जेसीबी साहित्य पुरस्कार 2021 के लिए लॉन्गलिस्ट जारी

जेसीबी साहित्य पुरस्कार 2021की घोषणा

लॉन्‍गलिस्‍ट की घोषणा

देहरादून, 7 सितंबर, 2021: जेसीबी साहित्य पुरस्कार 2021 की लॉन्‍गलिस्‍ट की आज घोषणा कर दी गई है।

पांच जजों के एक पैनल के जरिए 10 उपन्यासों की सूची का चयन किया गया था, जिसमें सारा राय (चेयर), लेखक और साहित्यिक अनुवादक; डॉक्टर अन्नपूर्णा गरिमेला, डिजाइनर और कला इतिहासकार; शहनाज हबीब, लेखक और अनुवादक; प्रेम पनिकर, पत्रकार और संपादक; और अमित वर्मा, लेखक और पॉडकास्टर शामिल हैं।

भारतीय लेखन के लिए सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों की लॉन्‍गलिस्‍ट में इस साल छह नई एंट्री के साथ नवोदित लेखकों का दबदबा है।

साहित्य के लिए जेसीबी पुरस्कार प्रत्येक वर्ष एक भारतीय लेखक को उपन्यास के विशिष्ट कार्य के लिए प्रदान किया जाता है। ज्यूरी इस लंबी सूची में से 4 अक्टूबर को पांच खिताबों के शॉर्टलिस्ट की घोषणा करेगी। साहित्य के लिए 25 लाख रुपये के जेसीबी पुरस्कार के विजेता की घोषणा 13 नवंबर को की जाएगी। अगर जीतने वाली कृति अनूदित है, तो अनुवादक को अतिरिक्त 10 लाख रुपये मिलेंगे। 5 शॉर्टलिस्ट किए गए लेखकों में से प्रत्येक को 1 लाख रुपये मिलेंगे। अगर शॉर्टलिस्ट किया गया काम अनूदित कृति है, तो अनुवादक को 50,000 रुपये मिलेंगे।

रिजुला दास, कृपा गे, दरिभा लिंडेम, शब्बीर अहमद मीर, लिंडसे परेरा और कीर्तिक शशिधरन की किताबें उनके द्वारा लिखित पहला उपन्यास है।

2021 की लंबी सूची और पढ़ने के समग्र अनुभव पर टिप्पणी करते हुए ज्यूरी की अध्यक्ष सारा राय ने कहा,

“किताबों की विशाल श्रृंखला के माध्यम से पढ़ते समय, उनमें से कई अनुवाद, जो जेसीबी पुरस्कार 2021 के लिए दौड़ में थे, उसे लेकर कुछ चीजें हमारे दिमाग में थीं, जिसमें कथानक और कथा का एक संयोजन, संरचना और बनावट, रूप, दृष्टिकोण और आविष्कार की तीव्रता शामिल है। चुनौतीपूर्ण स्थितियां और उसी समय सार्वभौमिकता के बीच हमने एक केंद्रित और अनूठी आवाज की तलाश की, जो किताब में संयोजन और स्थिति के अनुरूप थी।

कॉफी के साथ लंबे समय से सूचीबद्ध उपन्यासों की संबद्धता पर टिप्पणी करते हुए ब्लू टोकाई कॉफी रोस्टर्स की सह-संस्थापक नम्रता अस्थाना ने कहा,”कॉफी और किताबें हमेशा साथ-साथ चलती रही हैं और हमें और अधिक बेहद प्रतिभाशाली लेखकों के कार्य को अपनी कॉफी से जोड़ने से ज्‍यादा और क्‍या चाहिए। हम साहित्य के लिए जेसीबी पुरस्कार में योगदान करने में सक्षम होने के लिए आभारी हैं, जो अभी भारत से आने वाले कुछ सबसे आकर्षक साहित्‍य को एक मंच मुहैया कराता रहा है।”

पुरस्कार के बारे में बात करते हुए साहित्य निदेशक मीता कपूर ने कहा:”इस साल हम सूची के लिए जो खोज रहे थे, मुझे लगता है कि वह खुद से परे दुनिया की भावना थी। हम देश भर में बड़े और छोटे प्रकाशकों तक पहुंचे, जो मूल रूप से भारतीय भाषाओं से अनूदित अंग्रेजी को लेकर काम कर रहे थे। हमें जो किताबें मिलीं, उन्होंने हमें जीने और रहने के कई तरीके दिखाकर हमें चौंका दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *