कर्ज में डूबने से दिवालिया तक: पंजाब का कृषि माडल क्यों हुआ फेल,

India Farmer Protest News Why Punjab Model Of Farm Freebies Is Wrong
कर्ज में डूबने से लेकर दिवालिया होने तक… किसानों के लिए पंजाब का ये ‘मॉडल’ गलत क्यों है?
लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर किसान एमएसपी कानून को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। खासबात है कि ऐसे में राजनेताओं को वोट के लिए किसानों के सामने सरेंडर करने से बचना चाहिए। लगातार सब्सिडी और सपोर्ट ने पंजाब को दिवालिया बनाने की राह पर बढ़ाया है।
हाइलाइट्स
पंजाब में लोन/जीडीपी का अनुपात 48% फीसदी, सबसे कर्जदार राज्य
जमीन की कीमतें अधिक होने से बड़े उद्योग कर रहे पंजाब से किनारा
सीमित संसाधनों को कृषि संबंधी मुफ्त चीजों में लगाना समझदारी नहीं
नवभारतटाइम्स.कॉमpunjab news subsidy
;स्वामीनाथन एस अंकलेसरिया अय्यर, पाठकों, पंजाब के शक्तिशाली किसान संघों के प्रति सहानुभूति न रखें जो फिर से संग्राम के रास्ते पर हैं। राजनेता भी आम चुनाव से ठीक पहले सरेंडर के जरिये किसानों के वोट खरीदने के प्रलोभन से सावधान रहें। किसानों की तरफ से लगातार बढ़ती सब्सिडी और समर्थन ने पंजाब को दिवालिया बना दिया है। किसानों की मांगों के आगे झुकना अन्य राज्यों को भी बर्बाद कर सकता है। एक समय पंजाब में प्रति व्यक्ति आय भारत में सबसे अधिक थी। अब स्थिति यह है कि किसानों को लाड-प्यार देने से पिछले तीन दशकों में लगातार गिरावट आई है। यह अखिल भारतीय औसत के बराबर ही रह गई है। किसान यूनियनों को देश के बाकी हिस्सों को इस दुखद रास्ते पर न ले जाने दें। पाठक भ्रमित हो सकते हैं। वे पूछेंगे कि क्या सरकारी मदद से हरित क्रांति शुरू करने और पंजाब को समृद्ध बनाने में मदद नहीं मिली? अब वही रणनीति उसकी बर्बादी का कारण कैसे बन सकती है?

दवा की तरह है सब्सिडी
इसका जवाब है कि सब्सिडी दवाओं की तरह है। छोटी खुराक में, वे उत्तेजक हो सकते हैं जो प्रदर्शन में सुधार करते हैं। बड़ी मात्रा में, वे लत, गिरती उत्पादकता और वित्तीय संकट का कारण बनते हैं। पंजाब के सबसे प्रतिष्ठित कृषि विशेषज्ञ एसएस जोहल ने अनुमान लगाया कि राज्य के कर्ज का चार-पांचवां हिस्सा मुफ्त कृषि बिजली के कारण था। मुफ्त बिजली जल-गहन फसलों और भूजल के अत्यधिक पंपिंग को बढ़ावा देती है। इससे जलस्तर गिरता जाता है। लेकिन कोई भी सरकार किसानों को यह बताने की हिम्मत नहीं करती कि जो चीज अल्पावधि में मुनाफा बढ़ाती है, वह लंबे समय में आत्मघाती है।
भारत का सबसे ऋणग्रस्त राज्य पंजाब
48 फीसदी के लोन/जीडीपी अनुपात के साथ पंजाब अब भारत का सबसे अधिक ऋणग्रस्त राज्य है। अर्थशास्त्री बैरी आइचेंग्रीन और पूनम गुप्ता का अनुमान है कि 2027-28 तक यह बढ़कर 55 फीसदी हो जाएगा। संशोधित वित्तीय उत्तरदायित्व और लोन मैनेजमेंट पॉलिसी का लक्ष्य राज्य लोन को सकल घरेलू उत्पाद के 20% तक कम करना है। कोविड ने सभी राज्यों के अनुपात को खराब कर दिया था, लेकिन बाद में समझदार प्रबंधन ने लगभग सभी के अनुपात को कम कर दिया है। पंजाब विपरीत रास्ते पर जा रहा है। इसके विपरीत, गुजरात का अनुपात घटकर 20% रह गया है। यह 2027-28 में गिरकर 18% होने का अनुमान है। इससे राज्य के पास बुनियादी ढांचे और उत्पादक निवेश में निवेश करने के लिए पर्याप्त अतिरिक्त राजस्व बच जाता है। इसमें सभी राज्यों के मुकाबले सबसे कम फार्म प्रॉप्स हैं।

पंजाब से क्यों मुंह मोड़ रहे बड़े उद्योग
अर्थशास्त्र हमें बताता है कि अधिक कृषि आय भूमि की अधिक कीमतों में तब्दील हो जाती है। उनकी सभी शिकायतों के लिए, पंजाब में अधिक कृषि आय ने कृषि भूमि को भारत में सबसे महंगा बनाने में मदद की है। इसकी कीमत पंजाब के दूरदराज के क्षेत्रों में लगभग एक करोड़ प्रति एकड़ और मोहाली के पास 5 करोड़ रुपये प्रति एकड़ है। उद्योगों के पंजाब में प्रवेश न करने का एक बड़ा कारण भूमि की ऊंची कीमत है। टाटा ने 2008 में अपने नैनो संयंत्र के लिए पंजाब पर बहुत गंभीरता से विचार किया, लेकिन कर्ज में डूबा यह राज्य औद्योगिक भूमि पर सब्सिडी देने में असमर्थ था। गुजरात ने सस्ती, रियायती जमीन की पेशकश की। इसलिए टाटा वहां गया, और एक ऑटो हब को शुरू करने में मदद की। इसने कई अन्य ऑटो बड़ी कंपनियों को आकर्षित किया है। पंजाब के मुख्य सचिव ने मुझसे कटु शिकायत की कि गुजरात की भूमि सब्सिडी अनुचित प्रतिस्पर्धा है। लेकिन वह इस बात से इनकार नहीं कर सकते थे कि किसानों के लिए मुफ्त सुविधाओं ने राज्य को प्रतिस्पर्धा के लिए धन से वंचित कर दिया है।

अंबानी, अडानी भी पीछे हो जाएंगे
किसान अधिक कृषि आय और औद्योगीकरण की कमी के बीच संबंध नहीं देखते हैं। वे औद्योगिक सब्सिडी की ओर इशारा करते हैं और पूछते हैं कि किसानों को अधिक क्यों नहीं मिलना चाहिए। इसका उत्तर यह है कि औद्योगिक सब्सिडी सकल घरेलू उत्पाद का एक छोटा, किफायती प्रतिशत है, लेकिन कृषि सब्सिडी बहुत बड़ी है। किसान स्वामीनाथन आयोग की तरफ से सुझाए गए मूल्य फार्मूले को लागू करने की मांग कर रहे हैं। इनमें फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य उत्पादन की लागत से 50% अधिक होना चाहिए। इसका तात्पर्य बिक्री का 33.33% शुद्ध लाभ है। क्या यह उचित है? नहीं, यह अपमानजनक है। अंबानी और अडानी पर क्रोनी कैपिटलिज्म का आरोप लगाया गया है। लेकिन रिलायंस इंडस्ट्रीज का शुद्ध लाभ बिक्री का 9.4% है। अडानी एंटरप्राइजेज के लिए यह 1.6% और टाटा स्टील के लिए 3.3% है।

अमेरिका और भारत : 1% बनाम 14%
कृषि लागत और कीमतों पर समिति पहले से ही अन्य उपायों के अलावा, परिचालन लागत पर 50% लाभ पर विचार कर रही है, लेकिन भूमि और मशीनरी जैसी परिसंपत्तियों के अनुमानित मूल्य को शामिल नहीं करती है। फार्म यूनियनें इन संपत्तियों पर उचित रिटर्न चाहती हैं। लेकिन क्या 50% रिटर्न उचित है? रिलायंस का संपत्ति पर रिटर्न 4.78% है, जबकि अडानी एंटरप्राइजेज का रिटर्न 4.4% है। ऐसा क्या है जो दोनों उद्योगपतियों के पास है और किसानों के पास नहीं है। यह है अर्थव्यवस्था का पैमाना। उद्योगपति असीमित नई फैक्टरियां और ऑफिस बना सकते हैं, लेकिन कोई भी नई जमीन नहीं बना सकता। संयुक्त राज्य अमेरिका में औसत खेत का आकार 178 एकड़ है लेकिन भारत में केवल 2.6 एकड़ है। सिंचित खेतों पर हमारी भूमि की सीमा केवल 15 एकड़ है। विडंबना यह है कि फार्म यूनियन की मांगों में भूमि सीमा को सख्ती से लागू करना, गैर-आर्थिक जोत को एक गुण बनाना शामिल है। अमेरिका में, बमुश्किल 1.2% आबादी खेती करती है, फिर भी अमेरिका को भोजन देती है। बड़े पैमाने पर निर्यात भी करती है। भारत में आधी आबादी खेती करती है लेकिन सकल घरेलू उत्पाद का केवल 14% उत्पादन करती है।

अधिकांश किसान खेती छोड़ना चाहते हैं क्योंकि भूमि इतने सारे लोगों को सभ्य जीवन प्रदान नहीं कर सकती है। किसानों को खेती से बाहर निकालने पर फोकस होना चाहिए। इसका मतलब है उच्च शिक्षा और बुनियादी ढांचे में उत्पादक निवेश के माध्यम से उद्योग और सेवाओं में अधिक नौकरियां पैदा करना। सीमित संसाधनों को कृषि संबंधी मुफ्त चीजों में नहीं लगाया जाना चाहिए जो राज्यों को दिवालिया बना सकती हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *