फैक्ट चेक /  भाजपा सांसद किरण खेर ने कहा क्या, ‘बलात्कार संस्कृति का हिस्सा, इसे रोक नहीं सकते?

क्या वायरल : किरण खेर की फोटो के साथ लिखा है कि ‘बलात्कार तो सदियों से हो रहा है, ये संस्कृति का हिस्सा है, इसे हम रोक नहीं सकते’
क्या सच : किरण खेर ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया। उनके नाम के साथ गलत बयान पिछले साल से ही प्रचारित किया जा रहा है
फैक्ट चेक डेस्क. बीजेपी सांसद किरण खेर के नाम से एक बयान वायरल किया जा रहा है। फेसबुक से लेकर दूसरे सोशल प्लेटफॉर्म तक पर इसे शेयर किया जा रहा है। अभिषेक यादव नाम के यूजर की वॉल से ही इसे 338 लोगों ने शेयर किया है और 132 कमेंट्स किए हैं। इसकी काफी आलोचना की जा रही है। हालांकि पड़ताल करने पर पता चला कि इसका सच कुछ और ही है।

क्या वायरल
किरण खेर की फोटो के साथ लिखा है कि ‘बलात्कार तो सदियों से हो रहा है, ये संस्कृति का हिस्सा है, इसे हम रोक नहीं सकते’।

किरण खेर के नाम से ये बयान फेसबुक पर वायरल किया जा रहा है।

इसके साथ यूजर लिख रहे हैं कि ‘बलात्कार जैसी घिनौनी घटना पर भाजपा की नीच सोच’।

क्यों फेक
इस पोस्ट को पिछले साल से ही वायरल किया जा रहा है। पिछले साल 18 अप्रैल को ट्विटर पर एक यूजर ने इसे शेयर किया था। अब इसे ही इस साल 9 जून को फेसबुक पर एक यूजर ने शेयर कर दिया। जहां से ये वायरल होने लगी।

एक बेटी देश की बेटियों के लिए अपने प्राण दांव पे लगा रखी है, और दुसरी रेप को भारत की संस्कृती बता रही है,
अगर ….रेप …..भारत की संस्कृती की …हिस्सा …..है तो धिक्कार है ऐसी संस्कृती पर pic.twitter.com/A31q2pEL4t

— Bharti Lal Dass (@DassBharti) April 19, 2018
किरण खेर ने नवंबर 2017 में चंडीगढ़ में हुए एक रेप केस को लेकर बयान दिया था, जिसके बाद वे विवादों में आ गईं थीं। हालांकि यह बयान वो बयान नहीं था, जो अभी वायरल किया जा रहा है।
उस समय किरण खेर ने कहा था- ‘बच्ची की समझदारी को भी मैं थोड़ा सा कहना चाहती हूं, सारी बच्चियों को, की ऑलरेडी जब कोई तीन आदमी बैठे हुए उसके अंदर तो आपको, बेटा, उसमें नहीं जाना चाहिए’
न्यूज एजेंसी एएनआई ने इस बयान का वीडियो भी जारी किया था। जो अब भी उनके ट्विटर हैंडल पर मौजूद है। किरण खेर ने यह बयान बच्चों को सतर्क करने के लिए दिया था।
#WATCH BJP MP Kirron Kher says ‘she (Chandigarh rape victim) should not have boarded the auto rickshaw when she saw three men sitting in it’ (29.11.17) pic.twitter.com/Daqe95rTIO

— ANI (@ANI) November 30, 2017
भाजपा सांसद किरण खेर का ऐसा कोई बयान न ही मीडिया में आया है, न ही इसका कोई वीडियो है। जो लोग सोशल मीडिया में इस तरह का झूठा टेम्पलेट शेयर कर रहे हैं, उन्होंने भी किसी सोर्स का हवाला नहीं दिया है।
इससे यह साबित होता है कि किरण खेर ने बीते दिनों ऐसा कोई बयान नहीं दिया। उनके नाम से यह झूठा बयान वायरल किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *