गाड़ी रोक नमाज़ पढ़ी तो एक हजार दिरहम जुर्माना

 

UaeAbu Dhabi News Praying On Road Side In Abu Dhabi Will Be Crime And Will Invite Fine
सड़क किनारे गाड़ी रोककर नमाज पढ़ने को इस मुसलमान देश ने बताया क्राइम, पकड़े जाने पर भरना पड़ेगा जुर्माना

अबू धाबी ने एक नया नियम निकाला है। यहां पर सड़क के किनारे बाइक या कार रोककर नमाज पढ़ाने को जुर्म घोषित कर दिया गया है। पुलिस का कहना है कि इस हरकत की वजह से सड़क पर चलने वाले बाकी लोगों के लिए खतरा पैदा होता है।

हाइलाइट्स
अबू धाबी में गाड़ी रोककर नमाज पढ़ने को जुर्म घोषित
पकड़े जाने पर एक हजार दिरहम का जुर्माना
यह आदेश अवेयरनेस कैंपेन में हुआ जारी

अबू धाबी: अबू धाबी पुलिस ने अब सड़क के किनारे नमाज पढ़ने वालों के खिलाफ सख्‍त रवैया अपनाने का फैसला किया है। पुलिस की तरफ से कहा गया है कि हाइवे पर कहीं भी गाड़ी रोककर नमाज पढ़ने पर एक हजार दिरहम का जुर्माना अदा करना पड़ेगा। पुलिस का कहना है कि इस तरह से नमाज पढ़ने से न सिर्फ प्रार्थना करने वालों को बल्कि सड़क पर चलने वाले दूसरे लोगों के लिए भी खतरनाक है। सोमवार को आया यह आदेश सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। पुलिस ने यह आदेश अवेयरनेस कैंपेन के लिए जारी किया है।

बाकी लोगों के लिए खतरा

अबू धाबी पुलिस के महानिदेशक की तरफ से आए आदेश का मकसद सड़क सुरक्षा को बढ़ाना है। बताया जा रहा है कि देश के कुछ बस ड्राइवर और मोटर बाइक चलाने वाले अपने वाहनों को सड़क के किनारे पर रोक देते हैं। इसके बाद वो नमाज पढ़ते हैं और कई और काम करने लगते हैं। ऐसी ही बस पार्किंग और दूसरे खतरों से बचाने के लिए इस आदेश को जारी किया गया है।

अबू धाबी के ट्रैफिक लॉ नंबर 178 के तहत सड़क के किनारे गाड़ी रोकना अब जुर्म होगा जिसके लिए जुर्माना अदा करना पड़ेगा। चौराहों या मोड़ पर गाड़ी रोकने का जुर्माना 500 दिरहम है। गलत तरीके से गाड़ी रोकना या पार्किंग करना जो बाकी राहगीरों के लिए खतरनाक है उसके लिए 400 दिरहम और जो लोग अपने वाहनों के खराब होने की स्थिति में आवश्यक सुरक्षा उपाय करने में विफल रहते हैं, उन पर 500 दिरहम का जुर्माना लगाया जाएगा।

पुलिस ने सख्‍ती से किया मना

अबू धाबी ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के उप निदेशक लेफ्टिनेंट कर्नल सलाह अब्दुल्ला अल हमैरी ने मोटर चालकों से सड़कों के किनारे अपने वाहनों को रोकने के लिए मना किया है। उन्‍होंने कहा है कि वो सड़क के किनारे नमाज पढ़ने की जगह पेट्रोलिंग स्‍टेशन, आवासीय क्षेत्रों और श्रमिक शिविरों में बने विश्राम कक्षों और मस्जिदों का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि अभियान का उद्देश्य बस चालकों के बीच गलत या अज्ञात जगहों पर बसों को रोकने के खतरे के बारे में जागरूकता को बढ़ाना है। यह न सिर्फ उनके लिए बल्कि औरों की सुरक्षा के लिए भी खतरनाक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *