पानीपत/यमुनानगर, । फेसबुक के जरिए विदेशी  38 वर्षीय युवती को शादी का झांसा देकर पंचकूला के युवक ने भारत बुला लिया। कई दिनों तक अपने पास रखने के बाद आरोपित जगाधरी के सावनपुरी में छोड़कर फरार हो गया। युवती को भटकते देख कुछ लोगों ने बात की, तो मामले का पता लगा। उसे पुलिस चौकी में लेकर पहुंचे। यहां से पीड़िता को पुलिस महिला थाने में लेकर पहुंची।

शाम करीब साढ़े आठ बजे सावनपुरी में एक विदेशी युवती को लोगों ने घूमते देखा। उसने कुछ लोगों से बात करने की कोशिश की, लेकिन अंग्रेजी में उसकी कोई बातचीत नहीं समझ सका। बाद में किसी व्यक्ति ने उससे अंग्रेजी में बात की, तो उसने बताया कि वह रूस की रहने वाली है। उसने अपना नाम तितवा एलन बताया।

कार में लेकर आया था आरोपित दीपक
पूछताछ में पता चला कि उसे पंचकूला के रत्तेवाली निवासी दीपक कुमार यहां पर छोड़कर गया है। कई माह पहले उसकी दोस्ती दीपक से फेसबुक के जरिए हुई। दोनों फेसबुक पर चैट करने लगे। इस दौरान दीपक ने उसके सामने शादी की शर्त रखी और उसे यहां पर बुला लिया। काफी समय से वह पंचकूला में ही दीपक के पास रह रही थी। अब दीपक उसे अपने साथ कार में लेकर यहां पर आया और छोड़कर चला गया। शाम से वह इधर उधर भटक रही है, लेकिन दीपक का पता नहीं लगा। लोगों ने उसे अर्जुन नगर चौकी में छोड़ा। यहां से उसे फिलहाल महिला थाने में छोड़ा गया है।

रूसी युवती को पुलिस लेकर पहुंची एंबेसी
सावनपुरी में रूसी युवती को छोड़कर फरार होने वाले युवक की तलाश में पुलिस की टीमें लगी हैं। इस युवती की भाषा समझने में भी पुलिसकर्मियों को दिक्कत आ रही है। आरोपित युवक उसका मोबाइल व डॉलर भी साथ लेकर फरार हो गए। विदेशी युवती से मामला जुड़ा होने की वजह से पुलिस भी इसे गंभीरता से ले रही है। रात को युवती को रेस्ट हाउस में रुकवाया गया। इसके बाद उसे पुलिस दिल्‍ली एंबेसी लेकर गई।

बिलासपुर एरिया में भी मिली लोकेशन 
पुलिस सूत्रों के मुताबिक, युवती के मोबाइल व डॉलर भी आरोपित युवक लेकर चला गया। पुलिस ने इस मोबाइल के आधार पर लोकेशन तलाशी, तो पता लगा कि बिलासपुर एरिया में लोकेशन मिली है। रात को भी पुलिस ने इस एरिया में दबिश दी, लेकिन कोई पता नहीं लगा। अब फेसबुक के आधार पर ही पुलिस युवक की तलाश में लगी है। अभी यह भी पूरी तरह से पता नहीं लग सका है कि युवक की फेसबुक आइडी ओरिजनल है या फिर उसने नाम बदलकर बनाई हुई है। एसपी कुलदीप सिंह यादव का कहना है कि अभी जांच शुरू की है। मामला दर्ज करेंगे। जो भी उचित कार्रवाई बनेगी वह की जाएगी।

यौन उत्पीडऩ पर कस्टम के दो अधिकारी सस्पेंड

 दिल्ली हवाई अड्डे पर तैनात सीमा शुल्क विभाग के दो वरिष्ठ अधिकारियों को उज्बेकिस्तान की एक महिला का यौन उत्पीडऩ करने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। यह महिला अपने एक रिश्तेदार के इलाज के सिलसिले में भारत आई थी। एक व्हिसलब्लोअर ने हवाई अड्डे पर वरिष्ठ अधिकारियों को शिकायत की जिसके बाद यह मामला प्रकाश में आया। अफसरों ने मामले की छानबीन शुरू की है। इस बीच छद्म नाम से लिखी गई शिकायत को राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे को भी भेजा गया।

शिकायत में मामले का संक्षिप्त ब्यौरा है और राजस्व सचिव से मामले को उच्च प्राथमिकता के आधार पर देखने का अनुरोध किया गया है। शिकायत की प्रति केंद्रीय प्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) को भी भेजी गई है जो सीमा शुल्क विभाग का शीर्ष नीति निर्माता निकाय है। अधिकारियों ने बताया कि हवाई अड्डे पर तैनात अधीक्षक स्तर के दो सीमा शुल्क अधिकारियों को यौन उत्पीडऩ के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। गत 3 मई को एक आरोपी अधिकारी ने ताशकंद से आई उज्बेक महिला को रोका और तस्करी के अंदेशे के मद्देनजर उसके सामान की जांच की गई।

उन्होंने बताया कि इसके बाद, अधिकारी महिला को ऐसे कमरे में ले गया जहां सीसीटीवी कैमरे नहीं थे और वहां बिना महिला अधिकारी के उसके साथ आधा घंटा रहा। अधिकारियों ने बताया कि आरोप है कि करीब 50 साल के अधिकारी ने महिला का यौन उत्पीडऩ किया।

यह महिला दिल्ली के एक निजी अस्पताल में अपनी बहन के बच्चे का इलाज कराने के लिए आई थी। उन्होंने बताया कि महिला ने सीमा शुल्क विभाग को शिकायत की थी लेकिन आरोपी अधिकारी ने उसे तस्करी के झूठे मामले में फंसाने तथा जान से मारने की कथित रूप से धमकी दी।