बेटी सुहासिनी के मुसलमान से शादी पर क्या सोचते हैं सुब्रमण्यम स्वामी?

चुनाव 2024 Subramanian Swamy on Daughter Muslim Marriage: बेटी के मुस्लिम धर्म में शादी करने पर क्या सोचते हैं सुब्रमण्यम स्वामी? जानिए क्या बोले BJP नेता

‘बियर बाइसेप्स’ नाम के यूट्यूब चैनल के साथ पॉडकास्ट में दक्षिण भारतीय तमिल ब्राह्मण डॉक्टर सुब्रमण्यम स्वामी ने बताया कि किससे शादी करनी है और किससे नहीं, इसका बेटी को पूरा अधिकार है. मुझे लगता है कि उस शादी में मेरी बेटी ‘प्रमुख’ रही. ऐसा इसलिए क्योंकि उस शादी में कोई मुस्लिम रस्म नहीं हुई थी.

भाजपा नेता ने खुलासा किया- बेटी की सगाई का कार्यक्रम हिंदू समुदाय के पुजारियों (आर्य समाज के) की ओर से संपन्न किया गया था. लड़के की मां भी आर्य समाज को मानने वाली हैं.
डॉक्टर सुब्रमण्यम स्वामी के मुताबिक, लड़के (नदीम हैदर) के पिता सलमान हैदर से मैंने शादी को लेकर सवाल पूछा था तो वह बोले थे कि मुझे रस्म आदि में यकीन नहीं रखते हैं. ऐसे में आपको जैसे करना है, कार्यक्रम कर लीजिए. यही वजह रही कि हमने हिंदू रस्मों के साथ शादी की थी.

यह पूछे जाने पर कि जब बेटी ने आपको मुस्लिम से शादी करने के बारे में बताया था, तब आपका क्या रिएक्शन था? इस पर भाजपा नेता बोले- मुझे लड़का और उनके पिता (लेफ्ट विंग सिविल सर्वेंट) पसंद आ गए थे. मैं पहले से उन्हें जानता था. मुझे तो इस शादी में कोई अंतर नहीं नजर आता है.

भाजपा के पूर्व सांसद ने आगे यह भी दावा किया, मैं अक्सर लोगों से कहता हूं कि भारत में सभी मुसलमानों का डीएनए वही है, जो हिंदुओं का है. यानी उनके पुरखे भी हिंदू थे. ऐसे में आप क्यों परेशान हो रहे हैं…अगर उसने किसी इटली के नागरिक से शादी की होती तब क्या आप खुश होते? आप तो जानते हैं, कुछ लोगों (राजीव गांधी से सोनिया गांधी की शादी के संदर्भ में) ने ऐसा किया है.
20 फरवरी, 1973 को दक्षिण भारत के तमिलनाडु स्थित चेन्नई में जन्मीं सुहासिनी हैदर दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज और फिर अमेरिका की बॉस्टन यूनिवर्सिटी से पढ़ी हैं. मौजूदा समय में वह अंग्रेजी अखबार ‘दि हिंदू’ की डिप्लोमैटिक अफेयर्स की एडिटर हैं.

रणवीर अल्लाहबादिया के साथ हुए इस पॉडकास्ट में भाजपा के सुब्रमण्यम स्वामी ने भ्रष्टाचार से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय राजनीति पर बेबाकी से राय रखी. उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी झूठ बोलते हैं. यही वजह है कि उन्हें इस चुनाव में भाजपा का उम्मीदवार नहीं होना चाहिए।

Fact Check: प्रशंसकों के साथ खड़े सुब्रमण्यम स्वामी की तस्वीर को दुष्प्रचार की मंशा से उनकी बेटी का बताकर किया जा रहा वायरल
पड़ताल में हमने पाया कि मुस्लिम महिलाओं के साथ सुब्रमण्यम स्वामी की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा बिल्कुल गलत है। वायरल हो रही तस्वीर में सुब्रमण्यम स्वामी अपनी बेटी और नवासी के साथ नहीं, बल्कि कुछ मुस्लिम प्रशंसकों के साथ खड़े हैं।

मुस्लिम महिलाओं के साथ खड़े सुब्रमण्यम स्वामी की एक तस्वीर तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उनके साथ बुर्का में खड़ी महिलाएं उनकी बेटी और नवासी हैं, जो कि हज के लिए जा रहे हैं। इन्हें ही एयरपोर्ट पर छोड़ने के लिए वह पहुंचे थे।

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत और दुष्प्रचार है। वायरल तस्वीर तकरीबन 5 साल पुरानी है। साल 2018 में सुब्रमण्यम स्वामी एयरपोर्ट पर कुछ महिलाओं से मिले थे,जो कि तीन तलाक को लेकर उनके विचारों से काफी प्रभावित थी।इसलिए उन्होंने उनके फैंस के तौर पर साथ में फोटो खिंचवाई थी।

क्या हो रहा है वायरल ?
फेसबुक यूजर कुलदीप वर्मा ने वायरल तस्वीर को शेयर किया है। यूजर ने तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “देश के कट्टर हिन्दू नेता सुब्रमण्यम स्वामी अपनी बेटी और नवासी को हैदराबाद एयरपोर्ट से हज के लिए विदाई करते हुए। दंगाईयों आप को सुब्रमण्यम जी से सीखने की आवश्यकता है आप इन्ही नेताओं के चक्कर में अपने को साम्प्रदायिकता के भट्ठी में झोंक दी रहें है और ये नेता अपने परिवार में मजे की जिंदगी जी रहे है। देश ऐसे नेताओं का निवाला बन कर रह गया है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल
वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर सुब्रमण्यम स्वामी के एक प्रशंसक विकास कटेवा के ट्विटर अकाउंट पर 4 मई 2018 को पोस्ट हुई मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर बेंगलुरु एयरपोर्ट की है। जहां पर कुछ मुस्लिम महिलाओं ने जब सुब्रमण्यम स्वामी को देखा तो वो उनके साथ फोटो खिंचवाने के लिए वहां पर आ गई।

See this in Bengaluru Airport ! Muslim women appreciative of Dr Subramanian @Swamy39 & even want to get photographed with him ! Speaks volumes of his role & how they want Triple Talaq to be banned ! Nation on the March ! pic.twitter.com/BiSLK5tqEu

— Vikas Katewa (@vikaskatewa4) May 4, 2018
पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर सुब्रमण्यम स्वामी की शुरू की गई संस्थान विराट हिंदुस्तान संगम के नेशनल जनरल सेक्रेटरी जगदीश शेट्टी के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर भी मिली। जगदीश शेट्टी ने वायरल तस्वीर को 4 मई 2018 को शेयर किया है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा है, बेंगलुरु एयरपोर्ट की तस्वीर। कुछ मुस्लिम महिलाओं ने डॉक्टर सुब्रमण्यम की सराहना की है। इतना ही नहीं, उनके साथ फोटो भी खिंचवाई है। यह उनकी भूमिका के बारे में बहुत कुछ बताता है और वो चाहते हैं कि तीन तलाक पर प्रतिबंध लगाया जाए।

अधिक जानकारी के लिए हमने जगदीश शेट्टी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह तस्वीर मैंने खींची है। यह तस्वीर तकरीबन 5 साल पुरानी है और बेंगलुरु एयरपोर्ट की है। एयरपोर्ट पर कुछ महिलाएं सुब्रमण्यम स्वामी के पास आई और फोटो खिंचवाने के लिए आग्रह करने लगी। वो सुब्रमण्यम स्वामी के विचारों से काफी प्रभावित थी। फोटो में मौजूद महिलाओं में से कोई भी महिला उनके परिवार से नहीं है।

सुब्रमण्यम स्वामी की बेटियों के बारे में जानने के लिए हमने गूगल पर सर्च करना शुरू किया। हमने पाया कि सुब्रमण्यम स्वामी की दो बेटियां हैं- डॉक्टर गीतांजलि स्वामी और सुहासिनी हैदर। उनकी बड़ी बेटी बिजनेस की अच्छी जानकार हैं और प्रोफेसर संजय शर्मा से विवाहित हैं। वहीं, उनकी छोटी बेटी सुहासिनी हैदर, एक पत्रकार हैं, जिनका विवाह पूर्व भारतीय राजनयिक सलमान हैदर के बेटे नदीम हैदर से हुआ है। डॉक्टर सुब्रमण्यम स्वामी का प्रेम विवाह पारसी महिला रोक्सना से हुआ जो सुप्रीम कोर्ट में वकालत करती हैं।

पड़ताल के अंत में हमने वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल की स्कैनिंग की। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। यूजर के फेसबुक पर 2,624 मित्र हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर वाराणसी का रहने वाला है। कुलदीप वर्मा दिसंबर 2012 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि मुस्लिम महिलाओं के साथ सुब्रमण्यम स्वामी की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा बिल्कुल गलत है। वायरल हो रही तस्वीर में सुब्रमण्यम स्वामी अपनी बेटी और नवासी के साथ नहीं, बल्कि कुछ मुस्लिम प्रशंसकों के साथ खड़े हैं।

Claim Review : अपनी बेटी को हज के लिए रवाना करते हुए सुब्रमण्यम स्वामी की तस्वीर।

Claimed By : फेसबुक यूजर कुलदीप वर्मा
Fact Check : झूठ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *