ABP का मास्टरस्ट्रोक: 3 महीने में ‘तीसरा’ एंकर

आज से दर्शकों को ‘एबीपी न्यूज’ के फ्लैगशिप शो ‘मास्टरस्ट्रोक’ अब एक नए रंग रूप में दिखेगा और वह भी एक नए चेहरे के साथ। अब शो की कमान संभालेंगी चर्चित न्यूज एंकर रूबिका लियाकत। रूबिका की खासियत है कि हिंदी टीवी मीडिया में उन्हें शाम पांच बजे के स्लॉट की क्वीन माना जाता है, पर अब रूबिका ने अपनी पारी का एक बड़ा दांव खेला है। क्वीन से सुपर क्वीन बनने की चाहत रखने वाली रूबिका अब 9 बजे के प्राइम टाइम स्लॉट में दो-दो हाथ करने को तैयार हैं।

नए रंग रूप में ‘मास्टरस्ट्रोक’ को बदलते जमाने के हिसाब से तैयार किया गया है, जिसमें 8 से 10 बड़ी राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय और शोधपरक खबरें होंगी, जो कहीं न कहीं  दर्शकों से जुड़ी होंगी और सीधे तौर पर उन्हें प्रभावित करती होंगी। दर्शकों को शो को प्रजेंटेशन भी एक अलग अंदाज में देखने को मिलेगा। इसके अतिरिक्त यह शो न्यूज के ‘पांच क + कैसे’ (5 डब्लू + 1 एच) के मूलभूत तत्वों पर फोकस करेगा। खबरों को सबसे पहले, संक्षिप्त रूप यानी पांच लाइनों में तेज गति से दिखाया जाएगा, इसके बाद बाइट्स के साथ पैकेज के तौर पर पेश किया जाएगा और अंत में खबरों पर एक्सक्लूसिव एंगल से रोशनी डाली जाएगी और छिपे तथ्यों को उजागर किया जाएगा।

शो के प्रोमो इशारा कर रहे हैं कि ये शो रूबिका की राष्ट्रवादी शख्सियत को भी कैच करने की पूरी कोशिश है। निष्पक्षता के नाम पर सच्चाई नहीं छिपेगी और भावनाओं के नाम पर खबर नहीं दबेगी, जैसे जुमलो के साथ प्रचारित ये शो अपनी एक अलग कहानी लिखने को उत्सुक है।

उल्लेखनीय है कि 9 बजे के प्राइम टाइम स्लॉट में हिंदी मीडिया के बड़े पत्रकार सुधीर चौधरी का राज चलता है और लगातार देश के बड़े पत्रकार किशोर अजवाणी, रजत शर्मा,  श्वेता सिंह, रवीश कुमार, दीपक चौरसिया, अजय कुमार पूरे दमखम के साथ चुनौतियां देने में जुटे हुए हैं।इसी मुकाबले में अपनी अहम उपस्थिति दर्ज कराने के लिए ‘एबीपी न्यूज’ ने पुण्य प्रसून बाजपेयी पर दांव खेला था पर दुर्भाग्यवश अगस्त में पुण्य प्रसून ‘हिट विकेट’ हो गए। फिर पिच पर उतारा गया ‘एबीपी न्यूज’ के लोकप्रिय चेहरे चित्रा त्रिपाठी को। चित्रा ने भी पिच को समझते हुए कई जोरदार शॉट लगाए, लेकिन मैनेजमेंट ने अंतत: अपने बैट्समैन को बदलने का फैसला किया और एबीपी की ओर से रूबिका लियाकत को ये अहम जिम्मेदारी दी गई है।

गौरतलब है कि एबीपी न्यूज से पहले रूबिका लंबे समय तक ‘जी न्यूज’ के साथ जुड़ी हुई थीं। रूबिका की हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी पर मजबूत पकड़ है और अपने इस हुनर का वो शब्दों के चयन में पूरा इस्तेमाल करती हैं।

मूलरूप से उदयपुर की रहने वालीं रूबिका मुंबई यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं, उनके पास मास कम्युनिकेशन की डिग्री भी है। 2003 में ग्रेजुएशन के दौरान उन्होंने तीन महीने तक चैनल 24 के साथ अपनी पत्रकारिता की पारी की शुरुआत की। उसके बाद वे ‘लाइव इंडिया’ का हिस्सा बन गईं। जून 2007 से लेकर सितंबर 2008 तक वह ‘लाइव इंडिया’ से जुड़ीं रहीं। 2008 में नए लॉन्च हुए चैनल ‘न्यूज24’ में बतौर एंकर उन्होंने काम किया था। इसके बाद उन्होंने ‘जी न्यूज’ के साथ रिपोर्टिंग और एंकरिंग की पारी शुरू की।

जब वह हाथ में मुद्दा राष्ट्रवादी प्रकृति का होता है तो वह मजबूत समर्थक बीजेपी स्टैंड लेती है। चाहे वह जेएनयू मुद्दा या कश्मीर समस्या या नक्सल आतंकवाद हो, उन्हें सरकार को सर्वोत्तम संभव तरीके से समर्थन देने के रूप में देखा जाता है। सामाजिक मुद्दे पर, वह एक तरह का समाजवादी बन जाती है और भारतीयों द्वारा रोज़मर्रा की जिंदगी में समस्या का सामना करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करता है।

        पूरा नाम-रुबिका लियाक़त

         निक नाम- रुबिका

        पेशा-जनर्लिस्ट, एंकर

        जन्म- 18 अप्रैल 1983, उदयपुर , राजस्थान, भारत

        धर्म-इस्लाम

        प्रसिद्धि-  शो, ताल ठोक के,जी न्यूज पर

       पति-नावेद कुरैशी

       शिक्षा-बैचलर डिग्री इन जनर्लिज्म , दिल्ली यूनिवर्सिटी

रुबिका लियाक़त ने अपने जीवन में बहुत ही परेशानियों से अपने कैरियर और पत्रकारिता जीवन को आगे बढ़ाया है। आज के समय में ऐसे पत्रकारिता और निष्ठावान अपने पेशे में होना एक बहुत ही बड़ी बात होती है। आज के समय के अनुसार चलना ही आज की पत्रकारिता की पहचान है बहुत सारे ऐसे न्यूज पत्रकार है जिन्होंने समय के साथ समझौता करके अपने कैरियर और भबिष्य को सफल बनाया है.। रुबिका लियाक्वाट को पूरी तरह से राजनितिक पार्टी भाजपा का प्रचार मशीन कहा  जाता है। उन्होंने समय समय पर भाजपा के प्रचार  करती  रहती हैं।

रुबिका लियाक़त का पति-

रुबिका लियाक़त  का विवाह नवेद कुरेशी से हुआ है। ऐसा कहा जाता है कि वह समाचार 24 पर काम करते हुए नवेद से मुलाकात की। नवेद भी इस चैनल में एक पत्रकार थे। वे दोनों राजस्थान के उसी क्षेत्र से थे और इसलिए वे तुरंत झुका हुआ हो गए। कुछ महीनों के लिए डेटिंग के बाद, उन्होंने शादी करने का फैसला किया जो 2012 में हुआ था। यहां ध्यान दिया जाना चाहिए कि रूबिका और नवेद दोनों बोहरा मुसलमान हैं।

व्यवसाय-

  जब वह मुंबई विश्वविद्यालय में पढ़ रही थीं, तो उन्होंने 2013 में तीन महीने के लिए चैनल 24 पर एक एंकर के रूप में काम किया। स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने जून 2007 में लाइव इंडियन के साथ काम करना शुरू कर दिया। वह चैनल न्यूज़ 24 में एक एंकर और वरिष्ठ के रूप में चली गईं ज़ी न्यूज के साथ एंकरिंग की तुलना में 2008 में संवाददाता।

खबरों की समझ, भाषा कौशल और लगभग हर क्षेत्र पर पकड़ के चलते जल्द ही उन्होंने ‘जी न्यूज’ में अपनी एक अलग पहचान स्थापित की और आज वह एक दबंग और धाकड़ पत्रकार के रूप में पहचानी जाती हैं।

देखें ‘मास्टरस्ट्रोक’ का प्रोमो-

Rubika Liyaquat
@RubikaLiyaquat

नमस्कार, मैं रुबिका लियाक़त अब मिलूँगी आपसे @abpnewshindi पर रात 9 बजे सोमवार से मास्टरस्ट्रोक के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *