ब्रिटेन :अगले प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, जेरेमी हंट को हराया

बोरिस जॉनसन।-फाइल

  • कंजरवेटिव पार्टी नेता के चुनाव के लिए वोटिंग सोमवार को खत्म हुई
  • जॉनसन के प्रधानमंत्री चुने जाने पर कई मंत्रियों ने सरकार से इस्तीफा देने की बात कही

लंदन. बोरिस जॉनसन को ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। दरअसल, ब्रिटेन की यूरोपियन यूनियन के साथ ब्रेग्जिट डील कराने में नाकाम रहने पर 7 जून को थेरेसा मे ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद उनकी कंजर्वेटिव पार्टी ने बोरिस जॉनसन और जेरेमी हंट में से किसी एक को प्रधानमंत्री चुनने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं का मत जानना चाहा था। हालांकि, जॉनसन की जीत पहले से तय मानी जा रही थी।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद और सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के नेता पद के लिए चुनाव की प्रक्रिया साेमवार काे पूरी हाे गई। इसमें पार्टी के 1.60 लाख कार्यकर्ताओं से बैलेट वाेटिंग कराई गई। उन्हें इस चुनाव में 92,153 मत हासिल हुए जबकि उनके प्रतिद्वंदी जेरेमी हंट को 46,656 मत मिले। वोटर टर्नआउट 87.4% रहा।

अब काम शुरू- जॉनसन

जॉनसन लंदन के पूर्व मेयर और विदेश मंत्री भी रह चुके हैं। मंगलवार को घोषित हुए परिणामों के बाद जॉनसन ने कहा- आज अभियान समाप्त हुआ। अब काम शुरू। जॉनसन ने ब्रेग्जिट की ओर इशारा करते हुए कहा- मैंने फाइनेंशियल टाइम्स में पढ़ा कि आज तक किसी नेता ने ऐसी डरावनी परिस्थितियों का सामना नहीं किया। उन्होंने लोगों से पूछा- क्या आप डरे हुए हैं? मुझे तो आप बिल्कुल डरे हुए नहीं लग रहे।

जाॅनसन के साथ काम नहीं कर सकते-डंकन

पार्टी नेताओं के बीच वोटिंग में जाॅनसन सबसे आगे थे। ब्रिटेन के संविधान के अनुसार, बहुमत प्राप्त पार्टी का नेता ही प्रधानमंत्री बनता है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद और पार्टी प्रमुख की दौड़ में अंतिम दो नाम इन्हीं नेताओं के बचे थे। इस बीच थेरेसा मे सरकार में विदेश मंत्री सर एलन डंकन ने साेमवार काे इस्तीफा दे दिया। डंकन ने कहा कि वे जाॅनसन के साथ काम नहीं कर सकते।

इससे पहले रविवार काे वित्त मंत्री फिलिप हैमंड ने कहा था कि अगर जाॅनसन प्रधानमंत्री बनते हैं, ताे वे पद से इस्तीफा दे देंगे। वहीं न्याय मंत्री डेविड गुइके ने शनिवार काे कहा था कि अगर बाेरिस जाॅनसन पार्टी नेता चुने जाते हैं, ताे मे सरकार के कई मंत्री इस्तीफा दे देंगे।

प्रधानमंत्री के तौर पर आखिरी कैबिनेट मीटिंग करेंगी मे

जॉनसन और हंट के बीच पिछले करीब एक महीने से प्रधानमंत्री पद के लिए रेस जारी है। दरअसल, ब्रिटेन की यूरोपियन यूनियन के साथ ब्रेग्जिट डील कराने में असफल रहने के बाद 7 जून को थेरेसा मे ने पद से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, नया प्रधानमंत्री चुनने जाने तक वे कार्यकारी प्रधानमंत्री बनी थीं। मंगलवार को वे अपनी आखिरी कैबिनेट मीटिंग में हिस्सा लेंगी। इसके बाद अपना इस्तीफा क्वीन एलिजाबेथ को सौंप देंगी। इसके बाद ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का ऐलान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *