संस्कृत की समृद्घ कोश परंपरा,

वामपंथ की अफ़ीम” बहुत “घातक” होती है, उन्हें ही सबसे पहले मारती है, जो इसके चक्कर में पड़ते हैं..!

वामपंथ का बेसिक प्रिन्सिपल यह है :

“दो क्लास के बीच पहले अंतर दिखाना, फ़िर इस अंतर की वजह से झगड़ा करवाना और फ़िर दोनों ही क्लास को ख़त्म कर देना”…

जयंती और जन्मोत्सव का विवाद भी इसी रणनीति का भाग है। सबसे पहले सोशल मीडिया से प्रसारित करवाया गया कि अब से जयंती नहीं जन्मोत्सव मनाया जाएगा, क्योंकि जयंती मरे हुये लोगों की मनाई जाती है। इसपर मेरा प्रश्न था कि जयंती का यह अर्थ कहाँ से लिया गया है व्याकरण ग्रन्थों से या शब्दकोश से? अब तक इसका कोई सन्दर्भ किसी ने नहीं दिया। उसी दिन से मैंने व्याकरण परम्परा और शब्दकोश पर पोस्ट करना प्रारंभ किया था आज शब्दकोश परम्परा में अमरकोशपरवर्ती काल के संस्कृत कोश पर चर्चा होगी।
यहाँ फिर से स्मरण करवाना चाहूंगा कि जयंती हमारी परंपरा रही है जिसको वामियों द्वारा विकृत करने का षड्यंत्र हो रहा है, तो अगली बार जब कोई ऐसा दावा करे कि जयंती नहीं जन्मोत्सव मनाइए क्योंकि जयंती मरे हुये लोगों की मनाई जाती है, तो उससे यह अवश्य पूछिए की यह अर्थ उसे किस ग्रन्थ में मिला या फिर किस धार्मिक अधिकारी या संस्थान ने ऐसा वक्तव्य दिया है?

अमरकोशपरवर्ती काल के संस्कृत कोश

अमरपरवर्ती काल में संस्कृत कोशों की अनेक विधाएँ लक्षित होती हैं –

कुछ कोश मुख्यतः केवल नानार्थ कोश के रूप में हमारे सामने आते है,
कुछ को समानार्थक शब्दकोश और कुछ को अशंतः पर्यायवाची कोश कह सकते हैं।
इन विधाओं के अतिरिक्त ऐसे कोश भी मिलते हैं जिनमें क्रमशः एकाक्षर, द्वायक्षर, त्यक्षर और नानाक्षर शब्दों का योजनाबद्ध रूप से संकलन हुआ है। ‘द्विरूप’ कोश भी बने है।

इनके अरिरिक्त ‘पुरुषोत्तमदेव’ का ग्रंथ ‘वर्णदेशना’ है, जिसमें लिखावट में स्वल्पाधिक भेदों के कारण होनेवाले वर्णाविन्यास संबंधी वैरूप्य परिचय मिलता है। इन्हीं का एक कोश ‘त्रिकांडकोष’ भी है जिसमें अमरसिंह के कोश में छूटे हुए, पर तदयुगीन’ भाषा में प्रचलित, शब्दों का संग्रह है। ‘पुरुषोत्तमदेव’ की ही एक रचना ‘हारावली’ भी है, जिसमें विरल प्रयोगवाले ‘एकार्थ’ और ‘अनेकार्थ’ शब्दों के दो भाग हैं। स्वयं लेखर ने लिखा है कि इस ग्रंथ में अत्यंत विरल शब्दों का संग्रथन हुआ है।

‘अमरसिंह’ के अनंतर कोशकारों और कोशग्रंथों पर अमरकोश का पर्याप्त प्रभाव दिखाई देता है। पर्यायवाची कोश बहुत कुछ अमरकोश से प्रभाव ग्रहण कर लिखे गए। ‘नानार्थ’ या ‘अनेकार्थ’ कोश भी अमरकोश के नानार्थ वर्ग के आधार पर प्रायः बहुमुखी विस्तारमात्र रहे हैं। ‘विश्वप्रकाश’ कोश में अवश्य कुछ अधिक वैशिष्ट दिखाई देत है। वह विलक्षण ‘नानार्थकोश’ है जो अनेक अध्ययों में विभक्त है। प्रत्येक अध्याय में एकाक्षर, द्वयक्षर आदि क्रम से सप्ताक्षर शब्दों तक का संकलन है। ‘कैकक’, ‘कद्विक’, आदि भी अध्यायों के नाम हैं। ‘अमरकोश’ की तरह ही शब्द के अंतिम वर्णानुसार कांत, खांत आदि रूप में शब्दों का अनुक्रम है। उनका ‘शब्द—भेद—प्रकाशिका’ नामक ग्रंथ भी वस्तुतः इसी का अन्य परिशिष्ट है। इसके चार अध्यायों में क्रमशः ‘शब्दभेद’, ‘वकारभेद’, ‘ऊष्मभेद’ और ‘लिंगभेद’ नामक चार विभिन्न भेद हैं। ऐतिहासिक क्रम से संस्कृत कोशों का निर्देश नीचे किया रहा हैः

शाश्वत का अनेकार्थसमुच्चय नामक नानार्थ कोश है। समय पूर्णतः निश्चित न होने पर भी ६०० ई० के आसपास के काल में इसकी रचना मानी जाती है। इसी को ‘शाश्वतकोश’ भी कहते हैं। ‘अमरकोश’ के संक्षिप्त नानार्थ वर्ग का यह विस्तार जान पड़ता है। ८०० अनुष्टुप छंदों के इस कोश को छह भागो में विभक्त किया गया है। आद्य तीन भागों में क्रमबद्ध रूप से शब्द के अर्थ क्रम से चार चरणों (पूरे श्लोक), दो चरणों (आधे श्लोक) और एक चरण में दिए गए हैं। चौथे भाग में एक-एक चरण में नानार्थबोधक शब्द है और पंचम तथा षष्ठ विभागों में अव्यय हैं।

भट्ठ हलायुध (समय लगभग १० वीं० शताब्धी ई०) के कोश का नाम ‘अभिधानरत्नमाला’ है, पर ‘हलायुधकोश’ नाम से यह अधिक प्रसिद्ध है। इसके पाँच कांड (स्वर, भूमि, पाताल, सामान्य और अनेकार्थ) हैं। प्रथम चार पर्यायवाची कांड हैं, पंचम में अनेकार्थक तथा अव्ययशब्द संगृहीत है। इसमें पूर्वकोशकारों के रूप में अमरदत्त, वरुरुचि, भागुरि और वोपालित के नाम उद्धृत है। रूपभेद से लिंग- बोधन की प्रक्रिया अपनाई गई है। ९०० श्लोकों के इस ग्रंथ पर अमरकोश का पर्याप्त प्रभाव जान पड़ता है। ‘पिंगलसूत्र’ की टीका के अतिरिक्त ‘कविरहस्य’ भी इनका रचित है जिसमें ‘हलायुध’ ने धातुओं के लट्लकार के भिन्न भिन्न रूपों का विशदीकरण भी किया है।

यादवप्रकाश (समय १०५५ से १३३७ के मध्य) का वैजयंती कोश अत्यंत प्रसिद्ध भी है और महत्वपूर्ण भी। इसकी कुछ अपनी विशेषताएँ हैं। यह बृहदाकार भी है और प्रामाणिक भी माना गया है। इसकी सर्वप्रमुख विशेषता है – नानार्थ भाग की आदिवर्ग-क्रमानुसारी वर्णक्रमयोजना जिसमें आधुनिक कोशों की अकारादि- वर्णानिक्रमपद्धति का बीज दृष्टिगोचर होता है। परंतु कोठोरता और पूर्णता के साथ इस नियम का पालन नहीं है। केवल प्रथमाक्षर का आधार लिया गया है—दितीय, तृतीय आदि अक्षर या ध्वनि का नहीं। इसके दो भाग हैं—(१) पर्यायवाची और (२) नानार्थक। दोनों ही भाग—अमरकोश की अपेक्षा अधिक संपन्न है। नानार्थभाग के तीन का में द्वयक्षर, त्रयक्षर और शेष शब्दो को संकलित किया गया है। नानार्थभाग के कांडों का अध्याविभाग— उपप्रकरणों में लिंगानुसार (पुल्लिंगाध्याय, स्त्रीलिंगाध्याय, नपुंसकलिंगाध्याय, अर्थल्लिंगाध्याय और नानालिंगाध्याय) हुआ है। अंतिम चार अध्यायों में और भी अनेक विशेषताएँ हैं। अमरकोश की परिभाषाएँ संक्षेपीकृत रूप से गृहीत है। इसमें कुछ वैदिक शब्द भी संगृहीत है।

हेमचंद्र – संस्कृत के मध्यकालीन कोशकारों में हेमचंद्र का नाम विशेष महत्त्व रखता है। वे महापंडित थे और ‘कालिकालसर्वज्ञ’ कहे जाते थे। वे कवि थे, काव्यशास्त्र के आचार्य थे, योगशास्त्रमर्मज्ञ ते, जैनधर्म और दर्शन के प्रकांड विद्वान् थे, टीकाकार ते और महान कोशकार भी थे। वे जहाँ एक ओर नानाशास्त्रपारंगत आचार्य थे वहीं दूसरी ओर नाना भाषाओं के मर्मज्ञ, उनके व्याकरणकार एवं अनेकभाषाकोशकार भी थे (समय १०८८ से ११७२ ई०)। संस्कृत में अनेक कोशों की रचना के साथ साथ प्राकृत—अपभ्रंश—कोश भी (देशीनाममाला) उन्होंने संपादित किया। अभिधानचिंतामणि (या ‘अभिधानचिंतामणिनाममाला’ इनका प्रसिद्ध पर्यायवाची कोश है। छह कांडों के इस कोश का प्रथम कांड केवल जैन देवों और जैनमतीय या धार्मिक शब्दों से संबंद्ध है। देव, मर्त्य, भूमि या तिर्यक, नारक और सामान्य—शेष पाँच कांड हैं। ‘लिंगानुशासन’ पृथक् ग्रंथ ही है। ‘अभिधानचिंतामणि’ पर उनकी स्वविरचित ‘यशोविजय’ टीका है—जिसके अतिरिक्त, व्युत्पत्तिरत्नाकर’ (देवसागकरणि) और ‘सारोद्धार’ (वल्लभगणि) प्रसिद्ध टीकाएँ है। इसमें नाना छंदों में १५४२ श्लोक है। दूसरा कोश ‘अनेकार्थसंग्रह (श्लो० सं० १८२९) है जो छह कांडों में है। एकाक्षर, द्वयक्षर, त्र्यक्षर आदि के क्रम से कांडयोजन है। अंत में परिशिष्टत कांड अव्ययों से संबंद्ध है। प्रत्येक कांड में दो प्रकार की शब्दक्रमयोजनाएँ हैं—(१) प्रथमाक्षरानुसारी और (२) ‘अंतिमंक्षरानुसारी’। ‘देशीनाममाला’ प्राकृत का (और अंशतः अपभ्रंश का भी) शब्दकोश है जिसका आधार ‘पाइयलच्छी’ नाममाला है’।

महेश्वर (११११ ई०) के दो कोश (१) विश्वप्रकाश और (२) शब्दभेदप्रकाश हैं। प्रथम नानार्थकोश है। जिसकी शब्दक्रम-योजना अमरकोश के समान ‘अंत्याक्षरानुसारी है। इसके अध्यायों में एकाक्षर से लेकर ‘सप्ताक्षर’ तक के शब्दों का क्रमिक संग्रह है। तदनसार ‘कैकक’ आदि अध्याय भी है। अंत में अव्यय भी संगृहीत हैं। ‘स्त्री’, ‘पुम्’ आदि शब्दों के द्वारों नहीं अपितु शब्दों की पुनरुक्ति द्वारा लिंगनिर्देश किया गया है। इसमें अनेक पूर्ववर्ती कोशकारों के नाम— भोगींद्र, कात्यायन, साहसांक, वाचस्पति, व्याडि, विश्वरूप, अमर, मंगल, शुभांग, शुभांक, गोपालित (वोपालित) और भागुरि—निर्दिष्ट हैं। इस कोश की प्रसिद्ध, अत्यंत शीघ्र हो गई थी क्योंकि ‘सर्वानंद’और ‘हेमचंद्र’ ने इनका उल्लेख किया है। इसे ‘विश्वकोश’ भी अधिकतः कहा जाता हैं। शब्दभेदप्रकाशिका वस्तुतः विश्वप्रकाश का परिशिष्ट है जिसमें शब्दभेद, बकारभेद, लिंगभेद आदि हैं।

मंख पंडित (१२ वीं शती ई०) का अनेकार्थ—१००७ श्लोकों का है और अमरकोश एवं विश्वरूपकोश के अनुकरण पर बना है। ‘भागुरि’, अमर, हलायुध, शाश्वत’ और ‘ध्नवंतरि के आधारग्रहण का उसमें संकेत है। शब्दक्रमयोजना अंत्याक्षरानुसारी है।

अजयपाल (लगभग १२ वीं—१३ वी शती के बीच) के नानार्थसंग्रह नामक कोश में १७३० श्लोक हैं। से देखने से जान पड़ता है कि शाश्वतकोश या अनेकार्थसमुच्चय के आधार पर इसकी रचना की गई है। उन्हीं का अनुकरण भी उसमें आभासता है। प्रत्येक अध्याय के अंत में अव्यय शब्द है। धनंजय (ई० १२ वी० शताब्दी उत्तरार्ध के आसपास अनुमानित) की नाममाला नामक कोशकृति है। यह लगउकोश है। नाममाल नाम के अनेक कोशग्रंथ मिलते हैं। इसमें केवल २०० श्लोक हैं। कुछ पांडुलिपियों में नानार्थ शब्द नहीं है पर एक में तत्सबंद्ध ५० श्लोक हैं।

पुरुषोत्तमदेव (समय ११५९ ई० के पूर्व) — संस्कृत में पाँच कोंशों के निर्माता माने गए हैं — (१) त्रिकांडकोश, (२) हारावली, (३) वर्णदेशन, (३) एकाक्षरकोश और (५) द्विरूपकोश। ‘अमरोकश’ के टीकाकार ‘सर्वानद’ ने अपनी टीका में इनके चार कोशों के वचन उदधृत किए हैं जिससे इनका महत्वपूर्ण कोशकर्तृत्व प्रकट हैं। ये बौद्ध वैयाकरण थे। ‘भाषावृत्ति’ इनकी प्रसिद्ध रचना है। इन्होंने ‘वाचस्पति’ के ‘शब्दार्णव’ ‘व्याडि’ की ‘उत्पलिनी’ ‘विक्रमादित्य’ के ‘संसारवर्त’ को अपना आधार घोषित किया है। ‘आफ्रेक्त ग्रंथसूची में नौ अन्य (ब्याकरण और कोश के) ग्रंथों का पुरूषोत्तमदेव के नाम से संकेत मिलता है। इनका त्रिकांडकोश’— नाम से ही ‘अमरकोश’ का परिशिष्ट प्रतीत होता है। फलतः वहाँ अप्राप्त शब्दों का इसमें संकलन है। (‘अमरकोश’ से पूर्व का भी एक ‘त्रिकांडकोश’ बताया जाता है पर उससे इसका संबंध नहीं जान पडता।) इसमें अनेक छंद हैं और इसकी टीका भी हुई है। हारावली में पर्याय शब्दों और नानार्थ शब्दों के दो विभाग गै। श्लोकसंख्या २७० है। पर्यायवाची विभाग का तीन अध्यायों—(१) एकश्लोकात्मक (२) अर्धश्लोकात्मक तथा (३) पादात्मक—में उपविभाजन हुआ है। नानार्थ विभाग में भी—(१) अर्धश्लोक, (२) पादश्लोक और एक शब्द में दिए गए हैं। इसमें प्रायः विरलप्रयोग और अप्रसिद्ध शब्द हैं जबकि त्रिकांडकोश में प्रसिद्ध शब्द। ग्रंथकार की उक्ति के अनुसार १२ वर्षा में बड़े श्रम के साथ इसकी रचना की गई है। (१२ मास में एक पाठ के अनुसार)। वर्णदेशना अपने ढंग का एक विचित्र और गद्यात्मक कोश है। देशभेद, रूढिभेद और भाषाभेद से ख, क्ष या ह, ड अथवा ह, घ, में होनेवाली भ्रांति का अनेक ग्रंथों के आधार पर निराकरण ही इसका उद्देश्य जान पड़ता है—

“अंत्र” ही प्रयोगे बहुदश्वानां श्रुतिसाधारणमात्रेण गृहणातां खुरक्षुरप्रादौ खकराक्षकारयौः सिंहाशिंघानकादौ हकारघकारयौ….. तथः गौडा दिलिपि साधारण्याद् हिण्डीगुडोकेशादौ हकार—डकारयोः भ्रांतय उपजायन्तो। अतस्ताद्विवेचनाय क्वाचिद्धातुपरायणे धातुवृत्ति- पूजादिषु प्रव्यक्तलेखनेन प्रसिद्धी देशेन धातुप्रत्ययोणादिव्याख्यालेखनेन क्वचिदाप्तवंचनेन श्लेषादिदर्शनेन वर्णदेशनेमानभ्यते। (इंडिया आफिस केटेलाग, पृ० २९४)।
‘महाक्षपणक’, ‘महीधर’ और ‘वररुचि’ के बनाए ‘एकाक्षर’ कोशों का समान ‘पुरुषोत्तमदेव’ ने भी एकाक्षर कोश बनाया जिसमें एक एक अक्षर के शब्द के अर्थ वर्णित हैं। द्विरूपकोश भी ७५ श्लोकों का लघुकोश है। नैषधकार ‘श्रीहष’ ने भी एक द्विरूपकोश लिखा था।

केशवस्वामी (समय १२ वीं या १३ वीं शताब्दी) एक का नानार्थार्णव – संक्षेप को अपनी शैली के कारण बड़ा महत्त्व प्राप्त है। एक एक लिंग के एकाक्षर से षडक्षर तक के अनेकार्थक शब्दों का क्रमशः छह कांडों में संग्रह है और प्रत्येक कांड के भी क्रमशः स्त्रीलिंग, पुंल्लिंग, नपुंसकलिंग, वाच्यर्लिंग तथा नानालिंग पाँच पाँच अध्याय है। प्रत्येक अध्याय की शब्दानुक्रमयोजना में अकारादिवर्णक्रम की सरणि अपनाई गई है। ‘अमरकोश’ में अनुपलब्ध शब्द ही प्रायः इसमें संकलित है। ५८०० श्लोकसंख्यक इस बृहत्रनार्थकोश में कुछ बैदिक शब्दों का और ३० प्राचीन कोशकारों के नामों का निर्देश है।

मेदिनिकर का समय लगभग १४ वी शताब्दी के आसापास या उससे कुछ पूर्ववती काल माना गया है। एक मत से ११७५ ई० के पूर्व भी इनका समय बताया जाता है। इनके कोश का नाम ‘नानार्थशब्दकोश’ है पर ‘मेदिनिकोष’ नाम से वह अधिक विख्यात है। इसकी पद्धति और शैली पर ‘विश्वकोश’ की रचना का पर्याप्त प्रभाव है। उसके अनेक श्लोक भी यहाँ उदधुत् है। ग्रंथारंभ के परिभाषात्मक अंश पर ‘अमरकोश’ की इतनी गहरी छाप है कि इसमें ‘अमरकोश’ के श्लोक तक शब्दशः ले लिए गए हैं। इसमें कोई खास विशेषता नहीं है।

मेदिनीकोश के अनन्तर के लघुकोश

मेदीनी के अनंतर के लघुकोश न तो बारबार उद्धृत् हुए है और न पूर्वकोशों के समान प्रमाणरूप में मान्य है। परंतु इनमें कुछ ऐसे प्राचीनतर और प्रामाणिक कोशों का उपयोग हुआ है जो आज उपलब्ध नहीं हैं अथवा और अशुद्ध रूप में अंशतः उपलब्ध हैं।

(१) ‘जिनभद्र सुरि’ का कोश है अपवर्गनाममाला— जिसका नाम ‘पंचवर्गपरिहारनाममाला भी है। इनका काल संभवतः १२ वीं शताब्दी के आस पास है।
(२) ‘शब्दरत्नप्रदीप’—संभवतः यह कल्याणमल्ल का शब्दरत्नप्रदीप नामक पाँच कांडोवाला कोश है। (समय लगभग १२९५ ई०)।
(३) महीप का शब्दरत्नाकर—कोश है जिसके नानार्थभाव का शीर्षक है—अनेकार्थ या नानार्थतिलक; समय है लगभग १३७४ ई०।
(४) पद्यगदत्त के कोश का नाम ‘भूरिक- प्रयोग है। इसका समय लगभग वही है। इस कोश का पर्यायवाची भाग छोटा है और नानार्थ भाग बड़ा। *(५) रामेश्वर शर्मा की शब्दमाला भी ऐसी ही कृति है।
(६) १४ वी शताब्दी के विजयनगर के राजा हरिहरगिरि की राजसभा में भास्कर अथवा दंमडाधिनाथ थे। उन्होने नानार्थरत्नमाला बनाया।
(७) अभिधानतंत्र का निर्माण जटाधर ने किया।
(८) ‘अनेकार्थ’ या नानार्थकमंजरी’— ‘नामांगदसिंह’ का लघु नानार्थकारी है।
(९) रूपचंद्र की रूपमंजरी—नाममाला का समय १६ वी शती है।
(१०) शारदीय नाममाला ‘हर्षकीर्ति’ कृत है (१६२४ ई०)।
(११) शब्दरत्नाकर के कर्ता ‘वर्मानभट्ट वाण’ हैं।
(१२) नामसंग्रहमाला की रचना अप्पय दीक्षित ने की है। इनके अतिरिक्त
(१३) नामकोश (सहजकीर्ति) का (१६२७) और
(१४) पंचचत्व प्रकाश (१६४४) सामान्य कोश हैं।
(१५) कल्पद्रु कोश केशवकृत है। नानार्थर्णवसक्षेपकार ‘केशवस्वामी’ से ये भिन्न हैं। यह ग्रंथ संस्कृत का बृहत्तम पर्यायवाची कोश है। इसमें नानार्थ का प्रकरण या विभाग नहीं है। इसमें पर्यायों की संख्या सर्वाधिक है, यथा—पृथ्वी के १६४ तथा अग्नि के ११४ पर्याय इत्यादि। ‘मल्लिनाथी’ टीका में उदधृत वचन के आधार पर ‘केशव नामक’ तृतीय कोशकार भी अनुमानित है। तीन स्कंधों के इस कोश की श्लोकसंख्या लगभग चार हजार है। स्कंधों के अंतर्गत अनेक प्रकांड हैं। लिंगबोध के लिये अनेक संक्षिप्त संकेत हैं। पर्यायों की स्पष्टता और पूर्णता के लिये अनेक प्रयोग तथा प्रतिक्रियाएँ दी हुई हैं। इसमें कात्य, वाचस्पति, भागुरि, अमर, मंगल, साहसांक, महेश और जिनांतिम (संभवतः हेमचंद्र) के नाम उल्लिखित हैं। चतुर्थ श्लोक से नवम श्लोक तक—कोश में विनियुक्त पद्धति का निर्देश किया गया है। रचनकाल १६६० ई० माना जाता है। केशवस्वामी के नानार्थर्णव कोश से यह भिन्न है।
(१६) शब्दरत्नावली के निर्माता मथुरेश है (समय १७वी शताब्दी)। इनके अतिरिक्त कुछ और भी साधारण परवर्ती कोश हैं।
(१७) कोशकल्पतरु—विश्वनाथ;
(१८) नानार्थपदपीठिका तथा शब्दलिंगार्थचंद्रिका—सुजन (दोनों ही नानार्थकोश हैं)। इनमें प्रथम में—अंत्यव्यंजनानुसारा क्रम है और द्वितीय में तान कांड हैं जिसमें क्रमशः एक, दो और तीन लिंगों के शब्द हैं)।
(१९) पर्यायपदमंजरी और शब्दार्थमंजूषा—प्रसिद्ध कोश हैं।
(२०) महेश्वर के कोश का नाम ‘पर्यायरत्नमाला’ है— संभवतः पर्यायवाची कोश विश्वप्रकाश’ के निर्माता महेश्वर से भिन्न हैं। पर्यांयशब्दरत्नाकर के कर्ता धनंजय भट्टाचाई है।
(२१) विश्विमेदिनी— सारस्वत भिन्न का है।
(२२) विश्वकवि का विश्वनिघंटु है।
(२३) १७८६ और १८३३ के बीच बनारस में संस्कृत-पर्यायवाची श्ब्दों की एक ‘ग्लासरी’ ‘एथेनियन’ ने अपने एक ब्राह्मण मित्र द्बारा अपने निर्देशन में बनवाई थी। इसमें मूल शब्द सप्तमी विभक्ति के थे और पर्याय, कर्ता कारक (प्रथमा) के, परंतु संभवतः इसमें बहुत सा अंश आधारहीनता अथवा दिषपूर्ण विनियोग के कारण संदिग्ध रहा। ‘बोथलिंक’ का संक्षिप्त शब्दकोश भी ‘ग्यलनास’ के अनेक उद्धरणों से युक्त है।
इनके अलाव क्षेमेन्द्र का लोकप्रकाश, महीप की अनेकार्थमाला का हरिचरणसेन की पर्यामुक्तावली, वेणीप्रसाद का पंचनत्वप्रकाश, अनेकार्थनिलक, राघव खांड़ेकर का केशावतंस, ‘महाक्षपणक की अनेकार्थध्वनिमंजरी आदि साधारण शब्दकोश उपलब्ध है। भट्टमल्ल की आख्यातचन्द्रिका (क्रियाकोश), हर्ष का लिंगानुशासन, अनिरुद्ध का शब्दभेदप्रकाश और शिवदत्त वैद्य का शिवकोश (वैद्यक), गणितार्थ नाममाला, नक्षत्रकोश आदि विशिष्ट कोश है। लौकिक न्याय की सूक्तियों के भी अनेक संग्रह हैं। इनमें भुवनेश की लौकिकन्यायसाहस्री के अलावा लौकिक न्यायसंग्रह, लौकिक न्यायमुक्तावली, लौकिकन्यायकोश आदि हैं। दार्शनिक विषयों के भी कोश— जिन्हें हम ‘परिभाषिक’ कहते हैं— पांडुलिपि की सूचियों में पाए जाते है।

संस्कृत के आधुनिक कोश

भारत में आधुनिक पद्धति पर बने संस्कृत कोशों की दो वर्गों में रखा जा सकता है-

(1) इनमें एक धारा वह थी जिसमें अंग्रेजी अथवा जर्मन आदि भाषाओं के माध्यम से संस्कृत के कोश बने। इस पद्धति के प्रवर्तक अथवा आदि निर्माता पाश्चात्य विद्बान् थे। कोशविद्या की नूतन दृष्टि से सम्पन्न नवकोश की रचनाशैली के अनुसार से कोश बने।
(2) दूसरी और नवीन पद्धति के अनुसार नूतन प्रेरणाओं को लेकर संस्कृत में ऐसे कोश बने जिसका माध्यम भी संस्कृत ही था। इस प्रकार के कोशों में विशेष रूप से दो उल्लेखनीय हैः
(क) ‘शब्दकल्पद्रुम’ और (ख) ‘वाचस्पत्यम्’।
सुखानन्दनाथ ने भी चार जिल्दों में एक बृहदाकार संस्कृतकोश आगरा और उदयपुर से (ई० 1873-83 में) प्रकाशित किया जिसपर ‘शब्दकल्पद्रुम’ का पर्याप्त प्रभाव है।

संस्कृत के माध्यम से छोटे-बडे़ अनेक संस्कृतकोश बने। परन्तु कोश-विकास के इतिहास में उनका महत्त्व नहीं माना जा सकता। संस्कृत के अनेक कोश ऐसे भी बने जो भारतीय भाषाओं के माध्यम से संस्कृत शब्दों का अर्थपरिचय देते हैं। परन्तु उनमें कोई अपनी स्वतन्त्र विशेषता नहीं दिखाई देती। ‘बिल्सन’ अथवा ‘विलयम्स’, ‘मेकडोनाल्ड’, ‘आप्टे’ के कोशों से या तो इन्होंने उधार लिया अथवा थोडी़ बहुत सहायता ‘शब्दकल्पद्रूम’ ‘वाचस्पत्यम्’ से ली। मराठी-संस्कृत-कोश, संस्कृत-तामिल-कोश, संस्कृत-तेलगू-कोश, संस्कृत-बंगला-कोश, संस्कृत-गुजराती-कोश, संस्कृत-हिन्दी-कोश आदि भारतीय आधुनिक भाषाओं के तत्तत् नामवाले—सैकड़ो की संख्या में कोश बने हैं और आज ये कोश उपलब्ध भी हैं। यहाँ पर ध्यान रखने की एक और बात यह है की संस्कृत के उक्त दोनों महाकोश बंगाल की भूमि में ही बने।

बंगला विश्वकोश भी सम्भवतः उसी परम्परा से प्रभावित ‘शब्दकल्पद्रुम्’ और ‘वाचस्पत्यम्’ का ही एक रूप है। इसमें यद्यपि आधुनिक विश्वकोश की रचनापद्धति को अपनाने की चेष्टा हुई है तथापि वह भी मिश्रित शैली का ही विश्वकोश है। उसका एक हिन्दी संस्करण भी हिन्दी विश्वकोश के नाम से प्रकाशित किया गया है। बंगला विश्वकोश का पूरा-पूरा आधार लेकर चलने पर भी हिन्दी का यह प्रथम विश्वकोश नए सिरे से तैयार किया गया।

शब्दकोश और विश्वकोश के मिश्रित रूप की यह पद्धति केवल संस्कृत और बंगला के कोशों में ही नहीं अपितु भारतीय भाषा के अन्य कोशों में भी लक्षित होती है। अंग्रेजी आदि भाषा के अनेक बड़े कोशों में यह सरणि है—विशेषत: प्राचीन संस्करणों में। पूर्णचंद्र का उड़िया कोश भी इसी पद्धति का एक ग्रंथ है। ‘हिन्दी शब्दसागर’ भी अपने प्रथम संस्करण में आंशिक रूप से इसी पद्धती पर चला। द्वितीय संशोधित और परिवर्धित संस्करण में भी उसके पूर्वरुप को सुरक्षित रखने की चेष्टा हुई है। परन्तु लम्बे लम्बे पौराणिक, शास्त्रिय अथवा दार्शनिक उद्धरणों का भार इसमें न आने देने की चेष्टा हुई है। संबद्ध वस्तु अथवा पदार्थज्ञान के लिये उपयोगी विवरण को यथासम्भव देने की चेष्टा की गई है।

आधुनिक कोशकला (lexicography) के आधार पर वामन शिवराम आप्टे ने सन् 1889 में अ प्रैक्टिकल संस्कृत-इंग्लिश डिक्शनरी नाम से एक शब्दकोश संकलित किया। इसे बहुत ही सराहा गया।

सन् 1886-94 के बीच बंगाल के राधाकान्त देब ने “शब्द-कल्पद्रुम:” नाम सेेकभाषीय शब्दकोश बनाया जो पाँच खण्डों में थी। सन् 1890 में विश्वबन्धु ने 16 भागों में “वैदिकपद अनुक्रमकोश” की रचना की जो एक वैदिक ‘कनकॉर्डेंस’ (concordance) है।

पूना में केन्द्रीय सरकार द्वारा प्रदत्त आर्थिक अनुदान से डॉ॰ एस एम कत्रे के निदेशन में संस्कृत का एक विशाल कोश ‘An encyclopedic Dictionary of Sanskrit on Historical Principles’ बनना आरम्भ हुआ जो बाद में अमृत माधव घाटगे के निर्देशन में आगे बढ़ा। उसकी आधारभूत सामग्री का भी स्वतंत्र रीति से वैज्ञानिक और आलोचनात्मक पद्धति पर आलोचन और पाठनिर्धारण किया गया है। उक्त कोश के लिये शब्दों का जो प्रामाणिक संकलन किया है वह प्रायः सर्वाशतः यथासम्भव आलोचनात्मक ढंग से सम्पादित या संकलित है। डॉ॰ ‘कत्रे’ संस्कृत के साथ साथ आधुनिक भाषाविज्ञान के बड़े विद्वान् थे। इस कोश के शब्दसंकलन और अर्थनिर्धारण में तत्तत विषयों के संस्कृतज्ञ, प्रौढ पण्डितों की पूरी सहायता लेने का प्रयतन हो रहा है। सम्पादनविज्ञान की पद्धति पर सम्पादिन प्रामाणिक और आलोचित आधारग्रन्थों से ही यथासम्भव शब्दसंकलन की चेष्टा हो रही है। भारतीविद्या (इण्डोलॉजी) में अबतक जो भी महत्वपूर्ण अनुशीलन विश्व की किसी भाषा में हुआ है उसके सर्वांशतः उपयोग और विनियोग का प्रयास हो रहा है। विगत कई वर्षों से यह प्रयास चल रहा है जिसमें काफी समय, श्रम और धनराशि व्यय हो रही है तथा विषयज्ञ विद्वज्जनों का अधिक से अधिक सहयोग पाने की चेष्टा की जा रही है। भाषाविज्ञान की न्यूनतम उपलब्धियों का सहारा लेकर व्युत्पत्तिनिर्धारिणादि की व्यवस्था हो रही है। अतः आशा है, यह कोश निश्चय ही उच्चतर स्तर का होगा। अंग्रेजी, जर्मन, फ़्रांसीसी, रूसी आदि भाषाओं के समस्त सम्पन्न संस्कृत कोशों की विशाल सामग्री का परीक्षापूर्वक ग्रहण हो रहा है। अतः निश्चय ही उक्त कोश, अबतक के समस्त संस्कृत-अंग्रेजी कोशों में श्रेष्ठतम होगा।

श्री वेणीधर जोशी एवं हरिनारायण जोशी ने सन् 1968 में दो कण्डों में आयुर्वेदीय महाकोश संकलित किया। यह संस्कृत का मेडिकल शब्दकोश है।
✍🏻स्रोत : विकिपीडिया

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