आर्यन के लिए कूदे मुकुल रोहतगी,बेल की बढ़ी उम्मीद

‘आर्यन के नौकर नहीं हैं अरबाज मर्चेंट, जो उन्‍हें कंट्रोल कर सकें’, HC में मुकुल रोहतगी की ड्रग्‍स पर दलील

ड्रग्स केस में आर्यन खान (Aryan Khan) को जमानत दिलाने के लिए पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी (Mukul Rohatgi) ने बॉम्बे हाई कोर्ट में पेश हुए थे। अब इस केस में बुधवार को सुनवाई होगी।

मुंबई क्रूज ड्रग्‍स केस (Mumbai Cruise Drug Case) में मंगलवार को बॉम्‍बे हाई कोर्ट में आर्यन खान (Aryan Khan) की जमानत याचिका पर सुनवाई हुई। इस दौरान आर्यन के वकील और पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी (Mukul Rohatgi) ने एनसीबी के उस आरोप को भी खारिज किया, जिसमें कहा गया है कि आर्यन को लेकर ‘कॉन्‍शस पजेशन’ का मामला बनता है। एनसीबी का कहना है कि आर्यन के पास से भले ही ड्रग्‍स नहीं मिले हों, लेकिन अरबाज मर्चेंट (Arbaaz Merchant) के जूते से 6 ग्राम चरस मिला। दोनों साथ थे और आर्यन को यकीनन पता था कि अरबाज के पास ड्रग्‍स हैं। यह ड्रग्‍स दोनों के लिए थे, लिहाजा इस बरामदगी को लेकर आर्यन पर भी केस बनता है। कोर्ट में मुकुल रोहतगी ने इस पर दलील देते हुए कहा कि आर्यन खान और अरबाज मर्चेंट दोस्‍त हैं। अरबाज कोई आर्यन के नौकर नहीं हैं, जो उन्‍हें पता होगा कि उनके पास क्‍या है और क्‍या नहीं।

‘अरबाज के पास क्‍या है, उससे आर्यन का क्‍या लेना-देना’
रोहतगी ने कोर्ट में कहा, ‘NCB ने कॉन्‍शस पजेशन की बात कही है, क्‍योंकि वह अरबाज के साथ थे और अरबाज के पास से 6 ग्राम चरस मिला। लेकिन इससे आर्यन का क्‍या मतलब? आर्यन के वह दोस्‍त हैं। अरबाज उनके नौकर नहीं हैं। आर्यन का उन पर कंट्रोल नहीं है। उनके जूते से क्‍या मिलता है, उससे आर्यन का क्‍या लेना-देना।’

‘एनसीबी के पास आर्यन के ख‍िलाफ कुछ नहीं’

रोहतगी ने आगे कहा, ‘आर्यन खान और मर्चेंट को गिरफ्तार किया गया। आर्यन खान से कोई रिकवरी नहीं हुई थी और यह दिखाने के लिए कोई मेडिकल जांच नहीं हुई थी कि उन्‍होंने ड्रग्‍स का सेवन किया है। मर्चेंट के पास 6 ग्राम चरस थी जो उसके जूतों से बरामद की गई। मर्चेंट इससे इनकार कर रहा है। हमें इसकी चिंता नहीं है, सिवाय इसके कि वह आर्यन के दोस्त हैं। जहां तक आर्यन की बात है। उनके पास से कोई जब्‍ती नहीं हुई है। कोई सेवन नहीं हुआ है। कोई मेडिकल टेस्ट नहीं हुआ। मेरे मुवक्किल के खिलाफ कुछ भी नहीं है।

‘अरबाज दोस्‍त हैं, आर्यन के नौकर नहीं’

मुकुल रोहतगी ने अपनी बात रखते हुए कहा, ‘सच तो यह है कि एनसीबी के पास आर्यन के खिलाफ कुछ नहीं है। इसलिए वो यह तर्क दे रहे हैं कि आप अरबाज मर्चेंट के साथ आए थे, इसलिए आपके पास कॉन्‍शस पजेशन था। वो कहते हैं कि यह आर्यन को पता था। अब अरबाज के पास उसके जूते में क्‍या है, यह मेरी प्रॉब्‍लम नहीं है। अरबाज मर्चेंट, आर्यन खान के दोस्‍त हैं। वह आर्यन के नौकर नहीं हैं जो वह उसे कंट्रोल कर सकें।’

‘कॉन्‍शस पजेशन में भी 6 ग्राम कर्मश‍ियल मात्रा नहीं’

रोहतगी ने हालांकि, इससे आगे इस कॉन्‍शस पजेशन को भी काटा। उन्‍होंने कहा, ‘ऐसा नहीं है कि वहां कोई पार्टी चल रही थी और लोग ड्रग्‍स का सेवन कर रहे थे। तो मेरे मुवक्किल को क्यों निशाना बनाया गया? जो बरामद हुआ, वह 6 ग्राम की छोटी मात्रा है। यह कोई कर्मश‍ियल क्‍वांटि‍टी नहीं है। इसलिए यह भी मुझे हिरासत में रखने के लिए काफी नहीं है। बहुत से लोगों के पास से कर्मश‍ियल मात्रा में ड्रग्‍स मिले हैं। मेरे खिलाफ कोई धारा 27ए भी नहीं है। 27A तस्करी का है। फिर साजिश की धारा 29, क्योंकि मर्चेंट के पास ड्रग्‍स पाया गया। मैं मर्चेंट के अलावा किसी को नहीं जानता। तो साजिश का आरोप कैसा। साजिश तो तब होती जब सभी 20 लोग एक-दूसरे को पहले से जानते। न ही किसी का मन पहले से मिला हुआ है। फिर अकेले साजिश कैसे हो सकती है?’

मुंबई क्रूज ड्रग्स केस में गिरफ्तार आर्यन खान को मंगलवार को भी जमानत नहीं मिली। बॉम्बे हाईकोर्ट ने जमानत याचिका पर सुनवाई बुधवार तक के लिए टाल दी है। आर्यन के केस में पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी पैरवी कर रहे हैं। रोहतगी की एक दलील पर यूजर्स उनके साथ खड़े नजर आ रहे हैं। एक ने तो यहां तक कह दिया कि ये सदी का सबसे बड़ा सवाल है।

ये थी मुकुल रोहतगी की दलील

मुकुल ने पैरवी के दौरान कोर्ट से कहा कि न आर्यन ने ड्रग्स कंज्यूम कीं, ना उसके पास से बरामद हुई है तो फिर वो 20 दिन से जेल में क्यों है। गौरतलब है कि शाहरुख खान के बेटे आर्यन 8 अक्टूबर से मुंबई की आर्थर रोड जेल में बंद हैं। आर्यन पर NDPS एक्ट के तहत ड्रग्स रखने और इस्तेमाल करने का आरोप है।

सोशल मीडिया पर यूजर्स के रिएक्शन

कुछ खुश तो कुछ नाखुश

मुकुल की दलील के बाद यूजर्स के मिले जुले रिएक्शन थे। एक ने कहा कि आर्यन के 20 दिन कौन वापस लाकर देगा। उससे मां का जन्मदिन और पैरेंट्स की सालगिरह भी छूट गई। एक यूजर ने लिखा है- कल्पना कीजिए अगर आर्यन वाकई में क्रिमिनल होता तो। एक और यूजर ने लिखा है- बिलकुल यही सवाल मेरा भी है। वह जेल में क्यों है? वे उसे रिहैब सेंटर भेज सकते हैं जेल क्यों भेजा।

ये यंग बॉयज, सुधरने का मौका दें

सुनवाई के दौरान रोहतगी ने बेंच से कहा कि मुझे विटनेस नंबर 1 और 2 यानी प्रभाकर सैल और केपी गोसावी से कोई मतलब नहीं है, न ही मैं उन्हें जानता हूं। रोहतगी ने कहा कि ये नए लड़के हैं। उन्हें सुधार गृह में भेजा जा सकता है। उन पर मुकदमा नहीं चलाया जाना चाहिए। मैंने अखबारों में भी पढ़ा है कि सरकार सुधार के बारे में बात कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *