जीआई टैग में उप्र हुआ देश में नंबर दो, शीघ्र पहले नंबर की आशा

Uttar PradeshVaranasiMainpuri Tarkashi Including Three Products Get Geographical Indication Tag Uttar Pradesh Left Behind Karnataka

मैनपुरी की तारकशी समेत 3 उत्पादों को मिला GI Tag, कर्नाटक को पीछे छोड़ देश में दूसरे नंबर पर पहुंचा उत्तर प्रदेश

uttar pradeh products get geographical indication tag

उत्तर प्रदेश उत्पाद जीआई टैग
Geographical Indication Uttar Pradesh: जियोग्राफिकल इंडिकेशन (जीआई) हासिल करने के मामले में उत्तर प्रदेश देश में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। यूपी को तीन और ओडीओपी उत्पाद के लिए जीआई टैग मिला है। इसके साथ उत्तर प्रदेश ने कर्नाटक को तीसरे नंबर पर ढकेल दिया है। अब उत्तर प्रदेश से सिर्फ तमिलनाडु आगे है।

हाइलाइट्स
1-48 जीआई टैग के साथ, उत्तर प्रदेश देश में नंबर दो पर पहुंचा
2-मैनपुरी के तारकशी के साथ तीन नए उत्पादों को मिली मान्यता,
3-55 जीआई टैग के साथ तमिलनाडु देश में है नंबर वन पर

वाराणसी 16 मई: उत्तर प्रदेश के तीन और ओडीओपी उत्‍पादों को जियोग्राफिकल इंडिकेशन (जीआई) का तमगा मिला है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, कर्नाटक को पछाड़कर देश में सर्वाधिक जीआई टैग वाला दूसरा राज्‍य बन गया है। प्रदेश के खाते में कुल 48 जीआई टैग हो गए हैं। 55 जीआई टैग के साथ पहले नंबर पर तमिलनाडु है। जीआई विशेषज्ञ पद्मश्री डॉक्टर रजनीकांत ने बताया कि कोरोना काल में राष्‍ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के वित्तीय सहयोग से वाराणसी के ह्यूमन वेलफेयर असोसिएशन ने तकनीकी दस्‍तावेज तैयार किए।

मैनपुरी तारकशी के लिए तारकशी हस्‍तशिल्‍प सहकारी समिति, महोबा गौर पत्‍थर के लिए गौरा उद्योग सहकारी समिति तथा संभल हार्न (सींग) क्राफ्ट के लिए हैंडीक्राफ्ट वेलफेयर सोसायटी की ओर से जीआई रजिस्ट्रेशन का आवेदन किया गया था। लंबी कानूनी और तकनीकी प्रकिया के बाद अब तीनों उत्‍पादों को जीआई प्रमाणपत्र कर दिया गया। इसकी जानकारी https://ipindia. gov.in/ पर अपडेट कर दी गई है।

तमिलनाडु सबसे आगे

उत्तर प्रदेश के खाते में अब तक 45 जीआई टैग थे। अब यह संख्‍या बढ़कर 48 हो जाने से कर्नाटक पिछड़ गया है। कर्नाटक के पास 46 जीआई टैग हैं। सबसे ज्यादा जीआई टैग वाले तमिलनाडु से हमारा फासला मात्र सात जीआई टैग का बचा है। डॉक्टर रजनीकांत का कहना है कि कई उत्पाद रजिस्ट्रेशन के लिए पाइपलाइन में हैं। डॉक्युमेंटेशन का काम किया जा रहा है। उम्मीद है कि 2-3 तीन महीने में उत्तर प्रदेश नंबर एक पर होगा।

हस्तशिल्प में उप्र अव्वल

उत्तर प्रदेश के 48 जीआई टैग में वाराणसी और पूर्वांचल के नाम 22 जीआई उत्‍पाद हैं। हस्तशिल्प के उत्पादों की बात करें तो उत्तर प्रदेश के पास इस क्षेत्र से कुल 36 जीआई रजिस्ट्रेशन हैं जो किसी भी अन्य राज्य से ज्यादा है। पंजीकरण हासिल करने वाले उत्पादों में ज्यादातर ओडीओपी के हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *