आईआईएसईआर तिरुवनंतपुरम ने खोजा क्वांटम संचार

आईआईएसईआर तिरुवनंतपुरम ने अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ क्वांटम संचार के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल की

संस्थान ने कोलकाता के एसएन बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज, अनहुई यूनिवर्सिटी, चीन और यूनिवर्सिडाड डी सेविला, स्पेन के साथ शोध के लिए सहयोग किया है

देहरादून, 10 अप्रैल 2023: भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (आईआईएसईआर) तिरुवनंतपुरम के वैज्ञानिक एसएन बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज, कोलकाता, अनहुई यूनिवर्सिटी, चीन और यूनिवर्सिडाड डी सेविला, स्पेन के वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम के सहयोग से क्वांटम सिद्धांत और क्वांटम संचार के अत्याधुनिक क्षेत्र में काम कर रहे हैं और हाल ही में एक सफल खोज की है ।

क्वांटम सिद्धांत द्वारा परमाणुओं और उप-परमाणु कणों की सूक्ष्म दुनिया को सबसे अच्छी तरह से समझाया गया है।क्वांटम सिद्धांत के सिद्धांतों में से एक यह है कि उप-परमाणु कणों के भौतिक गुण तब तक मौजूद नहीं हो सकते जब तक कि उनका अवलोकन न किया जाए।

क्वांटम सिद्धांत की इस प्रति-सहज विशेषता को क्वांटम प्रासंगिकता कहा जाता है, जो मौलिक भौतिकी के हमारे विश्वदृष्टि को मौलिक रूप से बदल देता है। क्वांटम सिद्धांत में प्रासंगिकता के वैचारिक महत्व के बावजूद, प्रासंगिकता का कोई प्रत्यक्ष अनुप्रयोग अब तक अज्ञात रहा है।

शोधकर्ताओं ने क्वांटम प्रासंगिकता – क्वांटम संचार के लिए एक उपयोग दिखाया है। क्वांटम संचार वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले विद्युत संकेतों के बजाय क्वांटम सिस्टम, जैसे फोटॉन (प्रकाश कण) का उपयोग करते है। अब तक, यह सोचा गया था कि क्वांटम संचार “क्वांटम उलझाव” नामक एक घटना के कारण होता है, जिसे आइंस्टीन द्वारा “दूरी पर डरावनी कार्रवाई” के रूप में वर्णित किया गया है। क्वांटम उलझाव एक ऐसी संपत्ति है जो क्वांटम कणों (जैसे फोटॉन) को उनके बीच की दूरी की परवाह किए बिना एक दूसरे के साथ बातचीत करने की अनुमति देती है, संभवतः तात्कालिक संचार को सक्षम करती है।

उनकी सफलता के बारे में बताते हुए, डॉक्टर देबाशीष साहा, सहायक प्रोफेसर, भौतिकी विभाग, आईआईएसईआर तिरुवनंतपुरम ने कहा,”हमने दिखाया है कि संचार कार्यों का एक बड़ा वर्ग जिसे शास्त्रीय संचार का उपयोग करके प्राप्त नहीं किया जा सकता है, क्वांटम उलझाव के बजाय क्वांटम प्रासंगिकता का उपयोग करके पूरा किया जा सकता है।”

ग्राफ थ्योरी की तकनीकों का उपयोग करते हुए, वैज्ञानिकों ने दिखाया है कि वितरित गणना और विभिन्न संचार प्रोटोकॉल में उलझाव की आवश्यकता के बिना क्वांटम प्रासंगिकता एक क्वांटम लाभ प्रदान कर सकती है (जिस तरह से एक क्वांटम प्रणाली शास्त्रीय प्रणाली से बेहतर प्रदर्शन करती है)। वास्तव में, उन्होंने क्वांटम प्रासंगिकता और क्वांटम लाभ के बीच दो-तरफ़ा लिंक दिखाया है।

क्वांटम लाभ का मतलब यह नहीं है कि कल सभी कंप्यूटरों को क्वांटम कंप्यूटरों द्वारा बदल दिया जाएगा, लेखक हमें सावधान करते हैं। उनका कहना है कि उनके जैसे काम से भविष्य में क्वांटम कंप्यूटर और संचार उपकरण विकसित करने में मदद मिल सकती है। लेखकों का मानना है कि क्वांटम प्रासंगिकता संभावित रूप से क्वांटम संचार-आधारित अनुप्रयोगों जैसे क्वांटम टेलीपोर्टेशन, वितरित क्वांटम गणना, और सुरक्षित क्वांटम गुप्त कुंजी पीढ़ी या क्वांटम क्रिप्टोग्राफी को सक्षम कर सकती है, जो सभी शास्त्रीय संचार का उपयोग करना असंभव है।

टीम का शोध प्रतिष्ठित जर्नल, फिजिकल रिव्यू लेटर्स में आईआईएसईआर-टीवीएम से डॉक्टर देबाशीष साहा द्वारा सह-लेखक में प्रकाशित किया गया है; एसएन बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज, कोलकाता से डॉक्टर शशांक गुप्ता और डॉक्टर एएस मजूमदार; अन्हुई विश्वविद्यालय, चीन से डॉक्टर झेन-पेंग जू; यूनिवर्सिडाड डी सेविला, स्पेन से डॉक्टर अदन कैबेलो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *