्सक का ड्यूटी पर नशे की हालत में होना चिकित्सीय लापरवाही को दर्शाता है। यह कर्तव्य का उल्लंघन है और इस कारण मरीज की जान-माल को भी खतरा उत्पन्न हो सकता है। इस कृत्य से स्वास्थ्य विभाग की छवि भी धूमिल हुई है। ऐसे में अनुबंध की शर्तों में उक्त चिकित्सक की सेवा तत्काल समाप्त कर दी गई है।

शराब पीकर अस्पताल पहुंचा डॉक्टर.

बता दें कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर में यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी कई तरीके के विवाद इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से जुड़े रहे हैं, जो स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का सबब बने और किरकिरी भी कराई, लेकिन सवाल अभी वही है कि स्वास्थ्य के आला अधिकारी क्यों कठोर कार्रवाई नहीं करते हैं, जिससे स्वास्थ्य की छवि बेहतर हो सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *