उत्तराखंड के जंगलों में आग लगा रहे हैं बिहारी मजदूर

Forest Fire Uttarakhand: थम नहीं रही जंगलों में लगी आग, लपटों में झुलस रही जनता; आग बुझाते वृद्धा की जलकर मौत
गढ़वाल मंडल के अंतर्गत जंगल की आग थमने का नाम नहीं ले रही है। अब यह आग आबादी से लगे खेतों को भी प्रभावित कर रही है। जंगलों की आग अब लोगों की जान लेने में उतारू हो गई है। गढ़वाल मंडल में पहली बार जंगल की आग से महिला की मौत का मामला सामने आया है।

जंगलों की आग में झुलसी महिला ने ऋषिकेश एम्स में तोड़ा दम

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग में झुलस रहे आमजन
जंगलों की आग में जलकर एक बुजुर्ग महिला की मौत
जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। गढ़वाल मंडल के अंतर्गत जंगल की आग थमने का नाम नहीं ले रही है। अब यह आग आबादी से लगे खेतों को भी प्रभावित कर रही है। जंगलों की आग अब लोगों की जान लेने में उतारू हो गई है। गढ़वाल मंडल में पहली बार जंगल की आग से महिला की मौत का मामला सामने आया है।
पौड़ी गढ़वाल के एक गांव में खेतों तक पहुंची आग को बुझाने के प्रयास में एक बुजुर्ग महिला बुरी तरह से झुलस गई जिसने रविवार की दोपहर एम्स ऋषिकेश में दम तोड़ दिया।
जनपद पौड़ी गढ़वाल के अंतर्गत थापली गांव के जंगलों में बीते दिनों आग लग गई। धीरे धीरे यह आग की लपटे बुजुर्ग कृपाल सिंह के खेतों में आ पहुंची। जिसके बाद उनकी बुजुर्ग पत्नी सावित्री देवी आग को बुझाने का प्रयास करती रही। लेकिन आग तेजी से फैलती गई और बुजुर्ग महिला इसकी चपेट में आ गई। आग की चपेट में आने के कारण वह बुरी तरह से झुलस गई।
आननफानन में महिला को जिला अस्पताल लाया गया जहां डाक्टरों ने उसकी गंभीर हालत को देखते हुए उसे एम्स ऋषिकेश रेफर कर दिया। महिला की स्थिति गंभीर होने के कारण महिला ने एम्स ऋषिकेश में दम तोड़ दिया।

एम्स चौकी प्रभारी विनेश कुमार ने बताया कि सावित्री देवी (65 वर्ष) निवासी थापली गांव पौड़ी गढ़वाल के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

कौन है उत्तराखंड के जंगलों में आग लगाने वाले 5 कथित बिहारी मजदूर? वीडियो वायरल होने से मचा हड़कंप
दरअसल बीते 28 अप्रैल को नागदेव रेंज में खिर्सू के पास के जंगलों में संदिग्ध परिस्थितियों में 5 मजदूरों को गिरफ्तार किया था, जिनकी पहचान बिहार निवासी फिरोज आलम, मोसार आलम, नुरूल, सलीम, नाजफेर आलम के रूप में हुई है. ये पांचों खिर्सू क्षेत्र में मजदूरी का कार्य करते थे.

श्रीनगर गढ़वाल. “हम आग से खेलते हैं… जला देंगे सारा जंगल” कुछ लोगों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें कुछ बाहरी तथाकथित मजदूर उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग के बीच वीडियो बनाते हुए कह रहे हैं कि “हमारा काम आग लगाना और आग से खेलना है. और इसी काम के लिए हम आए हैं, “पहाड़ों को जलाकर भस्म करना है” .वायरल वीडियो उत्तराखंड के श्रीनगर गढ़वाल के खिर्सू नागदेव रेंज का बताया जा रहा है. हालांकि न्यूज 18 लोकल इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता.

जितेन्द्र प्रताप सिंह नाम के एक यूजर अपने ट्विटर हेंडल पर यह विडियो और फोटो साझा कर लिखते हैं कि समुदाय विशेष के लोगों द्वारा पर्यावरण को क्षति पहुंचाने के लिए इस तरह की हरकतें की जा रही है. इनका देश के विकास से कोई मतलब नहीं है. वहीं कुछ अन्य यूजर्स ने भी मिली जुली प्रतिक्रिया के साथ पोस्ट साझा किया है.

नागदेव रेंज से 5 लोगों को किया था गिरफ्तार
दरअसल बीते 28 अप्रैल को नागदेव रेंज में खिर्सू के पास के जंगलों में संदिग्ध परिस्थितियों में 5 मजदूरों को गिरफ्तार किया था, इन 5 लोगों की पहचान बिहार निवासी फिरोज आलम, मोसार आलम, नुरूल, सलीम, नाजफेर आलम के रूप में हुई है. ये पांचों खिर्सू क्षेत्र में मजदूरी का कार्य करते थे. वन विभाग ने इन 5 लोगों को जंगलों में आग लगाते हुए पकड़ा था. जिसके बाद कोतवाली श्रीनगर द्वारा सभी युवकों को गिरफ्तार कर लिया.
कहां का है वायरल वीडियो?
श्रीनगर गढ़वाल कोतवाली के एसएचओ होशियार पंखोली बताते हैं कि वायरल वीडियो उनके संज्ञान में भी है, जो 5 व्यक्ति गिरफ्तार किए गए थे यह वीडियो उनकी नहीं है. इसकी सच्चाई का पता लगाया जा रहा है. खिर्सू रेंज से गिरफ्तार किए गए 5 लोगों की संलिप्तता वीडियो में नहीं है.

अब तक 360 350 मुकदमे दर्ज
उत्तराखंड में जंगलों में आग का सिलसिला जारी है. वन विभाग लगातार आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहा है. शरारती तत्व भी वन विभाग की मुश्किलें बढ़ा रहे हैं. आंकड़ों के अनुसार अब तक इस सीजन में जंगल में आग लगाने पर वन संरक्षण अधिनियम और वन अपराध में 350 मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं. जिनमें 290 मुकदमे अज्ञात और 60 मुकदमे नामजद दर्ज किए गए हैं. साथ ही जंगल की आग की सूचना देने के लिए नंबर भी जारी किए गए हैं. आप इन टोल फ्री नंबर 18001804141, 01352744558 पर कॉल कर सकते हैं. साथ ही 9389337488 व 7668304788 पर व्हाट्सएप के माध्यम से भी सूचित कर सकते हैं.

Tags:Local18, Pauri Garhwal News, Uttarakhand news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *