10 नियम उल्लंघन का दोषी पाया गया वाहन चालक, कटा 59 हजार का चालान

एक सितंबर से देशभर में लागू हुए नए मोटर व्हीकल एक्ट के चलते सड़क पर चलने वाहन चालकों की शामत आई हुई है। चाहे चालक दो पहिया हो या व्यावसायिक वाहन चालक ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर हर किसी का भारी चालान कट रहा है। एक ओर जहां गुरुग्राम में एक स्कूटी चालक का 23 हजार का चालान कटा वहीं बुधवार को एक और गाड़ी का 59 हजार का चालान कट गया है।
गुरुग्राम, । नया मोटर वाहन संशोधन विधेयक 2019 (New motor Vehicle act 2019) के एक सितंबर से लागू होन के साथ ही दिल्ली से सटे हरियाणा में गुरुग्राम पुलिस खासी सख्त नजर आ रही है। लागू होने के तीन दिन के भीतर गुरुग्राम पुलिस ने यातायात नियमों के उल्लंघन में चार बड़े चालान किए हैं। इनमें पहला चालान 23000, दूसरा चालान 24000, तीसरा चालान 35000 रुपये तो अब चौथे चालान का भी पता चला है, जिसमें टैक्टर चालक का 59,000 रुपये का चालान हुआ है। मिली जानकारी के मुताबिक, मंगलवार देर रात ट्रैफिक पुलिस ने न्यू कॉलोनी मोड़ के पास ओवर लोड ट्रैक्टर-ट्राली के चालक को 59 हजार का चालान थमा दिया।
इतना ही नहीं, ट्रैक्टर चालक ने रेड लाइट जंप करने के चक्कर में एक मोटसाइकिल में टक्कर भी मार दी थी। पुलिस कर्मियों ने रोककर चालक से कागजात मांगे तो वह कोई भी दस्तावेज नहीं दिखा सका। इसके बाद नए ट्रैफिक एक्ट के तहत ट्रैफिक पुलिस ने चालक लाइसेंस, आरसी, फिटनेस प्रमाण पत्र, इंश्योरेंस, खतरनाक सामान रखने तथा खतरनाक ड्राईविंग, ट्रैफिक नियम की अनुपालना नहीं करना, तथा रेड लाइट जंप करने, वाहन को हाईबीम में चलाने के आरोप में चालक रामगोपाल को 59 हजार रुपये का चालान थमा दिया था। हालांकि, बुधवार दोपहर को चालक ने कई दस्तावेज दिखा दिए तो अब उसे 13 हजार का ही भुगतान करना पड़ेगा।
गौरतलब है कि महीने की शुरुआत यानी एक सितंबर से देशभर में संशोधित मोटर वाहन अधिनियम (motor vehicle act 2019) के प्रभावी होने के बाद ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर वाहन चालकों पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जा रहा है। जुर्माने की कड़ी में लापरवाही में फंसे दिल्ली-एनसीआर के ही तीन लोगों का चालान क्रमशः 23,000, 24,000 और 35,000 रुपये किया गया है।
बता दें कि लापरवाही के चलते स्कूटी सवार दिनेश मदान नाम के शख्स का चालान 23,000 रुपये तो गुरुग्राम (सुभाषनगर) के रहने वाले जयनारायण को 24000 रुपये का चालान और तीसरे ऑटो ड्राइवर का चालान 35000 रुपये किया गया है। ये तीनों ही मामले दिल्ली से सटे गुरुग्राम के हैं, लेकिन तीनों ही मामलों की चर्चा देशभर में हो रही है। अब चौथा मामला भी गुरुग्राम का ही सामने आया है, जिसमें ट्रैक्टर चालाक का चालान 59,000 रुपये हुआ है।
एक सितंबर से लागू हुआ है नया मोटर व्हीकल एक्ट 2019
गौरतलब है कि एक सितंबर से लागू नए नियम के तहत हेलमेट नहीं पहनने या सीट बेल्ट नहीं लगाने वालों पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा जो कि पहले 100 रुपये था जबकि बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने वालों पर 5,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है या तीन महीने की जेल हो सकती है।
इंडिया गेट पर दो को रौंदने वाले डंपर चालक का टूटा हाथ, आरोपी ने बताई हादसे की वजह शराब-स्टेयरिंग फेल
दिल्ली के इंडिया गेट के पास मानसिंह-राजपथ ट्रैफिक लाइट पर सोमवार रात को तेज रफ्तार डंपर बेकाबू हो गया। डंपर ने तीन ऑटो व स्कूटी को टक्कर मारने के बाद आइसक्रीम खा रहे एक परिवार के दो सदस्यों को रौंद दिया। हादसे में पिता और पुत्री की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि डंपर चालक समेत तीन लोग घायल हो गए। फरार हो रहे डंपर चालक को लोगों ने मौके पर ही पकड़कर पिटाई कर दी। तिलक मार्ग थाना पुलिस ने सड़क दुर्घटना व लापरवाही से हुई मौत का मामला दर्ज कर बदरपुर निवासी चालक रमन को गिरफ्तार कर लिया। सबसे बड़ा सवाल ये पैदा होता है कि नई दिल्ली इलाके में बड़े व्यवसायिक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध है।ऐसे में डंपर इलाके में कैसे प्रवेश कर गया। सड़क दुर्घटना इतनी जबरदस्त थी कि ऑटो व स्कूटी कबाड़ में तब्दील हो गए। दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल ने बताया कि ये दर्दनाक हादसा मानसिंह-राजपथ ट्रैफिक लाइट पर सोमवार रात करीब 12.20 बजे हुआ।मानसिंह होटल की तरफ से एक डंपर कनॉट प्लेस की तरफ जा रहा था। ट्रैफिक लाइट पर आकर तेज रफ्तार डंपर बेकाबू हो गया। वह दाएं मुड़ गया और वहां खड़े तीन ऑटो व एक स्कूटी को टक्कर मार दी।इसके बाद गीता कॉलोनी निवासी व स्टॉक एक्सचेंज में काम करने वाले केवल दीवान (42) और उनकी आठ वर्षीय बेटी मान्या को रौंद दिया। केवल दीवान ने पत्नी व दूसरी बेटी मायरा को धक्का दे दिया था। इस कारण पत्नी पूनम व बेटी मायरा बच गई।हादसे के बाद चीख-पुकार मच गई। गंभीर रूप से घायल केवल दीवान व मान्या को पीसीआर कर्मियों ने आरएमएल अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उन्हें डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। दुर्घटना में डंपर चालक रमन समेत ऑटो चालक दीपक कुमार (27) और मजदूर रामसिंह (24) घायल हो गए। सभी घायलों का आरएमएल अस्पताल में इलाज चल रहा है।नई दिल्ली जिला पुलिस अधिकारियों के अनुसार, डंपर चालक का हाथ टूट गया है। डंपर की टक्कर से तीन ऑटो व स्कूटी क्षतिग्रस्त हो गए। पुलिस ने डंपर चालक रमन की मेडिकल जांच कराई थी। मेडिकल जांच में चालक के शराब पीने की पुष्टि नहीं हुई। चालक का कहना था कि स्टेयरिंग फेल हो गया था। तिलक मार्ग थाना पुलिस ने डंपर को जब्त कर लिया है। केवल दीवान अपने पत्नी व दो बच्चियों के साथ इंडिया गेट पर स्कूटी से आइसक्रीम खाने गए थे। वह परिवार के साथ राजपथ लॉन के पास स्कूटी को खड़ा कर आइसक्रीम खा रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *