औषधि और जादुई उपचार(विज्ञापनापत्ति)अधिनियम,1954 है क्या जिससे IMA ने घेरे रामदेव

देहरादून 25 अप्रैल 2024. क्रश्चियन मूल के एक एनजीओ आईएमए ने सुप्रीम कोर्ट में बाबा रामदेव के सूडो साइंस एलोपैथी को चुनौती देने पर मुकदमा किया तो जिस अधिनियम को आधार बनाया, उसके बारे में लोग यदा-कदा सुनते तो हैं लेकिन जानता कोई नहीं। इसमें एक-दो नहीं, 58 रोग असाध्य गिनाये गये हैं जिनके उपचार का दावा कोई करे तो उसे अवैध और दंडनीय माना जायेगा। हालांकि एलोपैथी के डॉक्टर इन सब के रोगियों पर बेरोकटोक ‘प्रैक्टिस कर रहे हैं।

औषधि और जादुई उपचार (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम, 1954

1954 का अधिनियम 21
1 जनवरी 1980 को राजपत्र 21 में प्रकाशित
1 जनवरी 1980 को सहमति दी गई
1 जनवरी 1980 को प्रारंभ हुआ
[यह 1 जनवरी 1980 से इस दस्तावेज़ का संस्करण है।]
[नोट: मूल प्रकाशन दस्तावेज़ उपलब्ध नहीं है और इस सामग्री को सत्यापित नहीं किया जा सका।]
औषधि और जादुई उपचार (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम, 1954
अधिनियम सं. 21 ऑफ 1954
कुछ मामलों में दवाओं के विज्ञापन को नियंत्रित करने, जादुई गुणों वाले कथित उपचारों के कुछ उद्देश्यों के लिए विज्ञापन पर रोक लगाने और उससे जुड़े मामलों का प्रावधान करने के लिए एक अधिनियम।

1 अप्रैल 1955 से लागू 
प्रस्तावना
इसे संसद द्वारा निम्नानुसार अधिनियमित किया जाए:-
1. संक्षिप्त शीर्षक, विस्तार और प्रारंभ.-
(1)
इस अधिनियम को औषधि और जादुई उपचार (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम, 1954 कहा जायेगा।
(2)
इसका विस्तार जम्मू और कश्मीर राज्य को छोड़कर पूरे भारत में है, और यह उन क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्तियों पर भी लागू होता है जिन पर यह अधिनियम लागू होता है, जो उक्त क्षेत्रों से बाहर हैं।
(3)
यह उस तारीख से लागू होगा जिसे केंद्र सरकार, आधिकारिक राजपत्र में अधिसूचना से नियत करेगी।
2. परिभाषाएँ.—
इस अधिनियम में, जब तक कि संदर्भ से अन्यथा अपेक्षित न हो, –
(ए)
‘विज्ञापन’ में कोई भी नोटिस, परिपत्र, लेबल, रैपर, या अन्य दस्तावेज़, और मौखिक रूप से या प्रकाश, ध्वनि या धुआं उत्पन्न करने या प्रसारित करने के किसी भी माध्यम से की गई कोई भी घोषणा शामिल है;
(बी)
‘ड्रग’ में शामिल हैं-
(मैं)
मनुष्यों या जानवरों के आंतरिक या बाह्य उपयोग के लिए एक दवा;
(ii)
मनुष्यों या जानवरों में बीमारी के निदान, इलाज, शमन, उपचार या रोकथाम के लिए या उसमें उपयोग किए जाने को इरादा कोई भी पदार्थ;
(iii)
भोजन के अलावा कोई भी वस्तु, जिसका उद्देश्य किसी भी तरह से मनुष्यों या जानवरों के शरीर की संरचना या किसी जैविक कार्य को प्रभावित करना हो;
(iv)
उप-खंड (i), (ii) और (iii) में निर्दिष्ट किसी भी दवा, पदार्थ या लेख के घटक के रूप में उपयोग को इरादा कोई भी लेख;
(सी)
‘जादुई उपचार’ में एक ताबीज, मंत्र, कवच और किसी भी प्रकार का कोई भी अन्य आकर्षण शामिल है, जिसमें मनुष्यों या जानवरों में किसी भी बीमारी के निदान, इलाज, शमन, उपचार या रोकथाम या प्रभावित करने को चमत्कारी शक्तियां होने का दावा किया गया है। या किसी भी तरह से मनुष्यों या जानवरों के शरीर की संरचना या किसी जैविक कार्य को प्रभावित करना;
(सीसी)
‘पंजीकृत चिकित्सा व्यवसायी’ का अर्थ कोई भी व्यक्ति है, –
(मैं)
जिसके पास भारतीय चिकित्सा डिग्री अधिनियम, 1916 (1916 का 7) की धारा 3 में निर्दिष्ट या उसमें अधिसूचित प्राधिकारी से दी गई योग्यता है या भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 (1956 का 102) की अनुसूचियों में निर्दिष्ट है; या
(ii)
जो किसी भी राज्य में लागू किसी भी कानून में एक चिकित्सा व्यवसायी के रूप में पंजीकृत होने का हकदार है, जिस पर यह अधिनियम चिकित्सा चिकित्सकों के पंजीकरण से संबंधित है;
(डी)
‘किसी भी विज्ञापन के प्रकाशन में कोई भी भाग लेने’ में शामिल है-
(मैं)
विज्ञापन की छपाई;
(ii)उन क्षेत्रों के बाहर किसी भी विज्ञापन का प्रकाशन, जिन पर यह अधिनियम लागू होता है, उक्त क्षेत्रों के भीतर रहने वाले किसी व्यक्ति द्वारा या उसके कहने पर।
3. कुछ बीमारियों और विकारों के इलाज को कुछ दवाओं के विज्ञापन पर प्रतिबंध।
इस अधिनियम के प्रावधानों के अधीन, कोई भी व्यक्ति किसी भी दवा के संदर्भ में किसी भी विज्ञापन के प्रकाशन में भाग नहीं लेगा, जो उस दवा के उपयोग का सुझाव देता हो या उसके लिए गणना करता हो-
(ए)
महिलाओं में गर्भपात की रोकथाम या महिलाओं में गर्भधारण की रोकथाम; या
(बी)
यौन सुख को मनुष्य की क्षमता का रखरखाव या सुधार; या
(सी)
महिलाओं में मासिक धर्म संबंधी विकार का सुधार; या
(डी)
अनुसूची में निर्दिष्ट किसी बीमारी, विकार या स्थिति, या किसी अन्य बीमारी, विकार या स्थिति (चाहे किसी भी नाम से ज्ञात हो) का निदान, इलाज, शमन, उपचार या रोकथाम, जो इस अधिनियम में बनाए गए नियमों में निर्दिष्ट किया जा सकता है:
बशर्ते कि ऐसा कोई नियम नहीं बनाया जाएगा सिवाय-
(मैं)
किसी भी बीमारी, विकार या स्थिति के संबंध में जिसके लिए पंजीकृत चिकित्सा व्यवसायी के परामर्श से समय पर उपचार की आवश्यकता होती है या जिसके लिए आम तौर पर कोई स्वीकृत उपचार नहीं होता है, और
(ii)
औषधि और प्रसाधन सामग्री अधिनियम, 1940 (1940 का 23) में गठित औषधि तकनीकी सलाहकार बोर्ड से परामर्श के बाद और, यदि केंद्र सरकार आवश्यक समझे, तो ऐसे अन्य व्यक्तियों के साथ, जिनके पास आयुर्वेदिक या यूनानी औषधि प्रणालियों के संबंध में विशेष ज्ञान या व्यावहारिक अनुभव है। जैसा कि सरकार उचित समझे।
4. औषधियों से संबंधित भ्रामक विज्ञापनों पर रोक।
इस अधिनियम के प्रावधानों के अधीन, कोई भी व्यक्ति किसी दवा से संबंधित किसी भी विज्ञापन के प्रकाशन में भाग नहीं लेगा यदि विज्ञापन में कोई ऐसा विषय शामिल हो जो-
(ए)
प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से दवा के वास्तविक चरित्र के बारे में गलत धारणा देता है; या
(बी)
दवा के लिए झूठा दावा करता है; या
(सी)
अन्यथा किसी भी सामग्री विशेष में गलत या भ्रामक है।
5. कुछ बीमारियों और विकारों के इलाज को जादुई उपचारों के विज्ञापन पर प्रतिबंध।
जादुई उपचार देने का पेशा चलाने वाला या ऐसा करने वाला कोई भी व्यक्ति किसी ऐसे जादुई उपचार के संदर्भ में किसी भी विज्ञापन के प्रकाशन में भाग नहीं लेगा, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से धारा 3 में निर्दिष्ट किसी भी उद्देश्य के लिए प्रभावकारी होने का दावा करता है।
6. कुछ विज्ञापनों के भारत में आयात और निर्यात पर प्रतिबंध।
कोई भी व्यक्ति उन क्षेत्रों में आयात या निर्यात नहीं करेगा, जिन पर यह अधिनियम धारा 3, या धारा 4, या धारा 5 में निर्दिष्ट प्रकृति के विज्ञापन वाले किसी भी दस्तावेज़ का विस्तार करता है, और ऐसे किसी भी विज्ञापन वाले किसी भी दस्तावेज़ को अवैध माना जाएगा। ऐसा सामान हो जिसके आयात या निर्यात को समुद्री सीमा शुल्क अधिनियम, 1878 (1878 का 8) की धारा 19 में प्रतिबंधित किया गया है और उस अधिनियम के सभी प्रावधान तदनुसार प्रभावी होंगे, सिवाय इसके कि धारा 183 उसी तरह प्रभावी होगी जैसे कि इसमें ‘shall’ शब्द के स्थान पर ‘may’ शब्द प्रतिस्थापित किया गया।
7. जुर्माना.-
जो कोई भी इस अधिनियम के किसी भी प्रावधान का उल्लंघन करता है
या उसके अधीन बनाए गए नियम दोषसिद्धि पर दंडनीय होंगे-
(ए)
पहली दोषसिद्धि के मामले में, कारावास जिसे छह महीने तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माना, या दोनों से दंडित किया जा सकता है;
(बी)
बाद में दोषी पाए जाने पर कारावास से, जिसे एक वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माना से, या दोनों से दंडित किया जा सकता है।
8. प्रवेश, तलाशी आदि की शक्तियाँ-
(1)
इस संबंध में बनाए गए किसी भी नियम के प्रावधानों के अधीन, राज्य सरकार द्वारा अधिकृत कोई भी राजपत्रित अधिकारी, उस क्षेत्र की स्थानीय सीमा के भीतर, जिसके लिए वह अधिकृत है, –
(ए)
ऐसे सहायकों, यदि कोई हों, के साथ, जिन्हें वह आवश्यक समझता है, किसी भी स्थान पर, जहां उसके पास यह विश्वास करने का कारण हो कि इस अधिनियम के तहत कोई अपराध हुआ है या किया जा रहा है, प्रवेश करेगा और हर उचित समय पर तलाशी लेगा;
(बी)
ऐसे किसी भी विज्ञापन को जब्त कर लें जिसके बारे में उसके पास यह विश्वास करने का कारण हो कि वह इस अधिनियम के किसी भी प्रावधान का उल्लंघन करता है:
बशर्ते कि इस खंड के तहत जब्ती की शक्ति का प्रयोग किसी भी दस्तावेज़, लेख या चीज़ के संबंध में किया जा सकता है जिसमें ऐसा कोई विज्ञापन शामिल है, जिसमें ऐसे दस्तावेज़, लेख या चीज़ की सामग्री, यदि कोई हो, शामिल है, यदि विज्ञापन को कारण से अलग नहीं किया जा सकता है ऐसे दस्तावेज़, वस्तु या चीज़ से उसकी अखंडता, उपयोगिता या बिक्री योग्य मूल्य को प्रभावित किए बिना उभरा हुआ या अन्यथा;
(सी)
खंड (ए) में उल्लिखित किसी भी स्थान पर पाए गए किसी भी रिकॉर्ड, रजिस्टर, दस्तावेज़ या किसी अन्य भौतिक वस्तु की जांच करें और उसे जब्त कर लें यदि उसके पास यह विश्वास करने का कारण है कि यह इस अधिनियम के तहत दंडनीय अपराध के कमीशन का सबूत प्रस्तुत कर सकता है।
(2)
दंड प्रक्रिया संहिता, 1898 (1898 का ​​5) के प्रावधान, जहां तक ​​संभव हो, इस अधिनियम के तहत किसी भी खोज या जब्ती पर लागू होंगे क्योंकि वे धारा के तहत जारी वारंट के अधिकार के तहत की गई किसी भी खोज या जब्ती पर लागू होते हैं। उक्त संहिता के 98.
(3)
जहां कोई भी व्यक्ति उप-धारा (1) के खंड (बी) या खंड (सी) में कुछ भी जब्त करता है, वह जितनी जल्दी हो सके, मजिस्ट्रेट को सूचित करेगा और उसकी हिरासत के बारे में उसका आदेश लेगा।
9. कंपनियों द्वारा अपराध.—
(1)
यदि इस अधिनियम के किसी भी प्रावधान का उल्लंघन करने वाला व्यक्ति एक कंपनी है, तो प्रत्येक व्यक्ति, जो अपराध किए जाने के समय, कंपनी के व्यवसाय के संचालन को कंपनी का प्रभारी था और उसके प्रति जिम्मेदार था क्योंकि कंपनी को उल्लंघन का दोषी माना जाएगा और उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी और तदनुसार दंडित किया जाएगा:
बशर्ते कि इस उपधारा में निहित कोई भी बात ऐसे किसी भी व्यक्ति को इस अधिनियम में प्रदान की गई किसी भी सजा के लिए उत्तरदायी नहीं बनाएगी यदि वह साबित करता है कि अपराध उसकी जानकारी के बिना किया गया था या उसने ऐसे अपराध को रोकने को सभी उचित परिश्रम किए थे।
(2)
उप-धारा (1) में किसी बात के होते हुए भी, जहां इस अधिनियम में कोई अपराध किसी कंपनी से हुआ है और यह साबित हो गया है कि अपराध किसी की सहमति या मिलीभगत से किया गया था, या किसी की ओर से किसी भी उपेक्षा को जिम्मेदार है। कंपनी के निदेशक या प्रबंधक, सचिव या अधिकारी, ऐसे निदेशक, प्रबंधक, सचिव या कंपनी के अन्य अधिकारी को भी उस अपराध का दोषी माना जाएगा और उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी और तदनुसार दंडित किया जाएगा।
स्पष्टीकरण।-
इस धारा के प्रयोजनों के लिए,-
(ए)
‘कंपनी’ का अर्थ है कोई भी कॉर्पोरेट निकाय और इसमें एक फर्म या व्यक्तियों का अन्य संघ शामिल है, और
(बी)
किसी फर्म के संबंध में ‘निदेशक’ का अर्थ फर्म में भागीदार है।
9ए. अपराधों का संज्ञेय होना.-दंड प्रक्रिया संहिता, 1898 (1898 का ​​5) में किसी बात के बावजूद, इस अधिनियम में दंडनीय अपराध संज्ञेय होगा।
10. अपराधों का विचारण करने का क्षेत्राधिकार.—
प्रेसीडेंसी मजिस्ट्रेट या प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट से कमतर कोई भी अदालत इस अधिनियम में दंडनीय किसी भी अपराध की सुनवाई नहीं करेगी।
11:ज़ब्ती.-जहां किसी व्यक्ति को इस अधिनियम या उसमें बनाए गए किसी नियम के किसी भी प्रावधान का उल्लंघन करने को किसी अदालत से दोषी ठहराया गया है, अदालत निर्देश दे सकती है कि कोई भी दस्तावेज़ (उसकी सभी प्रतियों सहित), लेख या चीज़, जिसके संबंध में उल्लंघन किया गया है, जिसमें शामिल हैं उसकी सामग्री जहां ऐसी सामग्री उप-धारा के खंड (बी) में जब्त की जाती है

(1)धारा 8 का, सरकार को जब्त कर लिया जाएगा।
12. अधिकारियों को लोक सेवक समझा जाएगा.-
धारा 8 में अधिकृत प्रत्येक व्यक्ति को भारतीय दंड संहिता (1860 का 45) की धारा 21 के अर्थ में एक लोक सेवक माना जाएगा।
13. क्षतिपूर्ति.—
इस अधिनियम में सद्भावनापूर्वक की गई या की जाने वाली किसी भी बात को किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कोई मुकदमा, अभियोजन या अन्य कानूनी कार्यवाही नहीं की जाएगी।

14. अन्य कानून प्रभावित नहीं होंगे.—
इस अधिनियम के प्रावधान वर्तमान में लागू किसी भी अन्य कानून के प्रावधानों के अतिरिक्त हैं, न कि उनका निरादर करते हैं।
15. बचत.—इस अधिनियम में कुछ भी लागू नहीं होगा-
(ए)किसी पंजीकृत चिकित्सा व्यवसायी के अपने परिसर में प्रदर्शित कोई भी साइनबोर्ड या नोटिस जो दर्शाता है कि धारा 3, अनुसूची या इस अधिनियम में बनाए गए नियमों में निर्दिष्ट किसी भी बीमारी, विकार या स्थिति का उपचार उन परिसरों में किया जाता है; या
(बी)वास्तविक वैज्ञानिक या सामाजिक दृष्टिकोण से धारा 3 में निर्दिष्ट किसी भी मामले से संबंधित कोई ग्रंथ या पुस्तक; या
(सी)किसी भी दवा से संबंधित कोई भी विज्ञापन केवल पंजीकृत चिकित्सा व्यवसायी को धारा 16 में निर्धारित तरीके से गोपनीय रूप से भेजा गया है; या
(डी)सरकार से मुद्रित या प्रकाशित किसी दवा से संबंधित कोई विज्ञापन; या
(इ)औषधि और जादुई उपचार (आपत्तिजनक विज्ञापन) संशोधन अधिनियम, 1963 (1963 का 42) के प्रारंभ होने से पहले सरकार की पूर्व मंजूरी के साथ किसी भी व्यक्ति द्वारा मुद्रित या प्रकाशित दवा से संबंधित कोई भी विज्ञापन:
बशर्ते कि सरकार, लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों से, व्यक्ति को ऐसी वापसी के खिलाफ कारण बताने का अवसर देने के बाद मंजूरी वापस ले सकती है।
15. अधिनियम के लागू होने से छूट देने की शक्ति.-
यदि केंद्र सरकार की राय में सार्वजनिक हित में यह आवश्यक है कि किसी निर्दिष्ट दवा या दवाओं के वर्ग या दवाओं से संबंधित विज्ञापनों के किसी निर्दिष्ट वर्ग के विज्ञापन की अनुमति दी जानी चाहिए, तो वह आधिकारिक राजपत्र में अधिसूचना द्वारा निर्देश दे सकती है कि अधिनियम के प्रावधान धारा 3, 4, 5 और 6 या ऐसे प्रावधानों में से कोई भी लागू नहीं होगा या ऐसी शर्तों के अधीन लागू होगा जो अधिसूचना में निर्दिष्ट किया जा सकता है या ऐसी किसी दवा या दवाओं के वर्ग या किसी भी ऐसे वर्ग के विज्ञापन के संबंध में। दवाओं से संबंधित विज्ञापनों का.
16. नियम बनाने की शक्ति.-
(1)केंद्र सरकार, आधिकारिक राजपत्र में अधिसूचना द्वारा, इस अधिनियम के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए नियम बना सकती है।
(2)विशेष रूप से और पूर्वगामी शक्ति की व्यापकता पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना, ऐसे नियम हो सकते हैं-
(ए)किसी भी बीमारी, विकार या स्थिति को निर्दिष्ट करें जिस पर धारा 3 के प्रावधान लागू होंगे;
(बी)धारा 14 के खंड (सी) में निर्दिष्ट वस्तुओं या वस्तुओं के विज्ञापन गोपनीय रूप से भेजे जाने की रीति निर्धारित करें।
(3)इस अधिनियम में बनाए गए प्रत्येक नियम को, इसके बनने के बाद जितनी जल्दी हो सके, संसद के प्रत्येक सदन के समक्ष रखा जाएगा, जबकि यह सत्र में कुल तीस दिनों की अवधि के लिए होगा जो एक सत्र या दो या अधिक में शामिल हो सकता है। क्रमिक सत्र और यदि उस सत्र की समाप्ति से पहले जिसमें इसे रखा गया है या उपरोक्त क्रमिक सत्र, दोनों सदन नियम में कोई संशोधन करने पर सहमत हैं या दोनों सदन इस बात पर सहमत हैं कि नियम नहीं बनाया जाना चाहिए, तो नियम उसके बाद प्रभावी होगा केवल ऐसे संशोधित रूप में या कोई प्रभाव नहीं होगा, जैसा भी मामला हो; हालाँकि, ऐसा कोई भी संशोधन या रद्दीकरण उस नियम में पहले की गई किसी भी चीज़ की वैधता पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना होगा।
अनुभाग 3(डी) और 14 देखें
क्र.सं. रोग, विकार या स्थिति का नाम
1. अपेंडिसाइटिस
2. धमनीकाठिन्य
3. अंधापन
4. रक्त विषाक्तता
5. ब्राइट रोग
6. कैंसर
7. मोतियाबिंद
8. बहरापन
9. मधुमेह
10. मस्तिष्क के रोग एवं विकार
11. ऑप्टिकल प्रणाली के रोग और विकार
12. गर्भाशय के रोग एवं विकार
13. मासिक धर्म प्रवाह के विकार
14. तंत्रिका तंत्र के विकार
15. प्रोस्टेटिक ग्रंथि के विकार
16. जलोदर
17. मिर्गी
18. स्त्री रोग (सामान्यतः)
19. बुखार (सामान्य तौर पर)
20. फिट बैठता है
21. महिला वक्ष का रूप और संरचना
22. पित्ताशय की पथरी, गुर्दे की पथरी और मूत्राशय की पथरी
23. गैंग्रीन
24. ग्लूकोमा
25. घेंघा
26. हृदय रोग
27. उच्च या निम्न रक्तचाप
28. हाइड्रोसील
29. हिस्टीरिया
30. शिशु पक्षाघात
31. पागलपन
32. कुष्ठ रोग
33. ल्यूकोडर्मा
34. लॉकजॉ
35. लोकोमोटर गतिभंग
36. ल्यूपस
37. तंत्रिका संबंधी दुर्बलता
38. मोटापा
39. पक्षाघात
40. प्लेग
41. प्लुरिसी
42. निमोनिया
43. गठिया
44. टूटना
45. यौन नपुंसकता
46. ​​चेचक
47. व्यक्तियों का कद
48. महिलाओं में बांझपन
49. ट्रेकोमा
50. क्षय रोग
51. ट्यूमर
52. टाइफाइड बुखार
53. जठरांत्र पथ के अल्सर
54. यौन रोग, जिनमें सिफलिस, गोनोरिया, सॉफ्ट चेंक्र, वेनेरियल ग्रैनुलोमा और लिम्फो ग्रैनुलोमा शामिल हैं।

अधिनियम में कहा गया है कि अनुसूची को बाद में बदला जा सकता है ताकि अधिक बीमारियों को शामिल किया जा सके जिनके लिए कोई स्वीकृत उपचार नहीं है या जिनके लिए पंजीकृत चिकित्सा व्यवसायी के साथ समय पर परामर्श (जैसा कि भारतीय चिकित्सा डिग्री अधिनियम, 1916 या भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 में परिभाषित किया गया है; शामिल है); अन्य राज्य कानूनों की भी) आवश्यकता है। अधिनियम में कहा गया है कि यदि केंद्र सरकार आवश्यक समझे तो इन बदलावों के लिए औषधि तकनीकी सलाहकार बोर्ड और आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सकों से परामर्श करना होगा। 

पहली बार दोषी पाए जाने पर जुर्माने के साथ या बिना जुर्माने के अधिकतम 6 महीने की सजा का प्रावधान है। किसी भी बाद की सजा के मामले में, अवधि एक वर्ष तक हो सकती है। यदि दोषी पक्ष एक कंपनी है, तो कंपनी के सभी सदस्यों को दोषी माना जाएगा। 

आलोचना और भविष्य के संशोधन

कानून को शायद ही कभी लागू किया जाता है और ऐसे कई उत्पाद जनता के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध हैं।  इस कानून को बहुत पुराना माना जाता है क्योंकि सूची में मौजूद 14 बीमारियों का अब इलाज संभव है, और एड्स जैसी नई बीमारियाँ सूची में नहीं हैं।  इन श्रेणियों के कुछ विज्ञापन बिना किसी विशेष प्रभाव के केबल टेलीविजन चैनलों पर प्रदर्शित होने के लिए भी जाने जाते हैं।  इस कानून में प्रस्तावित संशोधनों ने आधुनिक चिकित्सा के संबंध में योग और आयुर्वेद जैसी पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों की स्थिति पर भी सवाल उठाए हैं । 

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