मोदी ने लाल किले पर तिरंगा फहरा रचा इतिहास

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय पुलिस म्यूजियम का उद्घाटन करते हुए जवानों के लिए सुभाष चंद्र बोस के नाम पर अवॉर्ड का ऐलान किया.प्रधानमंत्री ने कहा कि पुरस्कारों की घोषणा हर साल 23 जनवरी को बोस के जन्मदिन के मौके पर होगी.

पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा, रचा इतिहासप्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय पुलिस म्यूजियम का उद्घाटन करते हुए जवानों के लिए सुभाष चंद्र बोस के नाम पर अवॉर्ड का ऐलान किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि पुरस्कारों की घोषणा हर साल 23 जनवरी को बोस के जन्मदिन के मौके पर होगी.

View image on Twitter
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक नया इतिहास रच दिया है. वह 15 अगस्त के इतर लाल किले पर तिरंगा फहराने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं. उन्होंने 21 अक्टूबर यानी आज सुभाष चंद्र बोस की ‘आजाद हिंद सरकार’ की 75वीं सालगिरह के मौके पर लाल किले पर तिरंगा फहराया. जिसमें आजाद हिंद फौज के कई वयोवृद्ध स्वतंत्रता सेनानी, नेता जी सुभाष चंद्र बोस के रिश्तेदार चंद्र बोस मौजूद हैं, इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि ये वही लाल किला है जहां पर विक्ट्री परेड़ का सपना 75 साल पहले नेता जी सुभाष चंद्र बोस ने देखा था।Image result for मोदी ने लाल किले पर तिरंगा फहरा रचा इतिहास
बता दें कि अभी तक देश के प्रधानमंत्री 15 अगस्त को लाल किले पर तिरंगा फहराते और यहां से देश की जनता को संबोधित करते आए हैं.
आज़ादी के बाद से 71 सालों में, पहली बार प्रधानमंत्रीने 15 अगस्त के अलावा लाल किले पर झंडा फहराया है. इसे फहराने का प्रोटोकॉल क्या है.  मोदी ने कहा कि 21 अक्टूबर की तारीख भारत के लिए ऐतिहासिक तारीख है और इसी दिन नेताजी ने आजादी की नींव रखी थी.
View image on Twitter
बता रहे हैं सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ सोसायटी एंड पॉलिटक्स के निर्देशक प्रोफेसर ए के वर्मा.
वर्मा के अनुसार, आज का मामला अपनी तरह का शायद पहला है. इससे पहले 15 अगस्‍त के अलावा अन्‍य अवसरों पर लाल किले से झंडा नहीं फहराया गया. यह किसी संवैधानिक नियम या फ्लैग कोड का उल्‍लंघन नहीं है. सच यह है कि फ्लैग कोड में इस बात का उल्‍लेख नहीं है. चूंकि यह मामला सुभाष चंद्र बोस से जुड़ा था, इसलिए शायद उन्‍हें सम्‍मान देने के लिए सरकार ने लाल किले से झंडा फहराने का निर्णय लिया. वैसे झंडा फहराने और ध्‍वजारोहण में फर्क है. ध्‍वजारोहण सिर्फ 15 अगस्‍त को होता है, अन्‍य अवसरों पर नहीं. 

तिरंगा फहराने के बाद प्रधानमंत्री
View image on Twitter

ANI
@ANI

Delhi: Prime Minister Narendra Modi hoists the national flag at the Red Fort to mark the 75th anniversary of the proclamation of ‘Azad Hind Sarkar’, today.Image result for मोदी ने लाल किले पर तिरंगा फहरा रचा इतिहास

बता दें कि लाल किले पर तिरंगा फहराने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय पुलिस म्यूजियम का उद्घाटन करते हुए ऐलान किया कि सुभाष चंद्र बोस के नाम पर हर साल जवानों को सम्मानित किया जाएगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि पुरस्कारों की घोषणा हर साल 23 जनवरी को बोस के जन्मदिन पर होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *