हिप्र वर्षा आपदा:12 पुल,तीन बसें,60 कारें बही,17 मौतें

हिमाचल में कुदरत का कहर.. 17 की मौत:मंडी में 113 मकान खाली कराए; चंडीगढ़-मनाली हाईवे समेत 820 सड़कें बंद, मणिमहेश में 70 लोग फंसे।

हिमाचल में नदियां इस तरफ उफान पर हैं कि जो चीज सामने आई, उसे बहा ले गईं।

शिमला 10 जुलाई। हिमाचल प्रदेश में तीन दिन से तबाही की बारिश जारी है। अब तक 17 लोगों की जान चुकी है। सुबह के वक्त ठियोग-कुमारसैन के पलवी गांव में नेपाली मूल के तीन व्यक्तियों की लैंडस्लाइड की चपेट में आने से मौत हो गई। मणिमहेश में लैंडस्लाड के कारण 70 लोग फंस गए।

ब्यास नदी के रौद्र रूप को देखते हुए मंडी जिला प्रशासन ने नदी किनारे करीब 113 मकानों को खाली करवा दिया है। पंडोह में 60 घर, घ्राण में 10, खलियार पुरानी मंडी में 12, भयूली में 25 घर तथा पड्डल में छह मकान को खाली कराए गए।

मनाली में तीन वोल्वो बसों के साथ चार लोगों के बहने की सूचना हैं। चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे समेत प्रदेशभर में 828 से ज्यादा सड़कें, 4686 बिजली के ट्रांसफॉर्मर (DTR) और 785 पेयजल योजनाएं ठप्प पड़ी हैं। चंडीगढ़-मनाली हाईवे लगभग 18 घंटे से जगह-जगह बंद पड़ा है। कालका-शिमला फोरलेन भी बार-बार लैंड स्लाइड से बंद हो रहा है।

कुल्लू में ताश के पत्तों की तरह ढही चार मंजिला बिल्डिंग

किन्नौर जिले के भावा खड्ड में बीती रात भयंकर बाढ़ ने खूब तबाही मचाई। यहां बाढ़ की चपेट में आने से तीन मकान बह गए। मनाली के आलू ग्राउंड में चार मंजिला होटल की बिल्डिंग ताश के पतों की तरह ढह गई। भारी बारिश के कारण आई आपदा से लोगों को पीने को साफ पानी नहीं मिल पा रहा।

आधे हिमाचल में बिजली गुल, सड़कें व रास्ते बंद होने से लोग परेशान हैं। गाड़ियां नदी के तेज बहाल में तैर रही हैं। 12 से ज्यादा पुल ध्वस्त हो गए हैं। रेल और हवाई से‌वाएं भी बंद हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने कहा कि तीन दिन में ही 3000 से 4000 करोड़ के बीच नुकसान हो चुका है।

उफनते हुए नदी-नालों के आसपास न जाएं

मुख्यमंत्री सुक्खू ने जनता से सावधानी बरतने, उफनते नदी-नालों के पास नहीं जाने और लैंडस्लाइड संभावित ऊंचे क्षेत्रों की यात्रा टालने की अपील की है। दो दिन से जारी भारी बारिश के बाद राज्य के सभी नदी-नाले उफान पर हैं। उनके अनुसार पिछले 50 साल में ऐसी भयंकर बारिश नहीं हुई। ज्यादातर नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

प्रदेश के यह शहर हुए जलमग्न

ऊना, मंडी, कुल्लू, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा जिले में बहने वाली नदियां कल ही रौद्र रूप धारण कर चुकी हैं। कुल्लू में ब्यास के साथ पार्वती और तीर्थन नदी भी उफान पर है। आज सतलुज का भी वाटर लेवल निरंतर बढ़ रहा है।

इससे मंडी शहर में ब्यास नदी कहर बरपा रही है। पंडोह बाजार, कुल्लू के अखाड़ा बाजार और परवाणू शहर भी जलमग्न है। प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में 60 से ज्यादा गाड़ियां पानी के तेज बहाव में बह गईं। अकेले परवाणू में एक दर्जन गाड़ियां एक साथ पानी में बह गई।

सैंकड़ों गांव में ब्लैक आउट

प्रदेश में लगभग 4686 DTR बंद होने से सैकड़ों गांवों में बीती रात से ही बिजली गुल है। मैदानी क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति बनी है, जबकि पहाड़ों पर लैंडस्लाइड से स्थिति चिंताजनक है। अकेले शिमला जिला में 11 लोगों की लैंडस्लाइड के कारण आई आपदा से जान जा चुकी है।

मनाली-सोलन में रिकॉर्ड टूटा

मनाली और सोलन में बारिश ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ा है। मनाली में पिछले 24 घंटे में 131.3 मिलीमीटर (MM) और सोलन में 107 MM बारिश हुई है। इससे पहले इन दोनों शहरों में 9 जुलाई 1971 को 105.1 MM और 17 जुलाई 2015 को भी 105 MM बारिश का रिकॉर्ड था।

46 घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त

भारी बारिश के कारण 24 जून से अब तक 46 घर पूरी तरह जमींदोज, 108 घरों को आंशिक नुकसान, 7 दुकानें, 99 गौशालाएं भी तबाह, दर्जनों घरों पर लैंडस्लाइड के कारण खतरा बना हुआ है। प्रदेशभर में लगभग 400 पालतू मवेशियों की भी मौत हो चुकी है।

यहां-यहां रेस्क्यू किए गए 200 से ज्यादा लोग

पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर फंसे 200 से ज्यादा लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। कुल्लू में ब्यास किनारे फंसे 6 प्रवासी मजदूरों को रात 2 बजे तक सुरक्षित रेस्क्यू किया गया। कुल्लू के ही आलू ग्राउंड में 20 से 22 लोगों को आठ घंटे के रेस्क्यू के बाद सुबह सात बजे तक सुरक्षित निकाला गया। ​​​​​​

कसोल में भी 14 घंटे के रेस्क्यू के दौरान दो दर्जन लोग सुरक्षित निकाले गए। तीन लोग सुन्नी में भी नदी किनारे फंस गए थे। इन्हें भी सुरक्षित निकाला गया। पांवटा साहिब के भगानी मेहरूवाला में टापू में तीन परिवार के 32 लोग फंस गए। देर रात करीब 2:30 बजे सूचना मिलने पर SDM पांवटा जीएस चीमा रेस्क्यू टीम सहित मौके पर पहुंचे और सुबह 6.30 बजे तक सभी को सुरक्षित रेस्क्यू किया गया।

824 सड़कें बंद, 12 पुल टूटे

भारी बारिश से 6 नेशनल हाईवे सहित 824 से ज्यादा सड़कें बंद हैं।

मंडी जिले में कुल्लू-बंजार-लुहरी-रामपुर को जोड़ने वाला 50 साल पुराना पुल ब्यास नदी के तेज बहाव में बह गया।
मंडी के पंडोह में भी सालों पुराना पुल ब्यास नदी के बहाव में बहा।
चंबा के भरमौर क्षेत्र में बकानी नाले का पुल रावी नदी में बहा।
औद्योगिक क्षेत्र बद्दी को हरियाणा से जोड़ने वाला मड़ा-वाला पुल टूटा।
इन रूटों पर ट्रेनें भी बंद पिछले 24 घंटे के दौरान लैंड स्लाइड की वजह से हेरिटेज कालका-शिमला तथा अंबाला-ऊना ट्रैक पर चलने वाली ट्रेनें भी बंद रहीं। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी कई घरों, दुकानों व गौशालाओं को नुकसान पहुंचा है।

आज दिनभर बारिश होने का रेड अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉक्टर सुरेंद्र पाल ने बताया कि आज दिनभर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि अगले कुछ घंटों के दौरान चंबा, कुल्लू, शिमला, सिरमौर, सोलन और मंडी जिले के लिए फ्लैश फ्लड की चेतावनी दी गई है। उन्होंने जनता से सावधानी बरतने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *